Sawai Madhopur News: रणथंभौर नेशनल पार्क की सराहनीय पहल, 'बाघ रक्षक योजना' के जरिए बच्चों के लिए उठाया ये कदम, मंत्री किरोड़ी मीणा ने सराहा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2071028

Sawai Madhopur News: रणथंभौर नेशनल पार्क की सराहनीय पहल, 'बाघ रक्षक योजना' के जरिए बच्चों के लिए उठाया ये कदम, मंत्री किरोड़ी मीणा ने सराहा

Sawai Madhopur - सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क से बड़ी महत्वपूर्ण खबर है.  रणथंभौर नेशनल पार्क की दोनों पारियों में दो-दो कैंटरों में सवारी करने के लिए स्कूली विद्यार्थियों को निशुल्क भ्रमण का आयोजन किया जाएगा.

sawai Madohpur News

Sawai Madhopur - सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क से बड़ी महत्वपूर्ण खबर है. वन विभाग ने रणथंभोर में एक नई और महत्वपूर्ण कार्य योजना की घोषणा की है, जिसका आज से आरंभ किया गया है. इस योजना के अनुसार, रणथंभौर नेशनल पार्क की दोनों पारियों में दो-दो कैंटरों में सवारी करने के लिए स्कूली विद्यार्थियों को निशुल्क भ्रमण का आयोजन किया जाएगा. इसके माध्यम से, वन्यजीवों और जंगल के बारे में विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी.

रणथंभौर नेशनल पार्क के सीसीएफ पी .काथिरवेल के जरिए बनाई गई 'बाघ रक्षक योजना' का शुभारंभ  राज्य के कृषि एवं आपदा राहत मंत्री डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा ने किया. रणथंभौर नेशनल पार्क के एंट्री गेट गणेश धाम पर कृषि मंत्री डॉक्टर  किरोड़ी लाल मीणा, सीसीएफ पी काथिरवेल पहुंचे, जहां कृषि मंत्री डॉक्टर  किरोड़ी लाल मीणा ने नेशनल पार्क से संबंधित पठन योग्य सामग्री का किट स्कूली विद्यार्थियों को वितरित किया.

डॉक्टर  किरोड़ी लाल मीणा ने विद्यार्थियों के साथ इस अवसर पर संवाद भी किया,डॉक्टर  किरोड़ी लाल मीणा से बात करते हुए  कहा कि, अब से ये बच्चे रणथंभौर नेशनल पार्क में जाकर जंगल और वन्यजीवों के बारे में शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे. उन्होंने इस योजना को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे पार्क के आसपास रहने वाले गांववालों में वन्यजीवों और जंगल की सुरक्षा के प्रति एक महत्वपूर्ण संदेश जाएगा.

इस अवसर पर सीसीएफ पी काथिरवेल ने भी कहा कि पहली बार रणथंभौर नेशनल पार्क के लिए यह योजना बनाई गई है. इससे पार्क के आसपास रहने वाले ग्रामीण में भी वन्यजीवों तथा जंगल को सुरक्षित रखने के प्रति एक महत्वपूर्ण संदेश प्रसारित होगा. उसमें यह बच्चे महत्वपूर्ण कड़ी साबित होंगे. 

इस योजना के तहत रणथंभौर नेशनल पार्क के चारों ओर एक एक किलोमीटर की परिधि में बसे गांव के स्कूली बच्चों को प्रतिदिन नेशनल पार्क में भ्रमण हेतु भेजा जाएगा. सीसीएफ ने इस पहल को साकार रूप प्रदान किया है.

ये भी पढ़ें- मुझे बहुत पीड़ा होती है जब कोई अज्ञानी, इतिहास से अनभिज्ञ, हलफनामा दे देते हैं कि राम काल्पनिक है- उपराष्ट्रपति धनखड़

Petrol Diesel: क्या राजस्थान में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल? जानें आपके शहर के ताजा रेट

Trending news