Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1987350
photoDetails1rajasthan

इन 6 चीज को अपनी डाइट प्लान करे शामिल, हड्डियां बन जाएगी फौलादी

हमारे शरीर में हड्डियों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है, आज के समय में हड्डियों की समस्या बुजुर्गों के साथ-साथ बच्चों और युवाओं में भी होने लगी है. हड्डियां कमजोर होने के कारण हमारा चलना, उठना, बैठना आदि मुश्किल हो जाता है.

कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करें

1/6
कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करें

अपने शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अधिक मात्रा में कैल्शियम से युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपको ताकत मिलेगी और आपकी हड्डियां मजबूत होंगी, कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों के लिए अच्छा है.

विटामिन डी लें

2/6
विटामिन डी लें

विटामिन डी शरीर के लिए उतना ही जरूरी है जितना कि कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व, सूर्य की रोशनी में प्राकृतिक विटामिन डी पाया जाता है. रोजाना सुबह सूरज निकलने के बाद कुछ देर धूप में बैठना आपके शरीर, त्वचा, बालों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

डॉक्टरों की सलाह

3/6
डॉक्टरों की सलाह

डॉक्टर हमेशा आहार में पोषक तत्वों को शामिल करने की सलाह देते हैं ताकि आपका स्वास्थ्य अच्छा रह सके. साथ ही आप अपनी नियमित स्वास्थ्य जांच कराकर आवश्यकतानुसार विटामिन डी, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व ले सकते हैं ताकि आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकें साथ ही हड्डियों को भी मजबूत कर सके.

अपने आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल करें

4/6
अपने आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल करें

अपने स्वास्थ्य और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आप डेयरी उत्पादों को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं, जैसे दूध, दही, पनीर, घी आदि. इसके अलावा, डॉक्टरों के अनुसार, आप सोयाबीन भी खा सकते हैं, क्योंकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह आपकी हड्डियों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है, जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है.

रोजाना खाएं ड्राई फ्रूट्स

5/6
रोजाना खाएं ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स तो सेहत के लिहाज से अच्छे होते हैं लेकिन इनमें बादाम सबसे खास है क्योंकि इसमें विटामिन डी और कैल्शियम दोनों पाए जाते हैं जो हड्डियों के साथ-साथ दिमाग के लिए भी अच्छा होता है

व्यायाम करें

6/6
व्यायाम करें

आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए व्यायाम कर सकते हैं, इससे आपका शरीर फिट रहेगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी. जिससे आपको कमजोरी, मोटापा और तनाव से रोगों से पिछा छुट पाएगा.

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.