चिरंजीवी जागरूकता वाहन रवानाः ग्राम सभाओं एवं वार्ड सभाओं की सूचना और करेंगे योजना का प्रचार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1373644

चिरंजीवी जागरूकता वाहन रवानाः ग्राम सभाओं एवं वार्ड सभाओं की सूचना और करेंगे योजना का प्रचार

Rajsamand: जिले में 2 अक्टूबर को सभी ग्राम पंचायतो में आयोजित होने वाली चिरंजीवी ग्राम सभाओं की सूचना गांव-ढांणी में देने और मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के प्रचार के लिये जागरूकता वाहनों को रवाना किया.

चिरंजीवी जागरूकता वाहन रवानाः ग्राम सभाओं एवं वार्ड सभाओं की सूचना और करेंगे योजना का प्रचार

Rajsamand: जिले में 2 अक्टूबर को सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाली चिरंजीवी ग्राम सभाओं की सूचना गांव-ढांणी में देने और मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के प्रचार के लिये सभी ब्लॉक से खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारीयों ने हरी झंडी बताकर जागरूकता वाहनों को रवाना किया.

राजसमंद सीएमएचओ डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा ने बताया की सभी खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे यह सुनिश्चत करें की अधिक से अधिक से संख्या में ग्रामीण ग्राम सभा आये जिससे आमजन को योजना की विस्तार से जानकारी दी जा सके तथा गांव के योजना के अंन्तर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को भी आमंत्रित करें.

जिससे वे योजना मिले लाभ को सभी से साझा कर सके. सीएमएचओ डॉ. प्रकाश चन्द्र शर्मा ने बताया की जिले में जो ग्राम पंचायत शत प्रतिशत परिवारो का रजिस्ट्रेशन मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना करवायेगी. उनका जिला स्तर सम्मानित किया जायेगा. साथ योजना के प्रभावी प्रचार प्रसार में सहयोग देने वाली संस्थाओं और व्यक्तियों का भी सम्मान किया जायेगा.

 बता दें कि 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली चिरंजीवी ग्राम सभाओं में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एएनएम, एलएचवी, सीएचओ, चिकित्सा अधिकारी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की विस्तार से जानकारी देंगे तथा इससे होने वाले लाभो के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे. चिरंजीवी ग्राम सभाओं में सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग की सहायता से यह सुनिश्चित किया जा रहा है की ई मित्र की सुविधा सभा स्थल पर ही मिल जाये जिससे ग्रामीणों को रजिस्ट्रेशन के लिये नहीं भटकना पडे़.

स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनियों एवं अन्य लोक सेवकों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने क्षेत्र में योजना से वंचित परिवारों को ग्राम सभा से पूर्व ही प्रेरीत कर ग्राम सभा में आमंत्रित करें जिससे ग्राम सभा में उनका हाथों - हाथ रजिस्ट्रेशन हो सके. इस संदर्भ में सीएमएचओ डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा ने बताया की जिला स्तर , ब्लॉक स्तर एवं सैक्टर स्तर पर मोनिटरिंग के लिये अधिकारियों का गठन किया गया है जो इन ग्राम पंचायतों में जाकर ग्राम सभाओं का निरीक्षण करेंगी तथा ग्राम सभाओं के सुव्यवस्थित संचालन के लिये आवश्यक दिशा निर्देश देगी.

ये भी पढ़ें- सचिन पायलट कांग्रेस पार्टी के सबसे बड़े गद्दार और मैं सबसे बड़ा वफादार- धर्मेन्द्र राठौड़

 बता दें कि सीएमएचओ डॉ. शर्मा आज लाम्बोड़ी में आयोजित सेक्टर स्तरीय चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रशिक्षण में पहुंचे तथा वहां आशा एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से वंचित परिवारों से संपर्क कर योजना से जोड़ने का आह्वान किया. उन्होंने बताया की हमें भरसक प्रयास करने होंगे तभी सभी परिवार योजना जुडे़ंगे. उन्होंने सभी को 2 अक्टूबर से पहले वंचितो को प्रेरित करने के लिये निर्देशित किया जिससे चिरंजीवी ग्राम सभा में हाथों - हाथ रजिस्ट्रेशन करवाया जा सके.

Trending news