Rajasthan Weather Update: सावन में मानसून का राजस्थान में रौद्र रूप, 14 जिलों के लिए IMD की बड़ी चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2354964

Rajasthan Weather Update: सावन में मानसून का राजस्थान में रौद्र रूप, 14 जिलों के लिए IMD की बड़ी चेतावनी

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में मानसून पूरी तरह मेहरबान है. सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री से कम दर्ज किया गया है.संगरिया, गंगानगर, जैसलमेर का अधिकतम तापमान 38 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में मानसून पूरी तरह मेहरबान है. सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री से कम दर्ज किया गया है. राज्य में सबसे अधिक तापमान बीकानेर जिले का 39.2 डिग्री. संगरिया, गंगानगर, जैसलमेर का अधिकतम तापमान 38 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग ने फलोदी, धौलपुर, पिलानी का अधिकतम तापमान 37 डिग्री से अधिक दर्ज किया. वहीं अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक जिले के लिए आज ऑरेंज अलर्ट जारी है.जैसलमेर बाड़मेर जिले के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं है.अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.वहीं राजस्थान के अधिकांश  जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना है.

पिछले 24 घंटे के दौरान करौली, टोंक, सवाईमाधोपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, भरतपुर, नागौर जिले में  भारी बारिश दर्ज की गई.बांसवाड़ा के केसरपुरा में 157 MM बारिश दर्ज किया गया है.

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, मानसून ट्रफ लाइन अपने सामान्य स्थिती में है. दौसा,कोटा,सवाईमाधोपुर,जिलों के कुछ हिस्सों पर मेघगर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है.वहीं इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 Kmph रहने की संभावन है. इस दौरान इन सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
 

जयपुर, जयपुर शहर, टोंक, बारां,बूंदी,भरपुर,धौलपुर,करौली,भीलवड़ा,झालावड़,चित्तौंड़गढ़ जिलों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है.वहीं इस दौरान हवाओं की रफ्तार 20 से 30 Kmph रहने की संभावन है. इन सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

भारत में बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के साथ पश्चिम बंगाल के तट पर  एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण कोटा और उदयपुर संभाग के कई स्थानों पर कहीं-कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश की संभावना है.मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के उत्तर-पश्चिमी इलको के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है.वीरपुर पुलिया पर पानी ज्यादा बढ़ने से करीब चार से पांच फीट की चादर चली.

यह भी पढ़ें:पूर्व परिवहन मंत्री यूनुस खान को लेकर फूटा रोडवेज कर्मचारियों का गुस्सा

Trending news