trendingPhotos,recommendedPhotos/india/rajasthan/rajasthan1997573
photoDetails1rajasthan

Home remedies for Snoring: यदि आप खर्राटों से बचना चाहते हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें

खर्राटों की समस्या बहुत आम है, हर परिवार में आपको खर्राटे लेने वाला कोई न कोई मिल जाएगा, खर्राटों की आवाज से आपको परेशानी नहीं होती बल्कि आपके साथ रहने वाले और आपके साथ सोने वाले व्यक्ति को परेशानी होती है.

खर्राटों को रोकने के लिए शहद और दुध पिएं

1/6
खर्राटों को रोकने के लिए शहद और दुध पिएं

यदि आप खर्राटों से परेशान हो चूके हैं तो एक आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद डालकर रात को सोते समय पिएं इससे आपको खर्राटों को रोकने में मदद मिलेगी.

अदरक के सेवन से खर्राटों को कम करें

2/6
अदरक के सेवन से खर्राटों को कम करें

आप खर्राटों को रोकने के लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं क्योंकि अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं जो खर्राटे को रोकने में मदद करते हैं, आप एक छोटा टुकड़ा अदरक लें, उसे चबाएं और उसके बाद पानी पीएं इससे आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद करती है.

तुलसी खाने से होगी खर्राटों में कमी

3/6
तुलसी खाने से होगी खर्राटों  में कमी

आप जानते है कि तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इस गुण के कारण यह खर्राटों को रोकने में मदद करते हैं आप एक छोटा टुकड़ा तुलसी का लें और उसे चबाएं और उसके बाद पानी पीएं इससे आपको खर्राटे को रोकने में मदद मिलेगी.

गर्म पानी पीकर कर खर्राटों को करें नियंत्रित

4/6
गर्म पानी पीकर कर खर्राटों को करें नियंत्रित

खर्राटों को कम करने के लिए आप गर्म पानी से गरारा कर सकते हैं बस आपको यह ध्यान में रखना है कि गर्म पानी में नमक डालकर गरारा इससे गले की समस्या और खर्राटे दोनों से राहत मिलेगी. 

 

शहद को पिकर करे खर्राटों की समस्या कम

5/6
शहद को पिकर करे खर्राटों  की समस्या कम

खर्राटों से निजात पाने के लिए आप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपके खर्राटों  की समस्या कम हो जाती है, साथ ही यह हेल्थ की दृष्टी से भी अच्छा है.

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

नींबू में शहद मिलाकर पिएं

6/6
नींबू में शहद मिलाकर पिएं

नींबू में शहद मिलाकर पीने से खर्राटों की समस्या से पिछा छुट सकता है. इसके लिए आपको नींबू के रस में शहद मिलाकर पीना होगा. इन  घरेलु उपचार को अपना कर आप खर्राटों  की समस्या से निजात पाने में सफल हो सकते हैं.