trendingPhotos,recommendedPhotos/india/rajasthan/rajasthan1997544
photoDetails1rajasthan

Daily Paratha: अगर नहीं जानते हैं तो जान लें पराठा खाने के 6 साइड इफेक्ट्स

परांठा भारत में एक लोकप्रिय नाश्ता है, लेकिन इसका रोजाना सेवन आपके स्वास्थ्य पर कुछ नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

शरीर में पोषक तत्वों की कमी

1/6
शरीर में पोषक तत्वों की कमी

रोजाना पराठा खाने से हमारी सेहत पर इसका सीधा असर पड़ता है और ज्यादा पराठा खाने से हमारे शरीर में रोजाना कैलोरी जरूरत से ज्यादा बढ़ सकती है, और रोजाना परांठा खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ सकती है.

बहुत अधिक परांठे खाने से वजन बढ़ता है

2/6
बहुत अधिक परांठे खाने से वजन बढ़ता है

पराठों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और शारीरिक व्यायाम के माध्यम से उन्हें खत्म किए बिना, बहुत अधिक कैलोरी का सेवन करने से समय के साथ-साथ आपका वजन बढ़ सकता है, जिससे आप स्लिम दिखने के बजाए गोलमटोल दिखने लगेंगे.

ब्लड शुगर खतरा बढ़ सकता है

3/6
ब्लड शुगर खतरा बढ़ सकता है

वैसे तो परांठे कई प्रकार के होते हैं और कई चीजों से बने होते हैं, लेकिन जब परांठा मैदा से बना होता है, तो यह अपने उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

पराठा खाने से बढ़ता है हृदय रोग का खतरा

4/6
पराठा खाने से बढ़ता है हृदय रोग का खतरा

पराठा हर किसी को पसंद होता है, लेकिन रोजाना पराठा खाने से हृदय रोगियों की परेशानी बढ़ सकती है, क्योंकि पराठे में बहुत अधिक मात्रा में वसा होती है,जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है जिससे आपके हृदय स्वास्थ्य खतरे में पड़ सकता है.

परांठे का सेवन करने से लीवर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है

5/6
परांठे का सेवन करने से लीवर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है

अगर आप चाय के साथ परांठे का सेवन करते हैं तो इसे छोड़ दें क्योंकि यह लीवर के लिए हानिकारक हो सकता है, परांठे में तेल की मात्रा अधिक होती है, जो आपके लीवर के लिए हानिकारक है. साथ ही रोजाना चाय और परांठे का एक साथ सेवन करने से भी फैटी लिवर की समस्या हो सकती है.

परांठा बढ़ाता है पाचन संबंधी समस्याएं

6/6
परांठा बढ़ाता है पाचन संबंधी समस्याएं

परांठे को पचने में काफी समय लगता है और इससे आपका पाचन तंत्र गंभीर रूप से प्रभावित हो सकता है और इसके कारण आपको अपच की समस्या का सामना करना पड़ सकता है और परांठा तेल, घी, मक्खन से आदि से बनाया जाता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.