Pali: महिला बाल विकास मारवाड़ की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्यशाला आयोजित
Advertisement

Pali: महिला बाल विकास मारवाड़ की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्यशाला आयोजित

 Pali News: राजस्थान के पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए कार्यशाला का आयोजन, सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने का दिया जिम्मा.

कार्यशाला में मौजूद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

Pali: राजस्थान के पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन उपखंड मुख्यालय महिला एवं बाल विकास विभाग तत्वाधान में बैठक का आयोजन किया गया. बैठक का आयोजन कार्यालय परिसर पर जिला कलेक्टर के निर्देश से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में किया गया. बैठक की अध्यक्षता महिला पर्यवेक्षक एवं महिला प्रचेता एवं ब्लॉक प्रभारी ने की. कार्यशाला बैठक में आंगनबाड़ी उपखंड मारवाड़ जंक्शन क्षेत्र के 48 ग्राम पंचायतों के आंगनवाड़ी कार्य क्षेत्र के कार्यों की समीक्षा की गई.

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही जनहितकारी योजनाओं के बारे में प्रगति रिपोर्ट ली गई. बैठक में कार्यकर्ताओं को बालिका बचाओ बालिका पढ़ाओ, उड़ान योजना टीकाकरण सहित अनेक योजनाओं के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश महिला पर्यवेक्षकों द्वारा प्रदान किये गए. इस बैठक में मारवाड़ जंक्शन उपखंड क्षेत्र के समस्त 48 ग्राम पंचायतों की कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया.

क्या है आंगनवाड़ी ?

आंगनवाड़ी छोटे बच्चों की पोषण, स्वास्थय और शिक्षा संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए एकीकृत बाल विकास सेवा के कार्यक्रम के रूप में ग्राम स्तर पर सरकार द्वारा समर्थित एक केंद्र है. आंगनवाड़ी 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों, किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति करती है. प्रत्येक आंगनवाड़ी लगभग 400-800 लोगों की जनसंख्या पर बनाई जाती है. जनसंख्या के आधार पर ग्राम पंचायत क्षेत्र में एक अथवा एक से अधिक आंगनवाड़ी केंद्र हो सकते हैं. आंगनवाड़ी कायर्कर्त्ता तथा सहायिक आंगनवाड़ी केंद्र को चलाते हैं तथा स्वास्थय, शिक्षा, ग्रामीण विकास और अन्य विभागों के पधाधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए आईसीडीएस का क्रियान्वयन करते हैं. प्रत्येक 25 आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं के लिए एक आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक नियुक्त होती है, जिसे मुख्य सेविका कहा जाता है और जो आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता व सहायिका को कार्य के संबंध में मार्गदर्शन प्रदान करती है. आंगनवाड़ी जागरूकता फैलाने का केंद्र भी होती है.

Reporter - Subhash Rohiswal

यह भी पढ़ें :

RAS अधिकारी को मंत्री परसादी लाल मीणा ने दिखाया बाहर का रास्ता भरी मीटिंग में कहा - गेट आउट

Pratapgarh News : बीजेपी सांसद के थप्पड़कांड के बाद, विधायक मीणा का पीएम मोदी को पत्र, सांसद जोशी पर गंभीर आरोप

भीलवाड़ा: शादी के नाम पर माफिया मासूमों से करवा रहे वेश्यावृत्ति, परिजन बोले- लाडो को बचा लो

Khatu Shyam Ji Birthday: बाबा श्याम का जन्मदिन आज, देश-विदेश के फूलों से सजा मंदिर, उमड़ी भक्तों की भीड़

Trending news