प्रतापगढ़: बेजुबान पक्षियों के लिए आफत बनी बारिश, मौत के मुंह में समा गए कई चूजे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1305068

प्रतापगढ़: बेजुबान पक्षियों के लिए आफत बनी बारिश, मौत के मुंह में समा गए कई चूजे

मूसलाधार बारिश के चलते बेजुबान पक्षियों के घोंसले पूरी तरह से तबाह हो गए है और उनके चूजे पेड़ों से नीचे गिरकर अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

प्रतापगढ़: बेजुबान पक्षियों के लिए आफत बनी बारिश, मौत के मुंह में समा गए कई चूजे

Pratapgarh: प्रतापगढ़ में बीती रात से हो रही बारिश से जहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ है तो वहीं यह बारिश बेजुबान पक्षियों के लिए भआफत बन गई है. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते इन बेजुबान पक्षियों के घोंसले पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और उनके चूजे पेड़ों से नीचे गिरकर अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

मूसलाधार बारिश बेजुबानों के लिए आफत

शहर के बांसवाड़ा रोड स्थित हॉस्पिटल के सामने पेड़ों पर बगुलों और मैंनाओ का बड़ी संख्या में जमावड़ा लगा रहता है. यहां बड़ी संख्या में उनके घोंसले बने हुए हैं, लेकिन प्रतापगढ़ में बीती रात से हो रही मूसलाधार बारिश इन बेजुबानों के लिए आफत लेकर आई है. बारिश के चलते इनके घोंसले टूट कर जमीन पर आ गिरे हैं साथ ही इन घोंसलों में रहने वाले चूजे भी घोंसलों के साथ जमीन पर आ गए हैं.

यह भी पढ़ें: बरसात शुरू होते ही घरों में जहरीले सांपों का आतंक

बारिश के चलते आशियानों पर संकट 

इनमें से कई चूजे तेज बारिश का सामना नहीं कर पाए और मौत के मुंह में समा गए तो वहीं कई चूजे जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं. हालांकि बारिश का दौर अभी भी लगातार जारी है ऐसे में अभी इनकी मुसीबत कम होती नजर नहीं आ रही है. गौरतलब है कि जिला मुख्यालय के हॉस्पिटल और गांधी चौराहे के आसपास हजारों की संख्या में पक्षियों का जमावड़ा रहता है. यहां रोजाना शाम को तोते, बगुले और अन्य कई पक्षी हजारों की तादाद में पेड़ों पर अपना बसेरा करते हैं, ऐसे में तेज बारिश के चलते अब इनके आशियानों पर भी संकट बना हुआ है.

Reporter: Vivek Upadhyay

प्रतारगढ़ जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें: आपकी ये आदतें ही बनाती हैं आपको कंगाल, गरुड़ पुराण में किया गया है जिक्र

करौली: वृद्ध की हत्या के आरोप में तीसरा सगा भाई भी गिरफ्तार, जमीन के लिए ली थी जान

Trending news