trendingPhotos,recommendedPhotos/india/rajasthan/rajasthan2004866
photoDetails1rajasthan

राजस्थान में सर्दी के तेवर हुए तीखे, तापमान में आई गिरावट; कई शहरों का तापमान 10 डिग्री के नीचे

राजस्थान में सर्दी का दौर जारी है. मौसम में आए दिन बदलाव नजर आ रहे है, ऐसे में प्रदेश में ठंड का आलम बढ़ने लगा है. प्रदेश में सुबह शाम सर्दी का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है. आज प्रदेश के सभी जिलों में मौसम साफ नजर आ रहा है. 

न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस

1/5
न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस

राजस्थान के कई इलाको में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है. जिसके कारण राते सर्द हो गई है तो दिन मे सुहावनी धूप देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही कई इलाको में हल्की बारिश के आसार भी लगाए जा रहे है. इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के वजह से आगामी चार-पांच दिनों में  मौसम मे बदलाव का अनुमान लगाया जा रहा है. 

तापमान में लगातार गिरावट

2/5
तापमान में लगातार गिरावट

इसके साथ ही पूर्वी पश्चिमी राजस्थान के तापमान में लगातार गिरावट जारी है. ऐसे में प्रदेश के कई जिलों में अभी भी घना कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग के उनुसार ऐसा उनुमान लगाया जा रहा है किआने वाले दिनों में भी प्रदेश के कई इलातों में तापमान में और गिरावट आ सकती है. 

माउंट आबू का पारा जमाव बिंदू पर

3/5
माउंट आबू का पारा जमाव बिंदू पर

वहीं हिल स्टेशन माउंट आबू का पारा फिर से शून्य यानि की जमाव बिंदू पर आ गया है. लगातार कई दिनों से माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया जा रहा है. नवंबर से लेकर दिसंबर के दूसरे सप्ताह में भी लगातार पारा जमाव बिन्दू पर दर्ज हो रहा. ऐसे में लोग  कड़ाके की ठंड से बचने के लिए अल सुबह से ही अलाव तापते हुए नजर आ रहे हैं.  

जन जीवन प्रभावित

4/5
जन जीवन प्रभावित

फतेहपुर में भी सर्दी का आलम बढ़ने लगा है, जिसके कारण जन जीवन प्रभावित होने लगा है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र अनुसार आज न्यून्तम तापमान में गिरावट दर्ज़ की गई है, जिस से सर्दी का असर ज्यादा बढ़ने लगा है. फतेहपुर में आज तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया, जिसके कारण लोगों की दिनचर्या पर भी असर दिखायी देने लगा है.

पर्यटक ले रहे खूब आनंद

5/5
पर्यटक ले रहे खूब आनंद

वहीं प्रदेश में घुमने आए पर्यटक मौसम का खूब आनंद ले रहे हैं. सुबह सुबह सर्दी के तीखे तेवर के कारण हाइवे सड़क मार्ग सहित अन्य स्थानों पर स्थित दुकानों के सामने लोग अलाव जला कर सर्दी से निजात पाने का कवायद करते नजर आए.