Nagaur News: नागौर जिले के खजवाना में ग्रामिणों द्वारा गौवंश को मिला अनोखा योगदान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1737574

Nagaur News: नागौर जिले के खजवाना में ग्रामिणों द्वारा गौवंश को मिला अनोखा योगदान

बेसहारा गोवंश के लिए खजवाना गांव के ग्रामीणों ने की पहल 150 बीघा जमीन पर  एक साथ 31 ट्रैक्टरों की मदद से गोवंश के लिए गोचर भूमि पर ग्रामीणों ने तेई निकालकर फसल बुआई के लिए तैयार कर दिया ताकि गोवंश को चारों के लिए कहीं और भटकना ना पडे़

Nagaur News: नागौर जिले के खजवाना में ग्रामिणों द्वारा गौवंश को मिला अनोखा योगदान

Nagaur News: नागौर जिले की खजवाना में गोवंश के लिए ग्रामीणों का अनूठा योगदान देखने को मिला. जहां ग्रामीणों ने 150 बीघा गोचर भूमि पर 5 घंटे में 31 ट्रैक्टरों की मदद से गोवंश के लिए बाजरे व ज्वार की फसल की बुआई के लिए जमीन तैयार कर दिया. इस दौरान सुबह एक साथ 31 ट्रैक्टरों की मदद से गोवंश के लिए गोचर भूमि पर ग्रामीणों ने तेई निकालकर फसल बुआई के लिए तैयार कर दिया. वहीं इस पहल को लेकर क्षेत्र में ग्रामीणों की खूब तारीफ की जा रही है.

 जहां एक ओर लोग गोवंश पर अत्याचार कर रहे हैं वहीं खजवाना गांव के ग्रामीणों ने गोवंश के लिए प्रेम दिखाते हुए 150 बीघा गोचर भूमि को गायों के लिए तैयार कर दिया ताकि गोवंश के लिए बारिश के दिन में फसल उगाई जा सके. ताकि गोवंश को चारों के लिए कहीं और भटकना ना पडे़. वहीं गर्मियों के व बारिश के सीजन के बाद अक्सर बेसहारा गोवंश को चारे के लिए भटकना पड़ता है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather News: राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा, इन इलाकों में भारी तूफानी बारिश की चेतावनी

 इसी को लेकर खजवाना गांव के ग्रामीणों ने यह हल निकाला की इस 150 बीघा गोचर भूमि पर उगाई की फसल को गर्मियों के दिनों व बारिश की सीजन के बाद बेसहारा गोवंश के लिए चारे की व्यवस्था हो सके. ये सब देखते हुए खजवाना गांव में बेसहारा गोवंश के लिए अपना योगदान देने वाले ट्रैक्टर चालको को खजवाना के सरपंच व जनप्रतिनिधियों द्वारा स्वागत किया गया. इस दौरान 31 ट्रैक्टर चालको का गोवंश के लिए निस्वार्थ सेवा करने वालों को माला व साफा पहनाकर सरपंच व जनप्रतिनिधियों ने स्वागत कर उनका हौसला अफजाई किया.

Trending news