Rajasthan Shiv Statue: 369 फीट की शिव प्रतिमा विश्वास स्वरूपम का मुरारी बापू ने किया लोकार्पण, सीएम गहलोत भी रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1416083

Rajasthan Shiv Statue: 369 फीट की शिव प्रतिमा विश्वास स्वरूपम का मुरारी बापू ने किया लोकार्पण, सीएम गहलोत भी रहे मौजूद

Rajasthan Shiv Statue : विश्व की सबसे ऊंची विश्वास स्वरूपम 369 फीट की शिव प्रतिमा  का लोकार्पण शनिवार को Sant Murari babu ने किया. इस अवसर पर सीएम गहतोत बी मौजूद रहे. 

Rajasthan Shiv Statue: 369 फीट की शिव प्रतिमा विश्वास स्वरूपम का मुरारी बापू ने किया लोकार्पण, सीएम गहलोत भी रहे मौजूद

Rajasthan Shiv Statue: राजसमंद के नाथद्वारा में विश्व की सबसे ऊंची विश्वास स्वरूपम 369 फीट की शिव प्रतिमा का शनिवार को  संत मुरारी बापू के जरिए लोकार्पण किया गया. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अथित सीएम अशोक गहलोत, विधानसभा अध्य्क्ष डॉ सीपी जोशी, योग गुरु बाबा रामदेव, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया सहित कई गणमान्य लोगों ने शिरकत की.

आपको बता दें कि यह महालोकार्पण कार्यक्रम 9 दिन तक चलेगा. बता दें कि तत पदम उपवन के जरिए इस प्रतिमा का निर्माण करवाया गया है , तो वहीं विश्वरूपम स्वरूपम के प्रांगण में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखी गई है. 

9 दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में संत मुरारी बापू की कथा का आयोजन लगतार चलेगा. जहां पर 1लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. आपको बता दें कि संत कृपा सनातन संस्थान के मुख्य ट्रस्टी मदन पालीवाल के जरिए इस प्रतिमा का निर्माण करवाया गया है.

राजस्थान के राजसमंद जिले के नाथद्वारा में बनी विश्व की सबसे ऊंची 369 फीट की शिव प्रतिमा विश्वास स्वरूपम में चार लिफ्ट है.  इस प्रतिमा में विजिट के लिए एक बार में लगभग 8 से 10 लोगों की एंट्री होगी, तो वहीं इस प्रतिमा को बनाने वाले मूर्तिकार नरेश कुमावत का कहना है की राजसमंद जिले के नाथद्वारा में तत् पदम उपवन के मदन पालीवाल के जरिए नाथद्वारा में शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने का मौका मिला है,जो कि मूर्ति पूरी तरीके से बनकर तैयार हो गई है.

मूर्तिकार कुमावत ने बताया कि मूर्ति बनाने का काम हमारी यह तीसरी पीढ़ी कर रही है. हमारा यह कार्य लगभग 65 देशों में जारी है जिसमें जापान, कनाडा, अमेरिका सहित कई देशों में छोटी बड़ी मूर्तियां हमारे संस्थान के जरिए बनाई गई है. उन्होंने बताया कि नाथद्वारा में बनी शिव प्रतिमा बनाने में लगभग साढ़े 4 साल का समय लगा है .

इसमें 300 से ज्यादा कारीगरों की मेहनत की वजह से यह प्रतिमा बनकर तैयार हुई है. आयोजन स्थल के निकट ही मेहमानों के ठहरने के लिए सर्वसुविधा युक्त स्विस टेण्ट बनाये गए हैं. यहां पर मेहमानों के ठहरने के लिए 200 स्विस टेंटो का एक अस्थाई शहर बनाया गया है. संत कृपा सनातन संस्थान की ओर ‘‘विश्वास् स्वरूपम्’’ के लोकार्पण महोत्सव को लेकर श्रीजी की नगरी में असीम उत्साह है.

खबरें और भी हैं...

कब जागेगा SMS प्रशासन! मुख्यमंत्री गहलोत को आई शर्म तो महिलाओं को भी आ रही घिन्न, अब भी फैली गंदगी

चौमूं: BJP ने राजस्थान सरकार पर कसा तंज, कहा- गांधी परिवार से बाहर नहीं निकल पा रही

Trending news