trendingPhotos,recommendedPhotos/india/rajasthan/rajasthan1983018
photoDetails1rajasthan

जानिए राजस्थानी संगमरमर से जुड़े तथ्य

राजस्थान भारत का एक राज्य है जो अपनी संस्कृति, विरासत और संगमरमर आदि के लिए प्रसिद्ध है, राजस्थान के नागौर जिले में स्थित मकराना शहर अपने उच्च गुणवत्ता वाले संगमरमर के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है, मकराना संगमरमर अपनी शुद्धता, सफेदी और सुंदरता के लिए विश्व प्रसिद्ध है.

मकराना संगमरमर:

1/6
मकराना संगमरमर:

यह एक प्रकार का सफेद संगमरमर है, जो मूर्तिकला और भवन सजावट के लिए लोकप्रिय है, इसका खनन भारत के राजस्थान के मकराना शहर में किया जाता है, और इसका उपयोग आगरा में ताज महल और कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल जैसे स्मारकों में भी किया जाता है, कई प्रतिष्ठित स्मारकों के निर्माण के लिए जिम्मेदार थे।

राजनगर संगमरमर

2/6
राजनगर संगमरमर

यह डोलोमिटिक संगमरमर है, यह स्मारकों के लिए उपयुक्त है, साथ ही इसे "संगमरमर का राजा" भी कहा जाता है और यह राजस्थान के राजसमंद जिले के राजनगर क्षेत्र में पाया जाता है.

जैसलमेर पीला संगमरमर

3/6
जैसलमेर पीला संगमरमर

यह एक प्रकार का पीला संगमरमर है, जो अपनी चमक के लिए जाना जाता है, इसे राजस्थान में जैसलमेर की खदानों से निकाला जाता है और इसका उपयोग फर्श और अन्य सजावटी वस्तुओं के लिए किया जाता है.

बांसवाड़ा सफेद संगमरमर

4/6
बांसवाड़ा सफेद संगमरमर

यह एक प्रकार का सफेद संगमरमर है, जो अपनी बेहतरीन बनावट और चमक के लिए जाना जाता है, यह राजस्थान के बांसवाड़ा जिले से खदैनों से निकाला जाता है, इसमें उच्च स्तर की सफेदी होती है जो नक्काशी और जड़ाई कार्य के लिए उपयुक्त है.

मोरवार सफेद संगमरमर

5/6
मोरवार सफेद संगमरमर

यह एक प्रकार का सफेद संगमरमर है, जो अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है, यह राजस्थान के मोरवार क्षेत्र में पाया जाता है और इसका उपयोग फर्श और अन्य वास्तुशिल्प बनाने के लिए किया जाता है.

राजस्थान काला ग्रेनाइट

6/6
राजस्थान काला ग्रेनाइट

यह एक प्रकार का काला ग्रेनाइट है, जो अपनी कठोरता के लिए जाना जाता है, यह राजस्थान के जालौर जिले में पाया जाता है और इसका उपयोग फर्श, स्मारक आदि बनाने के लिए किया जाता है.