युवा हिन्दू गौ रक्षा सेवा समिति ने गौ माता की पूजा कर मनाई गोपाष्टमी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1421110

युवा हिन्दू गौ रक्षा सेवा समिति ने गौ माता की पूजा कर मनाई गोपाष्टमी

मकराना शहर के जयशिव चौक स्थित गौवंश सेवा केंद्र पर मंगलवार को युवा हिंदू गौ रक्षा सेवा समिति के तत्वावधान में गोपाष्टमी मनाई गई. इस अवसर पर समिति द्वारा गौ माता की विधिवत रूप से पूजा अर्चना की गई, जिसके बाद सभी ने पीड़ित गौवंश की निरंतर सेवा करने का संकल्प लिया.

 युवा हिन्दू गौ रक्षा सेवा समिति ने गौ माता की पूजा कर मनाई गोपाष्टमी

नागौर: मकराना शहर के जयशिव चौक स्थित गौवंश सेवा केंद्र पर मंगलवार को युवा हिंदू गौ रक्षा सेवा समिति के तत्वावधान में गोपाष्टमी मनाई गई. इस अवसर पर समिति द्वारा गौ माता की विधिवत रूप से पूजा अर्चना की गई, जिसके बाद सभी ने पीड़ित गौवंश की निरंतर सेवा करने का संकल्प लिया. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को गोपाष्टमी का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन गौ माता की विशेष पूजा का विधान है.

शास्त्रों के अनुसार, गौ माता में सभी देवी-देवताओं का वास होता है, इसलिए उसकी पूजा करने से भक्त को सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है. कहते हैं कि इस दिन से भगवान श्री कृष्ण ने गौ चारण लीला शुरू की थी. इस दिन गायों की विशेष रूप से पूजा करने का विधान है.

बताया जाता हैं कि गोपाष्टमी के दिन विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, प्रगति के मार्ग प्रशस्त करने के लिये, सौभाग्य में वृद्धि के लिये और जीवन में चल रही समस्याओं के समाधान के लिये इस वृत को करना चाहिए. इस मौके पर संरक्षक ठाकुर मोहन सिंह चौहान संस्थापक पूरणमल कुमावत, अंकित तँवर, अध्यक्ष मनीष सांखला, सचिव प्रवीण चोहान, कोषाध्यक्ष रोहित बोरावड़, श्यामसिंह गुणावती, आकाश सांखला, भरत सिंह चौहान, आकाश चौहान सहित अन्य मौजूद थे. 

युवा हिंदू गौ रक्षा सेवा समिति मकराना के संरक्षक मोहन सिंह चौहान ने बताया कि समिति पिछले 8 वर्षों से निरंतर सेवा कर रही हैं. संस्थापक पूरणमल कुमावत ने बताया कि समिति का गठन 2015 में किया गया था. उस समय से आज तक समिति द्वारा मकराना, बिदियाद, बोरावड़, खाटू, कुचामन, परबतसर सहित आसपास के 50 किमी दूर तक के क्षेत्रों के पीड़ित गौवंश का इलाज समिति द्वारा संचालित गौवंश चिकित्सालय में किया जा रहा हैं.

उन्होंने बताया कि श्री गोपाल गौशाला मकराना के द्वारा समिति को आधुनिक पीड़ित गौवंश सेवा केंद्र के लिए मंगलाना रोड़ पर भूमि उपलब्ध कराई गई. जहां भामाशाहों के सहयोग से आधुनिक गौ चिकित्सालय, आईसीयू, वार्ड व गौशाला के साथ साथ पंछियों के लिए पिंजरा का निर्माण करवाया जा रहा हैं. बीमार व पीड़ित गौवंश के लिए समिति द्वारा दो एम्बुलेंस भी चलाई जा रही हैं.

REPORTER - HANUMAN TANWAR

Trending news