प्रतापगढ़ जिले में लगातार चौथे दिन बरसात का दौर रहा जारी, कई रास्ते हुए बंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1878718

प्रतापगढ़ जिले में लगातार चौथे दिन बरसात का दौर रहा जारी, कई रास्ते हुए बंद

प्रतापगढ़ न्यूज: प्रतापगढ़ में बारिश की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया.  एसडीआरएफ की दो टीमें जयपुर से और एक टीम अजमेर से प्रतापगढ़ पहुंच चुकी हैं.

प्रतापगढ़ जिले में लगातार चौथे दिन बरसात का दौर रहा जारी, कई रास्ते हुए बंद

प्रतापगढ़ न्यूज: प्रतापगढ़ जिले में लगातार चौथे दिन बरसात का दौर जारी रहा. अतिवृष्टि और माही बांध से छोड़े गए पानी के बाद जिले के कई इलाकों में जल भराव की स्थिति है. कलेक्टर डॉ इंद्रजीत यादव ने अतिवृष्टि को देखते हुए जिले के सभी विद्यालयों में अवकाश की घोषणा कर दी है .बारिश से बिगड़े हालातों को संभालने के लिए एसडीआरएफ की तीन अतिरिक्त टीमें अजमेर और जयपुर से प्रतापगढ़ पहुंच चुकी है. भंवर सेमला बांध के भी दो गेट खोल दिए गए हैं. इसके साथ ही हमजाखेड़ी बांध भी ओवरफ्लो चल रहा है. बीते 12 घंटे में प्रतापगढ़ में सर्वाधिक सवा 6 इंच और धरियावद में 4 इंच बरसात दर्ज की गई है.

बरसात से जिले का जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित

लगातार हो रही बरसात से जिले का जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हुआ है. हालांकि अभी तक औसत की मात्र 86% बरसात हुई है, लेकिन बांसवाड़ा के माही डैम के सभी गेट खोल दिए जाने के बाद जिले के कई इलाकों में जल भराव की स्थिति बन गई. लगातार हो रही बरसात के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग 56 पर भी आवागमन प्रभावित हुआ है. इधर भंवर सेमला बांध का वाटर लेवल 13.70 मीटर तक पहुंचने के बाद 20 सेंटीमीटर तक दो गेट खोले गए हैं.

हमजाखेड़ी बांध भी लबालब होकर ओवरफ्लो चल रहा है. एसपी अमित कुमार ने जल भराव वाले इलाकों के समस्त थाना अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आपदा की स्थिति में लोगों को सतर्क रखें और किसी भी प्रकार की घटना की सूचना तुरंत उच्च अधिकारियों को दे. हालातों को संभालने के लिए एसडीआरएफ की दो टीमें जयपुर से और एक टीम अजमेर से प्रतापगढ़ पहुंच चुकी हैं. 

एक टीम की तैनाती पीपलखूंट और एक की पारसोला में की गई है. आपात स्थिति से निपटने के लिए दो टीमें जिला मुख्यालय पर तैनात की गई है. लगातार हो रही बरसात से कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट चुका है. जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बीती रात जिले के धरियावद में भी जोरदार बरसात हुई, सिंचाई विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार यहां पर 104 मिमी बरसात हुई है. कलेक्टर डॉ इंद्रजीत यादव और एसपी अमित कुमार ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. इधर भंवर शिमला बांध के दो गेट खोल दिए जाने के बाद एराव नदी भी उफान पर आ गई है. नदी के घंटाली कस्बे में फूलों के ऊपर से पानी बहने के कारण घंटाली से घोड़ी तेजपुर मार्ग अवरुद्ध हो गया है.

ये भी पढ़िए

घर बनाते समय नींव में क्यों डाले जाते हैं चांदी के नाग-नागिन, जानिए जवाब

शाम की पूजा के समय भूल से भी ना करें ये गलती, घट जाएगा धन

Pitru Paksha: पितृपक्ष में दोष से बचने के लिए करें ये उपाय, जानिए पितरों के नाराज होने के संकेत

बेहद सस्ता ये रत्न चुंबक की तरह खींचेगा पैसा, कोई भी पहने पर ये बात जान लें

Trending news