Advertisement
photoDetails1rajasthan

खाने के बाद खाए गुड़,फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefits of Gur: गुड़ एक पौष्टिक स्वीटनर है जो सदियों से भारतीय घरों को अपने मीठे स्वाद से खुश करता रहा है। एक प्रकार की अपरिष्कृत चीनी जो व्यापक रूप से गन्ने से बनाई जाती है, गुड़ नारियल और खजूर जैसे ताड़ के पेड़ों से भी बनाया जा सकता है. इस पारंपरिक स्वीटनर को आमतौर पर हिंदी में गुड़, मराठी में गुल, तेलुगु में बेल्लम और तमिल में वेल्लम के नाम से जाना जाता है.

1. वजन घटाने में सहायता करता है

1/6
1. वजन घटाने में सहायता करता है

क्या आप वज़न-प्रबंधन के लिए दीर्घकालिक समाधान ढूंढ रहे हैं? तो फिर आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं. भोजन के बाद गुड़ का सेवन आपके मीठे खाने की इच्छा को तृप्त करते हुए अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है. उदाहरण के लिए नारियल गुड़ में पोटैशियम काफी मात्रा में होता है. पोटेशियम शरीर में जल प्रतिधारण को रोकता है और चयापचय में सुधार करता है.

2. आपको तुरंत ऊर्जावान बनाता है

2/6
2. आपको तुरंत ऊर्जावान बनाता है

गुड़ जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है. जब भी आपको थकान महसूस हो तो गुड़ का एक टुकड़ा खाएं और कुछ ही समय में आप ऊर्जावान महसूस करेंगे. आयुर्वेद कहता है कि गुड़ में रसायन (कायाकल्प) और बल्य (शक्ति निर्माण) गुण होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य बनाने में मदद करते हैं.

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

3/6
3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

हो सकता है कि आपके बच्चे स्वच्छता को लेकर सावधान न हों, लेकिन गुड़ से आप उन्हें आम संक्रमणों से बचा सकते हैं. इसमें विटामिन सी, जिंक और सेलेनियम जैसे इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं.

4.खून साफ करता है

4/6
4.खून साफ करता है

शरीर के सभी हिस्सों के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को ले जाने से लेकर विषाक्त पदार्थों को निकालने तक, रक्त हमारे शरीर के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

  आयुर्वेदिक प्राचीन भारतीय चिकित्सा पुस्तक, सुश्रुत संहिता में रक्त शुद्ध करने वाले गुणों के लिए गुड़ की अत्यधिक अनुशंसा की गई है. आप इस स्वस्थ स्वीटनर का उपयोग अपने रक्त को साफ करने और अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए कर सकते हैं.

5. पाचन संबंधी समस्याओं को कम करता है

5/6
5. पाचन संबंधी समस्याओं को कम करता है

प्राचीन काल से, एक पीढ़ीगत सलाह के रूप में, भारत में बुजुर्ग हमेशा अच्छे स्वास्थ्य के लिए भोजन के बाद थोड़ी मात्रा में गुड़ खाने की सलाह देते रहे हैं और इसका कारण यह है: गुड़ पाचन एंजाइमों जैसे एमाइलेज (कार्बोहाइड्रेट के पाचन में मदद करता है), प्रोटीज (प्रोटीन के पाचन में मदद करता है) और लाइपेज (वसा के पाचन में मदद करता है) को सक्रिय करने में मदद करता है जो उचित पाचन में सहायता करते हैं.

6. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार

6/6
6. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार

चमकती त्वचा स्वस्थ जीवनशैली का पहला संकेत है। यह न केवल आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार करता है.

क्या आप जानते हैं कि गुड़ आपको चमकदार त्वचा पाने में मदद कर सकता है? कैसे? रक्त को शुद्ध करके और आपको एंटी-ऑक्सीडेंट प्रदान करके, गुड़ का सेवन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, जिससे यह साफ और चिकनी हो जाती है.