Rajasthan News: राजस्थान में पौधारोपण कार्यक्रम हुए तेज, बौंली में 29 हजार पौधे लगाने का संकल्प
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1791025

Rajasthan News: राजस्थान में पौधारोपण कार्यक्रम हुए तेज, बौंली में 29 हजार पौधे लगाने का संकल्प

Rajasthan News: राजस्थान में मानसून सत्र के दौरान पौधरोपण कार्यक्रम तेज हो गए हैं, इसी क्रम में सवाईमाधोपुर के बौंली में 29 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है. बौंली के भेडोली रोड पर स्थित गोशाला में पौधारोपण अभियान के तहत 150 पौधे लगाए गए.

 

Rajasthan News: राजस्थान में पौधारोपण कार्यक्रम हुए तेज, बौंली में 29 हजार पौधे लगाने का संकल्प

Rajasthan News: राजस्थान के सवाईमाधोपुर के बौंली में मानसून सत्र के दौरान पौधारोपण कार्यक्रमों को लेकर विभिन्न सामाजिक संस्थाएं बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभा रही हैं, भारत विकास परिषद के सघन पौधारोपण अभियान के तहत बौंली के भेडोली रोड पर स्थित गोशाला में पौधारोपण अभियान के तहत 150 पौधे लगाए गए.

इस दौरान स्वामी बालकानंद महाराज, प्रधान कृष्ण पोसवाल, एएसपी सीताराम प्रजापत,एसडीएम बद्रीनारायण सहित कई गणमान्य मौजूद रहे.भारत विकास परिषद शाखा बौली के अध्यक्ष गोविंद बुंदेला ने बताया कि मानसून सत्र में हर वर्ष शाखा द्वारा एक हजार से अधिक पौधे लगाए जाते हैं.

इस वर्ष भी परिषद द्वारा एक हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसकी शुरुआत फ्रेण्ड्स क्लब मैदान बौंली से की गई थी.कार्यक्रम के तहत बौंली की गोशाला में स्वामी बालकानंद के सानिध्य में पौधारोपण अभियान को गति प्रदान की गई. इस दौरान गणमान्य लोगों व प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में शाखा सदस्यों ने गोशाला परिसर में पौधारोपण किया.

महिला प्रमुख ज्योति सोयल के नेतृत्व में परिषद की महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई.इस दौरान नीम,बिल्वलपत्र,पीपल,छायादार व पुष्प वाले 150 से अधिक पौधे लगाए गए.साथ ही उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लिया गया.

प्रधान कृष्ण पोसवाल ने बताया कि प्रकृति को संतुलित बनाए रखने व पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पौधारोपण अत्यधिक आवश्यक है.ऐसे में पंचायत समिति बौली द्वारा भी 29 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है.गौरतलब है क्षेत्र में हर वर्ष पौधारोपण अभियान आयोजित किए जाते हैं, और हजारों की तादाद में पौधे लगाए जाते हैं.

 सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी गंभीर

लेकिन धरातल पर हम बात करें तो 10 फ़ीसदी पौधे भी अपेक्षित नियति को प्राप्त नहीं कर पाते हैं. ऐसे में सभी सामाजिक व राजकीय संस्थाओं को चाहिए कि पौधारोपण अभियान के बाद उन पौधों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी गंभीर भागीदारी निभाएं ताकि ग्लोबल वार्मिंग से जूझ रहे पृथ्वी ग्रह को आने वाले वैश्विक खतरों से बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: राजस्थान में रोजगार की गारंटी,मिलेगा न्यूनतम मजदूरी का अधिकार

 

Trending news