Rajasthan : कौन है बाड़मेर की गायत्री बिश्नोई जिसे आम आदमी पार्टी ने राजस्थान में दी ये बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement

Rajasthan : कौन है बाड़मेर की गायत्री बिश्नोई जिसे आम आदमी पार्टी ने राजस्थान में दी ये बड़ी जिम्मेदारी

Rajasthan News : राजस्थान में इस साल चुनाव है. अशोक गहलोत से लेकर वसुंधरा राजे और सीपी जोशी से लेकर गोविंद सिंह डोटासरा पूरी ताकत लगा रहे है. हनुमान बेनीवाल भी अपनी पार्टी को आगे बढ़ा रहे है. इसी बीच आम आदमी पार्टी ने भी मोर्चों का विस्तार शुरू कर दिया है. बाड़मेर की रहने वाली गायत्री बिश्नोई को महिला मोर्चा की कमान दी है.

Rajasthan : कौन है बाड़मेर की गायत्री बिश्नोई जिसे आम आदमी पार्टी ने राजस्थान में दी ये बड़ी जिम्मेदारी

Rajasthan News : राजस्थान चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी ने प्रदेश में अपने पांव मजबूत करने शुरू कर दिए है. इसी कड़ी में प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति के साथ साथ अलग अलग मोर्चों को भी खड़ा किया जा रहा है. कोटा के रहने वाले नीवन पालीवाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. उसके साथ ही बाड़मेर की गायत्री बिश्नोई को महिला मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. गायत्री के पिता आर्मी में सूबेदार मेजर पद से रिटायर हुए है. खुद जयपुर में करीब डेढ़ साल तक पत्रकारिता भी कर चुकी है.

स्टूडेंट, प्रोडेक्शन हाऊस, पत्रकारिता, एनजीओ और अब सियासत. गायत्री ने बेहद कम उम्र में ही जीवन को सफलता और असफलता के बीच प्रयोगों पर केंद्रित रखा. गायत्री बिश्नोई के पिता का नाम बीराराम बिश्नोई है. मां का नाम बाबूदेवी है. पिता साल 2006 में आर्मी में सूबेदार मेजर से रिटायर हुए थे.

जयपुर पढ़ने के लिए आई

गायत्री के पिता बेटी को पढ़ाकर आगे बढ़ाना चाहते थे. इसके लिए जयपुर भेजा. आसपास के लोगों ने बेटी को अकेले बड़े शहर में भेजने पर ताने भी दिए. लेकिन पिता ने इन बातों पर ध्यान नहीं दिया. साल 2014 से 2016 के बीच जयपुर में पत्रकारिता की पढ़ाई की. दूरदर्शन चैनल के साथ काम किया. यहां रहते हुए BBC के साथ भी एक डॉक्यूमेंट्री में काम किया. कुछ समय बाद MTV चैनल के रोडीज शो में काम किया. प्रोडक्शन हाउस दृश्यम फिल्म में भी काम किया. 

आम आदमी पार्टी से जुड़ी

गायत्री विश्नोई का कहना है कि वो आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल से प्रभावित है. दिल्ली और पंजाब में जिस तरह से AAP सरकार ने काम किया. उससे वो प्रभावित हुई. ऐसे में मैनें ये फैसला लिया कि वो आम आदमी पार्टी के साथ जुड़कर राजस्थान के लिए भी कुछ करे.

क्या करती है गायत्री बिश्नोई

गायत्री का जयपुर में कड़ों का शोरूम है. स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ जुड़कर काम चल रहा है. एक एनजीओ से जुड़कर उसने कच्ची बस्तियों के बच्चों को पढ़ाने का काम भी किया था. वो शिल्प सृजन संस्थान एनजीओ की सचिव है. गुजरात चुनाव के समय पालनपुर इलाके की सीटों पर पार्टी के लिए प्रचार भी किया था. अब आम आदमी पार्टी ने राजस्थान में महिला मोर्चा की जिम्मेदारी दी है. जयपुर जोधपुर कोटा और उदयपुर जैसे बड़े शहरों के साथ साथ अजमेर और बीकानेर से लेकर बाड़मेर जैसलमेर तक के ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को संगठन से जोड़ना होगा

किस सीट से चुनाव लड़ेगी गायत्री बिश्नोई

गायत्री बिश्नोई राजस्थान में महिला मोर्चा की जिम्मेदारी संभाल रही है. वो लंबे समय से जयपुर में रही है. मूल रूप से बाड़मेर की है. प्रदेश में संगठन पूरी तरह से नया है. ऐसे में महिला मोर्चा की मुखिया होने के नाते उनका चुनाव लड़ना तो करीब करीब तय माना जा रहा है. लेकिन वो किस सीट से चुनाव लड़ेगी. इस बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है.

Trending news