राजसमंद में सामने आए कोरोना के 12 मामले, लगा रखी थी वैक्सीन की दोनों डोज
Advertisement

राजसमंद में सामने आए कोरोना के 12 मामले, लगा रखी थी वैक्सीन की दोनों डोज

कोविड 19 अभी गया नहीं है और इसके लिये जरूरी सर्तकता और सावधान रहने की जरूरत है। कोविड 19 से बचाव के लिये आवश्यक प्रोटोकॉल की पालना जैसे व्यक्तिगत साफ-सफाई, बार- बार साबुन से हाथ धोने और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना, जाना जरूरी है तो मॉस्क का उपयोग करना चाहियें.

राजसमंद में सामने आए कोरोना के 12 मामले, लगा रखी थी वैक्सीन की दोनों डोज

Rajsamand News : कोविड 19 अभी गया नहीं है और इसके लिये जरूरी सर्तकता और सावधान रहने की जरूरत है। कोविड 19 से बचाव के लिये आवश्यक प्रोटोकॉल की पालना जैसे व्यक्तिगत साफ-सफाई, बार- बार साबुन से हाथ धोने और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना, जाना जरूरी है तो मॉस्क का उपयोग करना चाहियें. इस संदर्भ में राजसमंद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रकाश चन्द्र शर्मा ने बताया की जिले में पिछले एक माह में 12 व्यक्ति कोविड पॉजिटीव पाये गये है, सभी कोविड पॉजिटिव व्यक्तियों का कही बाहर से यात्रा करके नही आये है, सभी ने कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ले रखी है.

डॉ. शर्मा ने बताया कि कोविड रोकथाम एवं नियंत्रण के लिये विभाग सजग है तथा पिछले एक माह में 1434 रैपिड एंटीजन टेस्ट किये गये है तथा 703 आरटीपीसीआर टेस्ट किये गये है. आरके जिला चिकित्सालय राजसमंद में 2 मरीजो के रैपिड एंटीजन टेस्ट तथा 108 आरटीपीसीआर टेस्ट के लिये नमूने जो सभी नेगेटिव पाये गये. नाथद्वारा जिला चिकित्सालय में 219 मरीजों की आरटीपीसीआर जांच की गई जिसमें से 8 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये. तो वहीं आमेट ब्लॉक में 8 व्यक्तियों की आरटीपीसीआर जांच की गई जो सभी नेगेटिव पाये गये. देवगढ़ ब्लॉक में 161 का आरटीपीसीआर जांच की गई सभी नेगेटिव पाये गये. रेलमगरा ब्लॉक में 4 मरीजों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया गया जिसमें से एक मरीज कोविड पॉजिटिव पाया गया. राजसमंद ब्लॉक में 7 मरीजों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया गया. जो सभी नेगेटिव पाये गये.

खमनोर में 25 मरीजो का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया गया तथा 2 मरीजो का आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया. जिसमें 2 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये। देलवाड़ा ब्लॉक में 205 मरीजो का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया जिसमें सभी नेगेटिव पाये गये. उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में 10 कोविड एक्टिव केस है जिसमें 9 मार्च को तीन व्यक्ति पाये गये जिसमें नाथद्वारा शहर से 35 वर्षीय एक युवक एवं 31 वर्षीय युवक तथा कुम्भलगढ़ ब्लॉक के समीचा गांव से 68 वर्षीय एक वृद्ध पॉजिटिव पाया गया। 11 मार्च को 3 व्यक्ति कोविड पॉजिटिव मिले जिसमें नाथद्वारा शहर से 31 वर्षीय युवक, 54 वर्षीय एक प्रोढ तथा 35 वर्षीय एक युवक है. 13 मार्च को नाथद्वारा से 25 वर्षीय तथा 32 वर्षीय दो युवतियां तथा खमनोर के परावल गांव से 53वर्षीय एक व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाया गया.

सभी को राज्य सरकार की गाईड लाईन के लिये अनुसार दवाईयां देकर 7 दिवसीय होम स्टे पर रखा गया है सभी मरीज अभी स्वस्थ है तथा संपर्क में आये परिवारजनो की हैल्थ स्क्रीनिंग कर ली गई है. इससे पूर्व 16 फरवरी को नाथद्वारा से 65 वर्षीय महिला कोविड पॉजिटिव पाई गई जो अब पूरी तरह स्वस्थ है. तो वही 14 मार्च को लापस्यां गांव से 45 वर्षीय व्यक्ति कोविड पॉजिटिव मिला जो अभी आरके जिला चिकित्सालय में उपचारत है. शर्मा ने बताया कि सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को ओपीडी में आने वाले गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण के मरीजो के कोविड सैम्पल लेने, कोविड के उपचार के काम में आने वाली सभी आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता संस्थान पर सुनिश्चित करनें तथा क्षैत्र में कोविड पॉजिटिव मरीजो को गाईडलाईन के अनुसार देखभाल एवं सतत निगरानी के लिये निर्देशित किया गया है.

ये भी पढ़ें..

जब चाचा नाथूराम मिर्धा के खिलाफ चुनाव लड़े थे भतीज रामनिवास मिर्धा, नागौर का सियासी किस्सा

पिछले साल 11 तो इस बार 12 लाख से अधिक छात्रों ने किया जेईई मेन में आवेदन, 12 अप्रैल तक 10 शिफ्टों में होंगे एक्जाम

Trending news