Naathdwara: श्रीनाथ जी में 300 साल पुराना दरवाजा हुआ पुनः स्थापित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1422281

Naathdwara: श्रीनाथ जी में 300 साल पुराना दरवाजा हुआ पुनः स्थापित

 राजसमन्द के नाथद्धारा में  350 वर्ष प्राचीन श्रीजी प्रभु की हवेली के सर्वप्रथम स्थापित प्रीतम पोल गेट का श्रीजी प्रभु के अन्नकूट महोत्सव के अवसर पर नवीन दरवाजे का शुभारंभ.

श्रीनाथ जी में 300 साल पुराना दरवाजा

Naathdwara: राजसमन्द के नाथद्धारा में अन्नकूट महोत्सव के शुभ अवसर पर विधि विधान से तिलकायत श्री एवं विशाल बावा के कर कमलों से प्रीतम पोल गेट का हुआ भव्य नवीन जीर्णोद्धार. पुष्टीमार्ग की प्रधान पीठ प्रभु श्रीनाथजी की हवेली में अन्नकूट के शुभ अवसर पर अक्षय नवमी के दिन 350 वर्ष प्राचीन श्रीजी प्रभु की हवेली के सर्वप्रथम स्थापित प्रीतम पोल गेट का श्रीजी प्रभु के अन्नकूट महोत्सव के अवसर पर गो.ति.108 श्री इंद्रदमन (राकेश जी) महाराजश्री एवं गो.चि.105 विशाल बावा के कर कमलों से विधि-विधान से वैदिक मंत्रोच्चार एवं स्वस्ति पुण्या वाचन द्वारा, विशाल बावा ने दीक्षिता बहू के साथ युगल स्वरूप में रजत कलश लेकर पूजन कर नवीन दरवाजे का शुभारंभ किया.
 
इसके बाद अन्नकूट महोत्सव के शुभ अवसर पर श्री विट्ठलेश राय प्रभु के श्रीजी प्रभु में पधारने के साथ ही नवीन दरवाजे का औपचारिक रूप से श्रीगणेश हुआ. वहीं पीतम पोल में नवीन स्थापित दरवाजे के निर्माण की भव्यता में जोधपुरी पत्थर से निर्मित जिसमें मेवाड़ एवं मारवाड़ शैली का मिश्रण है, मुख्य दरवाजे के दोनों और दो बुर्ज बनाए गए. जिनमें नक्काशीदार छतरियां एवं झरोखे हैं, जिनमें बारिक जालीदार नक्काशी एवं उन पर बेल बूटे, झाड़, पक्षी, और विभिन्न प्रकार के चित्रांकन ऊकेरे गए हैं.

बता दें कि मुख्य द्वार के अंदर दोनों और पोल में सुरक्षा प्रहरीयों के लिए कलात्मक छतरी नुमा कमरे है तथा मुख्य द्वार के दोनों ओर छड़ीदार,बेल बूटे, हाथियों की कलात्मक पट्टी कायें चारों और लगाई गई है. मुख्य दरवाजे के ऊपर कलश स्थापित किया गया है, जो कलात्मक दृष्टि से सौंदर्य की पराकाष्ठा है. पोल के मध्य विशाल काष्ठ निर्मित दरवाजा जिसमें पीतल के शूल लगे हुए हैं, जो प्रभु की हवेली को भव्यता प्रदान करता है. इस शुभ अवसर मंदिर के प्रीतम पोल गेट के जीर्णोद्धार में आर्थिक सहयोग की सेवा करने वाले राजकोट के वैष्णव लोपेश भाई उकानी एवं उनके परिवार जन, श्रीनाथजी मंदिर के अधिकारी सुधाकर उपाध्याय, मंदिर मंडल सीईओ जितेंद्र ओझा, संपदा अधिकारी बृजेश गुप्ता, मंदिर मीडिया प्रभारी गिरीश व्यास, राजेश्वर त्रिपाठी, समाधानी दिनेश मेहता, उमंग मेहता, कीर्तनया गली के जमादार अनिल सनाढ्य, विजय गुर्जर, वीरेंद्र गुर्जर, मंदिर के पंड्या परेश नागर, वैष्णव अंजन शाह, समीर भाई, भावेश पटेल,कैलाश पालीवाल,हर्ष सनाढ्य, आदि सैकड़ों सेवक गण एवं वैष्णव जन उपस्थित रहें.

इस शुभ अवसर पर राजस्थान के पूर्व खेल एवं युवा मामलात मंत्री यूनुस खान एवं राकेश शर्मा भी उपस्थित रहे, जिन्हें विशाल बावा ने ऊपरना ओढ़ा कर आशीर्वाद प्रदान किया.

खबरें और भी हैं...

चौमूं: विवादों के बीच आयोजित पालिका की बोर्ड बैठक पर रामलाल शर्मा ने उठाए सवाल, दिया बयान

सीकर के जवान का जयपुर में निधन, बेटी को महज दो महीने ही मिला पिता का प्यार

पत्नी के अवैध संबंधों से परेशान होकर पति ने किया सुसाइड, वीडियो में बोला- मार दिया मुझे

Trending news