मेजर फतेह सिंह रावत की 12वीं पुण्यतिथि: प्रेरणा दिवस पर पूर्व विधायक को किया नमन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1222248

मेजर फतेह सिंह रावत की 12वीं पुण्यतिथि: प्रेरणा दिवस पर पूर्व विधायक को किया नमन

मेजर फतेह सिंह ना सिर्फ रावत समाज बल्कि समूचे मगरा मेरवाड़ा क्षेत्र के लिए स्वामी विवेकानन्द साबित हुए. मेजर रावत ने रावत समाज के साथ मगरा क्षेत्र के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक उत्थान के लिए जो संघर्ष किए वह हमारे लिए बहुत ही गौरव की बात है. 

मेजर फतेह सिंह रावत की 12वीं पुण्यतिथि

Rajsamand: मेजर फतेह सिंह ना सिर्फ रावत समाज बल्कि समूचे मगरा मेरवाड़ा क्षेत्र के लिए स्वामी विवेकानन्द साबित हुए. मेजर रावत ने रावत समाज के साथ मगरा क्षेत्र के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक उत्थान के लिए जो संघर्ष किए वह हमारे लिए बहुत ही गौरव की बात है. रावत के संघर्ष को हमें आगे बढ़ाते हुए उनके गौरवमयी इतिहास को संजोए हुए कार्य करना चाहिए. 

मेजर रावत मगरा क्षेत्र के भारतीय वायु सेना में कमीशन स्तर के अधिकारी पद प्राप्त करने वाले पहले जांबाज अधिकारी थे, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्व में अपना शौर्य दिखाया. मेजर ने सेना की गौरवमयी सेवा के बाद भी उन्होंने आराम का जीवन त्यागकर मगरा क्षेत्र में बाल विवाह, अशिक्षा, जाति वाद, विधवा विवाह, देवर विवाह जैसे कई मुद्वों पर कार्य किया, जिसके परिणाम आज हमारे सामने है. मेजर ने सेना की नौकरी के बाद देखा कि रावत समाज का राजनैतिक विकास अत्यन्त आवश्यक है. 

आज मगरा मेवाड़ एवं मारवाड़ में रावत समाज का जो राजनितिक प्रभुत्व है. वह आज के कई दशक पूर्व मेजर द्वारा किए गए लम्बे संघर्ष की ही बदोलत है. प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रावत समाज के लोग राजनीति में अपना वर्चस्व बनाए हुए है. वह हमें मेजर से विरासत में मिला है यह विचार थे राम प्रसाद कुमावत ने कहा कि मेजर न सिर्फ एक अच्छे एवं सच्चे समाजसेवी सेवी थे, बल्कि एक उत्कृष्ट सैन्य अधिकारी राजनेता एवं अधिवक्ता भी थे. उन्होंने न सिर्फ भारतीय सेना में रहते हुए राष्ट्र रक्षा में अपना योगदान दिया बल्कि उन्होंने लम्बे समय मगरा मेरवाड़ा क्षेत्र मे व्याप्त सामाजिक बुराईयों व कुरीतियों के लिए भी संघर्ष किया. 

उन्होंने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से विधायक रहते राजनीति में कई आदर्श स्थापित किए अधिवक्ता एवं नोटेरी पब्लिक व्यवसाय में रहते हुए भी उसे विधिक व्यवसाय को सेवा के रूप में ही अपनाकर कई आयाम स्थापित किए. इस अवसर पर प्रदेश भर के विभिन्न हिस्सों से आए सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने संबोधित किया. कार्यक्रम का शुभारम्भ मेजर फतेह सिंह रावत की विशाल प्रतिमा पर माल्यार्पण कर हुआ. कार्यक्रम में दिवंगत मेजर फतेह सिंह रावत को भीम, देवगढ़, ब्यावर, करेडा, आसीन्द, बदनोर, जैतारण, मारवाड़, रायपुर, सोजत, मसूदा, पीसांगन क्षेत्र के सैकड़ो भारतीय सेना के पूर्व एवं वर्तमान सैनिकों ने पुष्पांजली दी. 

बता दें कि मेजर फतेह सिंह मोमेरियल ट्रस्ट द्वारा कोविड महामारी के दौरान जन समुदाय को समर्पित चिकित्सकीय सेवाए देने को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवगढ़ के प्रभारी डॉ. अनुराग शर्मा एवं राजकीय अमृतकौर राजकीय जिला चिकित्सालय के पूर्व पीएमओ डॉ. सुरेन्द्र सिंह रावत को मेजर फतेह सिंह रावत अवार्ड से नवाजा गया. प्रेरणा दिवस के मौके पर पूर्व गृह राज्य मंत्री राज्य वित्त आयोग के सदस्य एवं मगरा विकास मण्डल के अध्यक्ष डॉ. लक्षमण सिंह रावत ने कहा कि मेजर के आदर्श आज प्रदेश की राजनीति में प्रासंगिक है, मैंने भी अपने राजनीतिक जीवन में उनके आदर्शां को अपनाया. वर्तमान में भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत का युवाओं पर फोकस है. आज हमारा युवा शराब सहित विभिन्न गलत प्रवृतियों में पड़कर अपना जीवन बर्बाद कर रहा है, जो बड़ा चिंता का विषय है. विधायक निरन्तर युवाओं को राष्ट्र विकास की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए कार्य कर रहे है. 
Report- devendra sharma

यह भी पढ़ें- वसुंधरा राजे का झालावाड़ दौरा, विधानसभा चुनाव को लेकर दिया ये बड़ा बयान 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news