राजसमंद में साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए जिला कलेक्टर ने किया साइबर थाने का शुभारंभ
Advertisement

राजसमंद में साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए जिला कलेक्टर ने किया साइबर थाने का शुभारंभ

Rajsamand News: साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए राजसमंद जिले में भी नए साइबर थाने का शुभारंभ हुआ है. साइबर थाने का शुभारंभ राजसमंद कलेक्टर नीलाभ सक्सेना द्वारा फीता काटकर किया गया.

 

राजसमंद में साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए जिला कलेक्टर ने किया साइबर थाने का शुभारंभ

Rajsamand: प्रदेश में बढ़ रहे साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए गहलोत सरकार गंभीर है. इन साइबर ठगों पर नकेल कसने के लिए गहलोत सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में साइबर थाने खोलने की घोषणा की हुई है.इसी के तहत आज राजसमंद जिले में भी नये साइबर थाने का शुभारंभ हुआ है.

इस साइबर थाने का शुभारंभ राजसमंद कलेक्टर नीलाभ सक्सेना द्वारा फीता काटकर किया गया. तो वहीं इस दौरान राजसमंद पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवलाल बैरवा व राजसमंद डिप्टी बेनीप्रसाद मीणा, थानाधिकारी रमेश कवैया सहित तमाम पुलिस अधिकारी व स्टाफ मौजूद रहा. इस दौरान साइबर थाने के शुभारंभ के दौरान वहां मौजूद पुलिस अधिकारियों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाते हुए बधाई दी.

आपको बता दें कि अभी मौजूदा समय में इस साइबर थाने का शुभारंभ राजसमंद पुलिस अधीक्षक कार्यालय के भूतल के कमरा नम्बर 108 और 109 में किया गया है यहां से अभी यह साइबर थाना साइबर ठगों पर नकेल कसने का काम करेगा.,सबसे खास बात यह है कि इस साइबर थाने में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को जयपुर में विशेष ट्रेनिंग दी गई है.और इन्हीं के दौरान साइबर अपराध संबंधी गंभीर प्रकृति के विभिन्न अपराधों पर नजर रखी जाएगी.

तो वहीं मीडिया से वार्ता के दौरान राजसमंद पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि इस साइबर थाने राजसमंद जिले के साइबर ठग जैसे संपूर्ण प्रकरणों पर कार्य किया जाएगा.जिसमें मुख्य सारकारी वेबसाइट की हैकिंग, सरकारी डिजीटल डाटा से छेड़छाड़, चोरी, चाइल्ड पोर्नोग्राफी व साइबर टिपलाइन रिपोर्ट सहित तमाम प्रकरणों पर कार्य किया जाएगा. एसपी सुधारी चौधरी ने बताया कि ठगी होने पर साइबर हेल्प लाइन नम्बर 1930 पर कॉल कर सूचित किया जा सकता है.सूचना मिलते ही साइबर थाने द्वारा संबंधित ठग के खिलाफ कार्रवाई करना प्रारंभ कर दिया जाएगा. एसपी चौधरी ने बताया कि इस साइबर थाने में अभी एक डिप्टी एसपी, एक इंस्पेक्टर, तीन सब इंस्पेक्टर और हैड कांस्टेबल और कांस्टेबल रेंक के पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है.

तो वहीं जी मीडिया से वार्ता के दौरान राजसमंद डिप्टी बेनीप्रसाद मीणा ने बताया कि इस साइबर थाने में अभी जो जाप्ता लगाया हैं उन्हें जयपुर में विशेष ट्रेनिंग दी गई है. डिप्टी मीणा ने बताया कि यदि किसी के साथ ठगी हो जाती है तो उन्हें टोल फ्री नम्बर पर शिकायत करने के तुरंत बाद जल्द से जल्द संबंधित थाने को भी अपनी शिकायत बतानी चाहिए.जिसके बाद पुलिस अपना कार्य जल्द प्रारंभ कर सके और साइबर ठगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल कर सके. आपको बता दें कि अभी मौजूदा समय में इस साइबर थाने की कमान राजसमंद के डिप्टी बेनीप्रसाद मीणा को ही सौंपी गई है.

Trending news