प्रतापगढ़: कड़ाके की सर्दी से अफीम की फसल हुई चौपट, 9000 अफीम काश्तकार पर पड़ी खर्चा बढ़ने की मार
Advertisement

प्रतापगढ़: कड़ाके की सर्दी से अफीम की फसल हुई चौपट, 9000 अफीम काश्तकार पर पड़ी खर्चा बढ़ने की मार

Pratapgarh News: पिछले दिनों हुए मौसम में लगातार बदलाव का असर अब अफीम की फसल पर देखने को मिल रहा है. ॉअफीम के पत्तों के पीले पडने के कारण किसानों को फसल को बचाने के लिए तरह-तरह के जतन करने पड़ रहे हैं. 

Pratapgarh News

Pratapgarh News: पिछले दिनों हुए मौसम में लगातार बदलाव का असर अब अफीम की फसल पर देखने को मिल रहा है. अफीम की फसल में वर्तमान में डोडे आने का समय है ऐसे में मौसम की मार के चलते अफीम के पत्ते पीले पड़ रहे हैं. अफीम के पत्तों के पीले पडने के कारण किसानों को फसल को बचाने के लिए तरह-तरह के जतन करने पड़ रहे हैं. प्रतापगढ़ जिले में 9000 के करीब लाइसेंसी अफीम काश्तकार हैं.

ये भी पढ़ें- Jaipur: पांच सौ वर्ष का कलंक मिटा, भारत में रामराज की स्थापना हो गई- शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती

अफीम काश्तकार मदनलाल सुथार ने बताया कि, पिछले दिनों बेमौसम की बारिश और लगातार कोहरे की मार का असर अफीम की फसल पर पड़ा है. मौसम की मार के चलते अफीम की फसल में रोग की संभावनाएं बढ़ गई है. फसल में पत्तों के पीले पड़ने और तना फटने के कारण उनको नारकोटिक्स विभाग को औसत में देने की चिंता सता रही है. ऐसे में काश्तकार कृषि विभाग के अधिकारियों के निर्देशन में दवाओं का छिड़काव कर फसल को बचाने का जतन कर रहे हैं. लेकिन इतनी कोशिशों के बाद बी कुछ फसलों का नष्ट होना स्वाभाविक है. 

 गौरतलब है कि, प्रतापगढ़ जिले में लगभग 9000 लाइसेंसी अफीम काश्तकार हैं. जिसके चलते यहां बड़ी तादाद में अफीम का उत्पादन होता है. किसानों का कहना है कि, अफीम की फसल में पहले ही काफी खर्च होता है, ऐसे में मौसम की मार के चलते उनका खर्च और बढ़ गया है. जिसके कारण आगे परिवार का पेट भरना भी एक बड़ी समस्या लगेगी. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: आज 29 जनवरी को कैसा रहेगा राजस्थान में मौसम, जानिए क्या है संभावना

ये भी पढ़ें- MLA बालमुकुंद आचार्य पर फूटा छात्राओं का गुस्सा, सुभाष चौक पर लगे बाबा माफी मांगेगा..के नारे

Reporter: HITESH UPADHYAY

Trending news