Sawaimadhopur: रणथंभौर में गूंजी किलकारी, बाघिन टी-124 रिद्धि बनी मां
Advertisement

Sawaimadhopur: रणथंभौर में गूंजी किलकारी, बाघिन टी-124 रिद्धि बनी मां

Sawaimadhopur News: सवाईमाधोपुर स्थित रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में रणथम्भौर की मशहूर बाघिन एरोहैड टी-84 की संतान बाघिन टी-124 रिद्धि ने शावकों को जन्म दिया है. बाघिन रिद्धि जोन नम्बर तीन में दूध बावडी क्षेत्र में एक शावक को मुंह में दबाकर ले जाती हुई नजर आई. जिसके बाद इस संबंध में पर्यटकों की ओर से वन विभाग को सूचना दी गई. 

बाघिन टी-124 रिद्धि बनी मां

Sawaimadhopur News: सवाईमाधोपुर स्थित रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में एक बार फिर से नन्हें शावकों की किलकारी गूंजी है. इस बार रणथम्भौर की बाघिन टी-124 रिद्धि ने शावकों को जन्म दिया है. मंगलवार शाम की पारी में रणथंभौर पार्क भ्रमण पर गए पर्यटकों को बाघिन रिद्धि जोन नम्बर तीन में दूध बावडी क्षेत्र में एक शावक को मुंह में दबाकर ले जाती हुई नजर आई. जिसके बाद इस संबंध में पर्यटकों की ओर से वन विभाग को सूचना दी गई. अब वन विभाग की ओर से बाघिन की मॉनिटरिंग करने के लिए जोन तीन के संबंधित इलाके में फोटो ट्रैप कैमरे लगाए जा रहें हैं.

वन अधिकारियों के अनुसार आम तौर पर बाघिन एक बार में दो या दो से अधिक शावकों को जन्म देती है, हालांकि अब तक पर्यटकों को बाघिन एक ही शावक के साथ नजर आई है. वन अधिकारियों की माने तो बाघिन के साथ एक से अधिक शावक होने की संभावना है. बाघिन रिद्धि टी-124 की उम्र करीब चार साल के आसपास है और बाघिन ने पहली बार शावकों को जन्म दिया है. बाघिन का विचरण रणथम्भौर के जोन तीन में बाघ टी-120 के साथ रहता है.

रिद्धि रणथम्भौर की मशहूर बाघिन एरोहैड टी-84 की संतान है. बाघिन रिद्धि के शावक के साथ नजर आने के साथ ही रणथम्भौर में बाघों के कुनबे में एक बार फिर इजाफा हो गया है. अब रणथम्भौर में बाघों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है. वहीं अभी बाघिन रिद्धि के साथ और भी शावक होने की संभावना है, ऐसे में अभी यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

Reporter - Arvind Singh

यह भी पढे़ं- गर्लफ्रेंड के न नहाने से दुखी हुआ बॉयफ्रेंड, बोला- बदबू आती है, 2-2 हफ्तों तक नहीं नहाती

Trending news