Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1987172
photoDetails1rajasthan

अनिद्रा की समस्या हो जाएगी छूमंतर बस अपना लेना ये असान सा तरीका

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी नींद लेना मुश्किल हो गया है, काम और परिवार को एक साथ समय देना बहुत मुश्किल हो गया है, नींद की कमी भी कई बीमारियों का कारण बनती है. आपको बता दें कि नींद की कमी सेहत के लिए हानिकारक होती है.

सोने से पहले रिलैक्स करने वाले संगीत सुनें

1/7
सोने से पहले रिलैक्स करने वाले संगीत सुनें

सोने से पहले आप आरामदायक संगीत सुन सकते हैं, यह आपको अच्छी नींद लाने में मदद कर सकता है. आरामदायक संगीत में बांसुरी की धुन, पियानो की धुन, पानी का प्रवाह और भक्ति मंत्र शामिल हैं जो आपको रिलैक्स करने और नींद लाने में मदद कर सकता हैं.

सोने का समय तय करें

2/7
सोने का समय तय करें

अच्छी नींद के लिए आप अपनी नींद का समय तय कर सकते हैं. आप ऐसा समय चुन सकते हैं जब आप थकान महसूस कर रहे हों, इससे आपको जल्द ही गहरी नींद आने में मदद मिलेगी और आपका मूड भी अच्छा रहेगा.

सोने से पहले किताब पढ़ें

3/7
सोने से पहले किताब पढ़ें

सोने से पहले किताब पढ़ने से आपको अच्छी नींद मिल सकती है, क्योंकि किताब पढ़ते समय. हमारा मन एकाग्र हो जाता है और साथ ही कुछ लोगों को किताब पढ़ना उबाऊ लगता है और इस बोरियत के कारण आपको आसानी से नींद आ जाएगी.

आरामदायक बिस्तर पर सोएं

4/7
आरामदायक बिस्तर पर सोएं

अच्छी नींद के लिए आप आरामदायक बिस्तर पर सो सकते हैं, ऐसा बिस्तर और गद्दा चुनें जो न तो ज्यादा नरम हो और न ही ज्यादा सख्त, इस तरह जब आप आरामदायक बिस्तर पर सोते हैं तो आपको अच्छी नींद आती है.

कैफीन की मात्रा कम करें

5/7
कैफीन की मात्रा कम करें

अच्छी नींद के लिए आप कैफीन की मात्रा कम कर सकते हैं जो आपको नींद लाने में मदद कर सकती है, जैसे एनर्जी ड्रिंक, कॉफी, सिगरेट, चाय जैसी चीजों से दूर रहें. इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपकी नींद में बाधा डालता है.

सोने से पहले रिलैक्स करें

6/7
सोने से पहले रिलैक्स करें

सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से आप रिलैक्स महसूस कर सकते हैं और सोने से पहले अपने मन में चल रही सभी दुविधाओं को दूर कर अच्छी नींद पा सकते हैं.

रात में ज्यादा न खाएं

7/7
रात में ज्यादा न खाएं

रात को सोने से पहले ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए, ज्यादा खाने से हम आराम महसूस नहीं कर पाते हैं जिससे हमें सोने में दिक्कत होती है और ज्यादा खाना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है.

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.