Rajsamand: लंपी से बचाने गायों को खिलाएं जा रहे है आयुर्वेदिक लड्डू, मिल रहा बेहतर परिणाम
topStoriesrajasthan

Rajsamand: लंपी से बचाने गायों को खिलाएं जा रहे है आयुर्वेदिक लड्डू, मिल रहा बेहतर परिणाम

प्रदेश में लंपी से मर रही पशुओं को बचाने के लिए हर दिन नए प्रयास किए जा रहे है. इसकी कड़ी में राजसमंद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शिवाजी शाखा के जरिए गायों  को लंपी  से बचाने के लिए आयुर्वेदिक लड्डू बड़ी तादाद में बनाए गए है. साथ ही उन्हें पशुपालकों को फ्री में बांटे गए  है. 

Rajsamand: लंपी से बचाने गायों को खिलाएं जा रहे है आयुर्वेदिक लड्डू, मिल रहा बेहतर परिणाम
Rajsamand: प्रदेश में लंपी से मर रही पशुओं को बचाने के लिए हर दिन नए प्रयास किए जा रहे है. इसकी कड़ी में राजसमंद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शिवाजी शाखा के जरिए गायों  को लंपी  से बचाने के लिए आयुर्वेदिक लड्डू बड़ी तादाद में बनाए गए है. साथ ही उन्हें पशुपालकों को फ्री में बांटे गए  है. 
 
 
बता दें कि कांकरोली के चावरा मोहल्ला में बने  श्रीचारभुजा मंदिर में बड़ी तादाद में महिलाओं और पुरूषों ने आयुर्वेदिक लड्डू बनाए.  मंदिर में बांधे जा रहे आयुर्वेदिक लड्डू के दौरान महिलाओं ने गीत भी गाये. 
 
खास बात यह है कि  गायों को दिए जा रहे इन आयुर्वेदिक लड्डूओं का परिणाम बेहतर देखने को मिल रहा है.  इसके अंतर्गत लगतार तीन दिन तक नियमानुसार गायों को यह आयुर्वेदिक लड्डू खिलाए जाते हैं . युवाओं की इस पहल से गायों में फैल रहा यह संक्रमण काफी हद तक कम हो रहा है. 
 
वहीं गायों के लिए  आयुर्वेदिक लड्डू  बनाने वालों का कहना है कि यह लड्डू गायों में फैल रही लंपी  को रोकने में कारगार साबित हो रहे हैं. तो वहीं  लोगों का इस मुहिम में साथ देने के लिए इस दौरान राजसमंद भाजपा जिला उपाध्यक्ष अशोक रांका  ने भी सहयोग किया . उन्होंने भी  गायों के लिए आयुर्वेदिक लड्डू बांधे. इस दौरान उन्होंने कहा कि गौ माता की सेवा करने के लिए गौ माताओं को मरने और लम्पी से बचाने के लिये यह आयुर्वेदिक दवा और लड्डू बहुत कारगर काम कर रहे हैं. 
 
उन्होंने कहा कि अगर गायों को बचाना हैं तो सरकार के मुंह की ओर ताकना बंद करना होगा और अपने अपने क्षेत्रों में टोलिया बनाकर गौ माताओं को दवायें और लड्डू खिलायें. इससे ही गौ माता को लाभ मिलेगा और आपको पून्य.
 
इस दौरान जिला प्रचारक गजेंद्र, जगदीश कुमावत, हिम्मत कुमावत, रजनीकांत साहू, प्रमोद सेन, अनिल खटीक, मोहनलाल कुमावत, रवि कुमावत, महिला कीर्तन मंडल की महिला सदस्य मीना कुमावत, रीना कुमावत, मोनीबाई कुमावत, रानी देवी, जमना बाई सहित अन्य गायों के लिए लड्डू बांधे.
 
राजसमंद की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news