एएनएम के स्वास्थ्य केंद्र में बिस्तर लगाने से भड़के ग्रामीण, तबादले की मांग पर अड़े
Advertisement

एएनएम के स्वास्थ्य केंद्र में बिस्तर लगाने से भड़के ग्रामीण, तबादले की मांग पर अड़े

उप स्वास्थ्य केन्द्र बाजोली की एएनएम मंजू देवी कों ग्रामवासियों की शिकायत पर पिछले दिनों एपीओ कर दिया गया था. अब उसे वापस बाजोली के ही उप स्वास्थ्य केन्द्र में लगा दिए जाने पर अपना विरोध व्यक्त करते हुए बुधवार को ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केन्द्र के सामने धरना प्रदर्शन किया.

एएनएम के स्वास्थ्य केंद्र में बिस्तर लगाने से भड़के ग्रामीण, तबादले की मांग पर अड़े

Makrana: मकराना उपखंड के उप स्वास्थ्य केन्द्र बाजोली की एएनएम मंजू देवी कों ग्रामवासियों की शिकायत पर पिछले दिनों एपीओ कर दिया गया था. अब उसे वापस बाजोली के ही उप स्वास्थ्य केन्द्र में लगा दिए जाने पर अपना विरोध व्यक्त करते हुए बुधवार को जनप्रतिनिधियों सहित ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केन्द्र के सामने धरना प्रदर्शन किया.

सरपंच प्रतिनिधि ने फर्जी दस्तावेज से मृत व्यक्ति के नाम पर निकाला वाहन और घरेलू लोन

इस दौरान प्रदर्शन में शामिल सरपंचों की अगुवाई में ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केन्द्र के ताला भी लगा दिया. ग्रामीणों ने एएनएम मंजू देवी पर आरोप लगाते हुए बताया कि मंजू देवी पिछले 13 वर्षो से ग्राम के उप स्वास्थ्य केन्द्र में सेवा रत हैं. इनके द्वारा मरीजों के साथ ठीक से व्यवहार नहीं किया जाता और बीमार व्यक्ति को दवा देने के बजाय हॉस्पिटल में दवा नहीं होने की बात कहते हुए भगा दिया जाता है. हॉस्पिटल में आने वाले गरीब यहां तक की मनरेगा में काम करने वालों को भी एएनएम द्वारा बगैर दवाई दिए लौटा दिया जाता है. एएनएम द्वारा बरती जा रही अनियमितताओं का यह आलम है कि इन्होंने अपने बिस्तर तक उप स्वास्थ्य केंद्र में लगा रखें हैं, जो नियमों के खिलाफ है.

मंजू देवी के खिलाफ नारेबाजी की

ग्रामीणों द्वारा परेशान होकर एएनएम का विरोध करते हुए लगातार यहां से हटाने की मांग पर पिछले दिनों एएनएम मंजू को एपीओ कर दिया गया था, लेकिन कुछ ही समय बाद इसे वापस बाजोली के उप स्वास्थ्य केन्द्र में लगा दिया गया. इसकी जानकारी होने पर ग्रामीणों ने भारी रोष व्यक्त करते हुए गुरुवार को सामाजिक कार्यकर्ता राधाकृष्ण बाना और सरपंच बाजू देवी बाना की अगुवाई में ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केन्द्र के बाहर धरना-प्रदर्शन करने सहित एएनएम मंजू देवी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस दौरान बाजोली के अलावा अन्य ग्राम पंचायजों के सरपंच भी धरना स्थल पर पहुंच गए. ग्रामीणों की बात सुनते हुए जूसरी सरपंच प्रकाश भाकर ने ब्लाक मुख्य चिकित्सा अधिकारी नरेन्द्र चौधरी से फोन पर बात कर उन्हें हालात से अवगत कराते हुए तत्काल कारगर कार्रवाई करने की बात कही. जिस पर उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को मौके पर भेजकर जानकारी लेने सहित उन्हें पूरी स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए.

आंदोलन करने की चेतावनी दी

चिकित्सा अधिकारी के वहां पहुंचने पर ग्रामीणों ने लिखित शिकायत देते हुए बताया कि उनकी मांग पर सुनवाई नहीं की जाने पर ग्रामीण रास्ता जाम करने सहित बड़े स्तर पर आंदोलन करने की चेतावनी दी. वहीं, बताया कि जरूरत पड़ने पर ग्रामीण चिकित्सा मंत्री से मिलकर भी उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराऐंगे. इस दौरान नाराज ग्रामीणों ने प्रदर्शन में उपस्थित सरपंचों की अगुवाई में उप स्वास्थ्य केंद्र के ताला लगाते हुए बताया कि ग्रामीण किसी भी हालात में एएनएम मंजू देवी को यहां जोइनिंग नहीं करने देंगे. इस दौरान जूसरी सरपंच प्रकाश भाकर, निम्बड़ी सरपंच उगमाराम रांडा, नान्दोली सरपंच हनुमान बाबल, मामडोली सरपंच पूसाराम ज्याणी, धर्मपाल, भूण्डाराम, धर्माराम, पूराराम, बाबू सिंह, मोड़ीचारणा सरपंच आशुराम शील और जीएसएस अध्यक्ष खींयाराम गोदारा सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे.

Reporter- Damodar Inaniya

Trending news