Rajsamand Crime:अफीम की फसल को छुपाने के लिए चारों तरफ कर रखा था बदमाशों ने जुगाड़, ऐसे मारा पुलिस ने छापा
Advertisement

Rajsamand Crime:अफीम की फसल को छुपाने के लिए चारों तरफ कर रखा था बदमाशों ने जुगाड़, ऐसे मारा पुलिस ने छापा

अफीम की खेती पर देवगढ़ थाना पुलिस ने छापामार कार्रवाई की है. मियाला गांव में सिरोला मजरे में अफीम की खेती हो रही थी. मामले की जांच की जा रही है.

 

Rajsamand Crime:अफीम की फसल को छुपाने के लिए चारों तरफ कर रखा था बदमाशों ने जुगाड़, ऐसे मारा पुलिस ने छापा

Bhim: अवैध मादक पदार्थ को लेकर राजसमंद जिले में पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी के निर्देशन में अभियान जारी है. इसी अभियान के तहत देवगढ़ थाना पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. बता दें कि देवगढ़ थानाधिकारी दिलीप सिंह ने भीम डिप्टी राजेंद्र सिंह के निर्देशन में एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए अफीम की खेती का पर्दाफाश किया है.

आपको बता दें कि देवगढ़ थाना इलाके के मियाला गांव में सिरोला मजरे में अफीम की खेती होने की सूचना मुखबिर से थानाधिकारी दिलीप सिंह को मिली थी, इस सूचना को पुख्ता करते हुए थानाधिकारी दिलीप सिंह ने पुलिस टीम के साथ दबिश दी तो इस दौरान अफीम खेत मालिक और अन्य पुलिस को देखकर मौके से फरार हो गए.

इस पर पुलिस ने इनके खिलाफ तलाशी अभियान छेड़ दिया है और इन्हें गिरफ्तार करने की कार्रवाई में जुट गई है. जानकारी के अनुसार जिले में अफीम की खेती को लेकर यह बड़ी कार्रवाई की गई. बता दें कि भीम डिप्टी राजेंद्र सिंह की टीम को अवैध मादक पदार्थ के खिलाफ कार्रवाई करने में यह बड़ी सफलता हाथ लगी है. इस कार्रवाई को लेकर अवैध मादक पदार्थ की बिक्री व इस तरह की खेती करने वालों में खलबली मची हुई है. बता दें कि थानाधिकारी दिलीप सिंह खंगारोत को विश्वसनीय सूचना मिली थी कि मिलाया में अवैध रूप से अफीम की फसल उगा रखी है. जिसमें डोडे आ चुके है. 

यदि तुरन्त कार्रवाई नहीं की गई तो वह फसल को कटवाया जाकर खुर्द बुर्द हो सकते हैं. कार्रवाई की जावे तो भारी मात्रा में अफीम के पौधे बरामद हो सकते हैं. थानाधिकारी दिलीप सिंह व मय जाप्ता द्वारा सूचना के आधार पर एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई के लिए थाने से रवाना हुए ग्राम मियाला से आगे सिरोला की तरफ जाने वाली रोड से खेत पर पहुंचे एवं अफीम की फसल को छुपाने के लिए चारों तरफ गेहूं व सरसों की फसल बोई गई जिससे अफीम की खेती छुपा सके. अफीम की खेती को छुपाने के लिए खेत के चारों तरफ पत्थर की दिवार 5 से 6 फिट ऊंची बनाई गई एवं चारों तरफ कपड़ों की ओट बनाई गई.

राजस्व अधीकारियों से उक्त जमीन के संबधी रिकॉर्ड देखे गए. खेत मालिक शम्भुसिंह पुत्र रूपसिंह तंवर पुलिस थाना देवगढ़ जिला राजसमन्द वगैरा द्वारा बिना लाईसेन्स/पटटा के अवैध रूप से अफीम की खेती करना पाया गया. अभियुक्त शम्भुसिंह का उक्त कृत्य अपराध धारा 8/18 एन.डी.पी.एस. एक्ट में आना पाया जाने से खेत मालिक शम्भुसिंह वगैरा की तलाश आसपास के खेतों व कुओं पर की गई परन्तु खेत मालिक नहीं मिले. मौके पर अफीम की फसल के पौधे एक जगह पर एकत्रित करवाने शुरू किये. अफीम की फसल का वजन शुरू किया गया. इस प्रकार अफीम के हरे पौधों का कुल वजन 2049 किलोग्राम हुआ, जिसको जब्त किये गये. तो वहीं धारा 8/18 एन.डी.पी.एस. एक्ट में वकुवे में आना पाया जाने से प्रकरण दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान चारभुजा थानाकिधारी भवानी शंकर के जिम्मे किया गया है.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी

Trending news