भीम विधायक बोले-मेरे क्षेत्र की जनता नहीं खाएगी धक्के, हाथों-हाथ करवाए पेंशन आवेदन
Advertisement

भीम विधायक बोले-मेरे क्षेत्र की जनता नहीं खाएगी धक्के, हाथों-हाथ करवाए पेंशन आवेदन

Rajsamand News: श्रम विभाग मजदूर किसान शक्ति संगठन की ओर से जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत की मौजूदगी में श्रमिकों के पंजीयन और योजनाओं में आवेदन संबंधी कामों का निवारण किया गया.

 

भीम विधायक बोले-मेरे क्षेत्र की जनता नहीं खाएगी धक्के, हाथों-हाथ करवाए पेंशन आवेदन

Rajsamand: राजसमंद के भीम में श्रम विभाग मजदूर किसान शक्ति संगठन और स्थानीय उपखण्ड प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया. बता दें कि इस जनसुनवाई कार्यक्रम में श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों के पंजीयन, पश्चात् विभिन्न योजनाओं में आवेदन, योजनाओं में पंजीकृत, श्रमिकों के आवेदनों में स्वीकृति पेंडेंसी और रिजेक्ट आवेदनों को लेकर जनसुनवाई भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत की मौजूदगी में आयोजित हुई. 

जनसुनवाई में एमकेएसएस के बैनर तले सैकड़ों की तादाद में श्रमिकों ने अपनी समस्याओं को लेकर मजदूर किसान शक्ति संगठन के मार्फत श्रम विभाग को परिवाद दिये.,बता दें कि प्रारम्भ में प्रख्यात नाटककार शंकरसिंह एवं एमकेएसएस के निखिल डे ने संयुक्त सचिव बीओसीडब्ल्यू राजीव सक्सेना ने विभाग में पंजीयन एवं पंजीयन श्रमिकों से जुड़ी बोर्ड की योजनाओं से अवगत कराया.

इस दौरान निखिल डे ने बताया कि अधिकारियों की लापरवाही के चलते योग्य श्रमिकों को लाभ नहीं मिल पा रहा है.उन्होंनें पूर्व में 16 लोगों पर हुई एफआईआर का जिक्र करते हुए कहा कि श्रमिकों से जुड़ी योजनाओं में दलाली पूरी तरह खत्म होनी चाहिए. इस दौरान संभागीय संयुक्त ने कहा कि राजसमन्द में अधिकारी का पद रिक्त होने के चलते मुख्यमंत्री बजट घोषणा पर काम नहीं हो पाया.अब मैं स्वयं इसकी मॉनिटरिंग कर जल्द ही श्रमिकों को राहत दिलाऊंगा. 

तो वहीं इस दौरान भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत के निर्देश पर श्रम विभाग द्वारा प्रत्येक माह के द्वितीय गुरूवार को भीम उपखण्ड मुख्यालय पर लम्बित पड़े प्रकरणों के निस्तारण को लेकर एक दिवसीय जनसुनवाई का आयोजन होगा.,जिसमें श्रम विभाग से जुड़े जिलाधिकारी एवं अन्य स्टाफ भी भीम में ही मौजूद रहेंगे.जिससे अब निर्माण श्रमिकों को 100 से भी अधिक किमी. की दूरी तय कर राजसमन्द नहीं जाना पड़ेगा.इस दौरान कुछ विशेष योग्यजनों के पेंशन से वंचित लोगों के विधायक रावत के निर्देश पर विकास अधिकारी शशि तंवर द्वारा हाथों हाथ पेंशन आवेदन करवाए गए.

बता दें कि इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, राजस्व विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों से जुड़ी योजनाओं के पीड़ित आवेदकों के प्रार्थना-पत्र प्राप्त होने पर विधायक सुदर्शन रावत ने उपखण्ड अधिकारी उम्मेद सिंह, नायब तहसीलदार पारसमल बुनकर, कार्यवाही सीडीपीईओ अनिल शर्मा, सहायक अभियन्ता ऊर्जा विभाग डालवेन्द्र सिंह, विकास अधिकारी शशि तंवर आदि को त्वरित समाधान तथ्यात्मक कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिये.इस दौरान सरपंच यशोदा कंवर, पूर्व सरपंच अमरसिंह, कालूराम सालवी, ओमप्रकाश टांक, गोपाल सिंह, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष प्रभुदयाल नागर, कमल टांक, पारस बंजारा, मुकेश गोस्वामी, वार्डपंच एडवोकेट लता सिंघानिया, वीरम सालवी, लीला खटीक, पूर्व पंसस. ऋषिराज सिंह, नारायण सिंह पटेल, गणेश भाट, मोनी लखूजा अभिभाषक संघ अध्यक्ष एडवोकेट चैनसिंह चौहान, खुमान सालवी बाघाना और गिरधारीसिंह सिरोदनिया मौजूद रहे.

Trending news