पाली में बंजर और चारागाह भूमि विकास समिति की बैठक,सिंगल यूज प्लास्टिक पर दिए महत्वपूर्ण सुझाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1250552

पाली में बंजर और चारागाह भूमि विकास समिति की बैठक,सिंगल यूज प्लास्टिक पर दिए महत्वपूर्ण सुझाव

जिला स्तरीय बंजर भूमि एवं चारागाह विकास समिति की बैठक अध्यक्ष एवं जिला प्रमुख श्रीमती रश्मिसिंह की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई. विकास अधिकारियों से कहा कि वे अपने अपने क्षेत्र में पांच- पांच चारागाह विकसित करें ताकि वाटर रिसोर्स सिस्टम को सहयोग मिले.

जिला स्तरीय बंजर भूमि एवं चारागाह विकास समिति की बैठक.

Pali: जिला स्तरीय बंजर भूमि एवं चारागाह विकास समिति की बैठक अध्यक्ष एवं जिला प्रमुख श्रीमती रश्मिसिंह की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई. बैठक में श्रीमती सिंह ने कहा कि चारागाह विकास कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए ब्लॉक समितियों की नियमित बैठक होने के साथ ही उसमें लिए गए निर्णयों की प्रभावी क्रियान्विति जरूरी है.

उन्होंने विकास अधिकारियों से कहा कि वे अपने अपने क्षेत्र में पांच- पांच चारागाह विकसित करें ताकि वाटर रिसोर्स सिस्टम को सहयोग मिले. उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर एफईएस संस्था एवं स्वयं सेवी संस्थाएं के सुझाव लेकर वृक्षारोपण एवं घास लगाने का कार्य कार्यकारी संस्थाओं से कराया जाए.

उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के कारण बंजर भूमि एवं चारागाह विकास के कार्य प्रस्तावित हुए परन्तु अब इस कार्यक्रम को गति प्रदान करे. जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि मनरेगायोजनान्तर्गत चारागाह कार्य स्वीकृत कर पात्र लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए. जिन ग्राम पंचायतों में एक भी चारागाह कार्य स्वीकृत नहीं है वहां प्राथमिकता के आधार पर कार्य स्वीकृत करे.

बंजर एवं चारागाह भूमि में बाडाबंदी एवं जल भूमि संबंधी कार्यो का चिन्हिकरण कर उनके संपादन के लिए प्राथमिकता का निर्धारण कर उनके प्रस्ताव भिजवाना सुनिश्चित करे. उन्होंने कार्यक्रम में गति देने के लिए जिला और पंचायत समिति स्तर कार्यशालाओं का आयोजन करने के साथ पंचायत स्तर पर प्रशिक्षिण कार्यक्रम आयोजित करने को कहा. उन्होंने बंजर और चारागाह भूमि पर हुए अतिक्रमणों को हटाने एवं वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए.

जिला कलेक्टर ने कहा कि चारागाह क्षेत्र से बबूल की झाडियां हटाने के संबंध में सरकार के नियमानुसार कार्यवाही की जाए.उन्होंने सभी विकास अधिकारियों से कहा कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने और उसका इस्तेमाल नहीं करने के निर्देश दिए. सिंगल यूज प्लास्टिक कप, प्लेट, चम्मच, गिलास आदि पर रोक के संबंध में अपने अपने क्षेत्र में जागरूकता बढ़ाने के भी निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें : REET Paper Leak : डीपी जारोली को क्लीन चिट पर तमतमाए किरोड़ी लाल बोले- बड़े मगरमच्छ को बचाने की कोशिश

बैठक में सदस्यों ने अपने अपने सुझाव प्रस्तुत किए. बैठक में अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीरेन्द्र सिंह चौधरी ने बजर एवं चारागाह भूमि विकास के संबंध में जिले में चल रही गतिविधियों की जानकारी दी. बैठक में पंचायत समिति पाली प्रधान मोहनी देवी, राजकमल पारीक, जिला परिषद के अधिकारी, समिति सदस्य मौजूद रहे.

Reporter-Subhas Rohiswal

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news