नए साल का मजा लेने रणथंभौर में उमड़ी सैलानियों की भीड,15 दिनों तक फुल है बुकिंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1501242

नए साल का मजा लेने रणथंभौर में उमड़ी सैलानियों की भीड,15 दिनों तक फुल है बुकिंग

Sawai Madohpur news: सर्दियों की छुट्टियों और नए साल के आगमन को लेकर रणथंभौर इन दिनों पर्यटकों से पूरी तरह गुलजार हो चुका है. 

नए साल का मजा लेने रणथंभौर में उमड़ी सैलानियों की भीड,15 दिनों तक फुल है बुकिंग

Sawai Madohpur news:  सर्दियों की छुट्टियों और नए साल के आगमन को लेकर सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर इन दिनों पर्यटकों से पूरी तरह गुलजार हो चुका है. यहां बड़ी संख्या में देशी- विदेशी सैलानी रणथंभौर घूमने के लिए यह पहुंच रहे है, पर्यटकों की भारी भीड़ के चलते रणथंभौर की ऑनलाइन बुकिंग आगामी करीब 15 दिनों तक फुल है. वही रणथंभौर के तमाम होटल एंव रेस्तरां भी फुल हो चुके है.

यह भी पढ़ें - हनुमान बेनीवाल के खिलाफ क्यों खड़े हो रहे है हरीश चौधरी, गहलोत से नाराजगी की ये है वजह

बता दें कि नए साल को लेकर  सवाई माधोपुर का रणथंभौर पूरी तरह सज चुका है.  बाघों की स्वछंद अठखेलियों को लेकर विश्व स्तर पर रणथंभौर की अपनी एक अलग ही पहचान है.यही वजह है कि रणथंभौर में साल भर देशी विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. 

वहीं नए साल को मनाने के लिए रणथंभौर  पर्यटन के लिहाज से दिसंबर और जनवरी महीने बेहद खास रहते है.इन दो महीने में रणथंभौर में भारी संख्या में पर्यटक घूमने आते है.  लेकिन इस बार  रणथंभौर आने वाले सैलानियों को यहां सफारी के लिए टिकिट नहीं मिलने से कई सैलानी मायूस भी है और उन्हें बिना रणथंभौर भ्रमण के ही वापस लौटना पड़ रहा है.

सफारी की  बुकिंग हो चुकी है बंद 

 दरअसल, वन विभाग के जरिए रणथंभौर की सफारी बुकिंग को पिछले कुछ सालों से पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया. ऐसे में रणथंभौर भ्रमण पर आने वाले जिन पर्यटकों ने पहले से ही अपनी सफारी बुकिंग ऑनलाइन करवा रखी है, वे सैलानी तो रणथंभौर सफारी कर बाघों की स्वछंद अठखेलियां देख रोमांचित हो रहे है.  ऐसे में सैंकड़ो सैलानी रणथंभौर भ्रमण पर नहीं जा पा रहे है और वे मायूस होकर ही रणथंभौर से लौट रहे है.

बता दें कि वनाधिकारियों की माने तो इन दिनों रणथंभौर में प्रतिदिन हजारों की संख्या में सैलानी रणथंभौर आ रहें है.  वन अधिकारियों के अनुसार नियमानुसार निर्धारित करीब 140 वाहन प्रति पारी रणथंभौर भ्रमण पर भेजे जा रहे है. लेकिन वाहनों की संख्या निर्धारित होने के कारण कई पर्यटक रणथंभौर भ्रमण से वंचित रह जाते है. इस बारे में वनाधिकारियों का कहना है कि वन विभाग के जरिए   रणथंभौर में वाहनों की संख्या निर्धारित की गई है. निर्धारित संख्या से अधिक वाहन रणथंभौर में सफारी के लिए नही भेजे जा सकते ,ऐसे में जो पर्यटक बिना कन्फर्म ऑनलाइन बुकिंग के रणथंभौर आ रहे है ,उन्हें टाईगर सफारी नही मिल पा रहे और ऐसे सैंकड़ो पर्यटक मायूस ओर निराश होकर वापस लौट रहे है.

रणथंभौर के डीएफओ संग्राम सिंह ने बताया कि  रणथंभौर के प्रत्येक जोन में जमकर टाईगर साइटिंग हो रही है. इन दिनों पर्यटक जिस भी जोन में टाईगर सफारी के लिए जंगल जा रहे है. उन्हें हर जोन में टाईगर देखने को मिल रहें है . टाईगर के साथ ही सैलानियों को टाईगर शावकों व भालू सहित अन्य वन्यजीवों भी देखने को मिल  रहे है.

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक आगामी करीब 15 दिनों तक रणथंभौर में पर्यटन चरम पर रहेगा और हजारों की संख्या में सैलानी रणथंभौर भ्रमण करेंगे ,वही नए साल के मौके पर सैलानियों की संख्या में ओर भी इजाफा होने की उम्मीद है .

Reporter: Arvind Singh

खबरें और भी हैं...

Horoscope 25 December: कुंभ को अपना रखना होगा खास ख्याल, वरना होगा बड़ा नुकसान

अजमेर में सांसद किरोड़ी लाल मीणा बोले- RPSC पेपर लीक में गोपनीय शाखा का रोल संदिग्ध

Trending news