महाराणा प्रताप की जयंती पर निकाली गई वाहन रैली, एकता का दिया गया संदेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1206952

महाराणा प्रताप की जयंती पर निकाली गई वाहन रैली, एकता का दिया गया संदेश

 जिले में महाराणा प्रताप की जयंती के मौके पर राजपूत समाज ने वाहन रैली निकालकर एकता का संदेश दिया. जिले के जैतारण उपखण्ड के रायपुर में महाराणा प्रताप चौक स्थित रायपुर में शुक्रवार को वाहन रैली निकाली गई. वाहन रैली रायपुर से हरिपुर खिवल होते हुए चावंड़िया खुर्द पहुंची.

महाराणा प्रताप की जयंती पर निकाली गई वाहन रैली, एकता का दिया गया संदेश

पाली: जिले में महाराणा प्रताप की जयंती के मौके पर राजपूत समाज ने वाहन रैली निकालकर एकता का संदेश दिया. जिले के जैतारण उपखण्ड के रायपुर में महाराणा प्रताप चौक स्थित रायपुर में शुक्रवार को वाहन रैली निकाली गई. वाहन रैली रायपुर से हरिपुर खिवल होते हुए चावंड़िया खुर्द पहुंची. वहां पर सरपंच प्रतिनिधि और भाजपा नेता लक्ष्मण सिंह ने वाहन रैली का स्वागत किया. जयंती समारोह का मंच संचालन बलवीर सिंह हरिपुर ने किया.  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सोजत जिला प्रमुख पहलाद सिंह सबलपुरा ने महाराणा प्रताप के जीवन संघर्ष पर प्रकाश डाला और कहा कि  महाराणा प्रताप मेवाड़ की स्वतंत्रता के लिए अंतिम समय तक लड़ाई लड़ते रहे. महाराणा प्रताप का जीवन चरित्र को हमें अपने जीवन मे उतारना चाहिए हमे स्वाभिमानी बन कर जीना चाहिए.

 पृथ्वीराज चौहान सभी जाति के लिए लड़े

रायपिथौरा के नाम से प्रसिद्ध 12वी सदी के इस महान सम्राट की जयंती पर सभी राजपूत समाज के भाई बहनों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए .कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुंवर मानवजीत सिंह रायपुर ने कहा कि योद्धा किसी एक जाति के लिए नही बल्कि समस्त समाज के लिए लड़ते थे .भले ही पृथ्वीराज चौहान का जन्म राजपूत कुल में हुआ हो लेकिन उनका जीवन राष्ट्रधर्म के लिए समर्पित रहा. पृथ्वीराज चौहान पर जितना हक व अधिकार क्षत्रियों का है उतना ही अन्य 36 बिरादरी का भी है.

भाजपा के वरिष्ठ नेता लक्षमण सिंह रायरा ने कहा कि पृथ्वीराज चौहान एक कुशल शासक व अप्रतिम योद्धा थे. मोहम्मद गौरी जैसे शक्तिशाली आक्रांता से राष्ट्र की रक्षा के लिए चौहान द्वारा तात्कालिन अन्य शासकों से तालमेल के किए गए कूटनीतिक प्रयासों को उन्होंने रेखांकित किया. लक्ष्मण सिंह के अनुसार सम्राट पृथ्वीराज चौहान का 26 वर्ष का अति लघु जीवनकाल देश के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत होना चाहिए. पृथ्वीराज चौहान बेशक राजपूत थे, लेकिन महान शासक की प्रधान जाति मानवजाति होती है .महान योद्धा का एक ही धर्म होता है. राष्ट्रधर्म. दलपत सिंह सबलपुरा ने विस्तारपूर्वक ऐतिहासिक तथ्यों को रखते हुए पृथ्वीराज चौहान के गौरवशाली इतिहास को विकृत किए जाने के प्रयासों को दुर्भाग्यपुर्ण बताया .उन्होनें कहा कि मिलते जुलते शब्दों का मन माफिक अर्थ निकाल कर पृथ्वीराज चौहान के कुल व पहचान को विवादित करने के कृत्य समाज व राष्ट्र की एकता के लिए नुकसानदेह है .शासक समस्त प्रजा के अभिभावक होते थे इसलिए महान शासक व योद्धा सभी 36 बिरादरी के प्रेरणा पुंज होने चाहिए ।

राजपूत सभा रायपुर के अध्यक्ष भीम सिंह उदावत ने बताया कि महाराणा प्रताप समिति समिति हर साल इस प्रकार का आयोजन ओर वाहन रैली करती है जिस से महापुरुषों के जीवन चरित्र को जीवन मे उतार सकें युवा पीढ़ी ऐसे आयोजन तहसील में हर गाँव मे आयोजित करने का लक्ष्य हम सब का है. इस आयोजन में युवा कवि अभयराज सिंह करमावास द्वारा वीर रस कविता सुनाई गई स्रोतो के रोंगटे खड़े हो गए इस आयोजन के समापन की घोषणा कान सिंह सबलपुरा ने करी.

कार्यक्रम में ये लोग रहे मौजूद

इस आयोजन में राजपूत सभा के दुर्गा सिंह गुड़िया महिपाल सिंह गुड़िया महिपाल सिंह लीलाम्बा हनुमंत सिंह प्रवीण सिंह सबलपुरा सरपँच लक्ष्मण सिंह चावंडिया लीलाम्बा सरपँच अजयपाल सिंह लीलाम्बा सवाई सिंह भाटी पूर्व अध्यक्ष देवराज सिंह करनीब सेना के अध्यक्ष दीवान सिंह चौहान महिपाल सिंह रायपुर गंगा सिंह चौहान गणपत सिंह चौहान जितेंद्र सिंह रायपुर गोपाल सिंह मेड़तिया जितेंद्र सिंह सबलपुरा अभिमन्यु सिंह सबलपुरा अंशुमान सिंह गुड़िया युवराज सिंह सबलपुरा लोकेंद्र सिंह सबलपुरा निखिल सिंहः आदि सैकड़ों महिला पुरुष उपस्थित थे.

रिपोर्टर - सुभाष रोहिसवाल

Trending news