Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1698710
photoDetails1rajasthan

राजस्थान का ये कस्बा बना दुनिया सबसे खूबसूरत टाउन, भारत के किसी दूसरे शहर को नहीं मिली जगह

World Most Beautiful Town Mandawa : विश्व के खूबसूरत शहरों में झुंझुनूं का मंडावा, विश्व में मिला मंडावा को 30वां स्थान, विश्व के 50 शहरों की सूची में केवल मंडावा को स्थान, भारत का एकमात्र छोटा कस्बा, जिसे मिला यह स्थान

मंडावा को पूरे विश्व के खूबसूरत छोटे कस्बों में शामिल

1/7
मंडावा को पूरे विश्व के खूबसूरत छोटे कस्बों में शामिल

विश्व की प्रसिद्ध ट्रेवलर मैग्जीन ने अपने अध्ययन व सर्वे के बाद मंडावा को पूरे विश्व के खूबसूरत छोटे कस्बों में शामिल किया है. मैग्जीन ने विश्व के पचास कस्बों के नाम जारी किए हैं. इसमें पहले नंबर पर स्पेन का अलबरैशिन कस्बा है, जबकि मंडावा तीसवें नंबर है

 

भारत से सिर्फ मंडावा को जगह

2/7
भारत से सिर्फ मंडावा को जगह

खास बात यह है कि पूरे भारत में केवल मंडावा को ही यह दर्जा मिला है. ट्रैवलर मैग्जीन ने गत दिनों अपनी रिपोर्ट जारी की है. उल्लेखनीय है शेखावाटी में हर साल हजारों विदेशी पर्यटक आते हैं, वे तीनों जिलों में घूमते हैं, लेकिन अधिकतर मंडावा में ही रुकते हैं. 

फिल्म निर्माताओं को भी खूब भा रहा

3/7
फिल्म निर्माताओं को भी खूब भा रहा

अपनी खूबसूरती के कारण मंडावा फिल्म निर्माताओं को भी खूब भा रहा है. यहां पीके, बजरंगी भाई जान, जब वी मेट व पहेली सहित अनेक फिल्मों की शूटिंग हो चुकी.

प्राचीन किले- हवेलियां

4/7
प्राचीन किले- हवेलियां

ट्रेवलर मैग्जीन ने मंडावा को विश्व में तीसवां स्थान देते हुए लिखा है कि मंडावा सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यह शहर कुछ अलग कहता है. इस छोटे से कस्बे में प्राचीन कि किले, हवेलियां व भित्ती चित्र पयर्टकों दूर से ही आकर्षित करते हैं. 

 

मंडावा अब तक का रिकॉर्ड तोड़ेगा

5/7
मंडावा अब तक का रिकॉर्ड तोड़ेगा

उन्होंने एक जाली झरोखे वाले हवेली का खूबसूरत फोटो भी प्रकाशित किया है. आपको बता दें कि इस बार मंडावा में मार्च तक 5 हजार 393 पर्यटक आ चुके है. जिससे लगता है कि पूरे साल में मंडावा अब तक का रिकॉर्ड तोड़ेगा.

विश्व के इन कस्बों को मिला स्थान

6/7
विश्व के इन कस्बों को मिला स्थान

मैगजीन द्वारा सर्वे कर जारी की गई सूची में एक नंबर स्पेन के अलबरेशिन को मिला है. जिसकी आबादी महज 1016 है. जबकि 1000 आबादी वाले बैनरॉक थाईलैंड को दूसरा, 14653 आबादी वाले बैनॉस एक्वाडॉर को तीसरा, 5535 आबादी वाले बार हर्बर माइने को चौथा, 10374 आबादी वाले बऐई जापान को पांचवां, 

इन कस्बों ने भी बनाई जगह

7/7
इन कस्बों ने भी बनाई जगह

8171 आबादी वाले ब्लैड स्लोवेनिया को छठा, 7366 आबादी वाले बोकास डेल टेरो पनासा को सातवां, 3196 आबादी वाले कार्मेल केलिफोर्निया को आठवां, 26231 आबादी वाले कोलोनिया डेल उरुग्वे को नौंवा तथा 357 की आबादी वाले कासल कोम्बे, इंग्लैण्ड को 10वां स्थान मिला है.