छात्रसंघ चुनाव 2022: ABVP को मिल सकता है NSUI की फूट का फायदा, त्रिकोणीय होगा मुकाबला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1317008

छात्रसंघ चुनाव 2022: ABVP को मिल सकता है NSUI की फूट का फायदा, त्रिकोणीय होगा मुकाबला

 छात्रसंघ चुनाव 2022 नागौर के श्री बीआर मिर्धा राजकीय महाविद्यालय में प्रत्याशी पूजा ने अपना नामांकन वापस ले लिया, जबकि विधि महाविद्यालय व महिला महाविद्यालय में किसी भी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया.निर्दलीय प्रत्याशी दयालराम चौधरी के साथ दिखें, वहीं इससे पूर्व वर्ष 2019 में मिर्धा कॉलेज से एनएसयूआई से अध्यक्ष चुने गए श्रवण चांगल सहित कई पूर्व अध्यक्ष एनएसयूआई की बजाए निर्दलीय के साथ दिखें.

छात्रसंघ चुनाव 2022 नागौर

Nagaur: जिले में छात्रसंघ चुनाव को लेकर मंगलवार को नाम वापसी के बाद चुनाव की स्थिति स्पष्ट हो गई. जिला मुख्यालय के बीआर मिर्धा राजकीय कॉलेज में सभी पदों पर तीन-तीन प्रत्याशी व विधि महाविद्यालय में अध्यक्ष पद के लिए तीन प्रत्याशी होने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया. वहीं माडीबाई मिर्धा महिला महाविद्यालय में NSUI व ABVP की आमने-सामने की टक्कर होगी.

श्री बीआर मिर्धा राजकीय महाविद्यालय में अध्यक्ष पद के लिए चार प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए थे, लेकिन मंगलवार को एक प्रत्याशी पूजा ने अपना नामांकन वापस ले लिया, जबकि विधि महाविद्यालय व महिला महाविद्यालय में किसी भी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया. जिला मुख्यालय पर नामांकन भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रसंघ अध्यक्ष की उम्मीदवारी के प्रत्याशियों को नोटिस जारी कर आदर्श आचार संहिता की पालना करने के लिए पाबन्द किया गया है, ऐसे में यदि कोई आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए पाया गया, तो उसकी उम्मीदवारी निरस्त करने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

आराम कर रहे लापरवाह कलेक्टर्स की लगेगी क्लास, सीएम को सौंपी जाएगी वर्क रिपोर्ट- रामलाल जाट

कॉलेज के चुनाव अधिकारी डॉ. जाखड़ ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव से सम्बंधित लिंगदोह समिति की सिफारिशें, जिन्हें न्यायालय की ओर से स्वीकार किया है, उनसे भी प्रत्याशियों को अवगत कराया गया है. मिर्धा कॉलेज के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. हरसुख राम छरंग ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के साथ नियमित विद्यार्थियों के परिचय पत्र वितरण का कार्य भी निर्धारित काउण्टरों के माध्यम से किया जा रहा है. जिन विद्यार्थियों ने अभी तक अपना परिचय पत्र नहीं लिया है, वे विद्यार्थी अपनी फीस की रसीद एवं मूल आई.डी. कार्ड दिखाकर अपना परिचय पत्र प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही महाविद्यालय प्रशासन द्वारा चुनाव को लेकर सारी तैयारियां कर ली गई हैं, वहीं मतदान को लेकर 12 अलग अलग बूथ बनाए गए हैं.

जिला मुख्यालय के सबसे बड़े महाविद्यालय और विधि महाविद्यालय में होगा त्रिकोणीय मुकाबला

जिला मुख्यालय के बीआर मिर्धा कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए यूं तो चार प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए थे, लेकिन एक प्रत्याशी के नामांकन वापस लेने के साथ ही अब मुकाबला त्रिकोणीय बन हो गया है. ऐसे में एबीवीपी से वासुदेव बांता ने दावेदारी पेश की है और रविन्द्र धूण को एनएसयूआई का सपोर्ट है, जबकि दयालराम चौधरी को एनएसयूआई का टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने निर्दलीय के रूप में नामांकन दाखिल किया है. 

एनएसयूआई के वर्तमान जिलाध्यक्ष निर्दलीय के साथ

यहां तक कि एनएसयूआई के वर्तमान जिलाध्यक्ष भी नामांकन के दौरान निर्दलीय प्रत्याशी दयालराम चौधरी के साथ दिखें, वहीं इससे पूर्व वर्ष 2019 में मिर्धा कॉलेज से एनएसयूआई से अध्यक्ष चुने गए श्रवण चांगल सहित कई पूर्व अध्यक्ष एनएसयूआई की बजाए निर्दलीय के साथ दिखें. दयालराम चौधरी को एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष सहित कई छात्र नेताओं का साथ मिला है, जिससे मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. अध्यक्ष के साथ अन्य तीन पदों के लिए मिर्धा कॉलेज से तीन-तीन नामांकन दाखिल किए गए हैं. इसी प्रकार माडीबाई मिर्धा महिला महाविद्यालय में प्रत्येक पद के लिए दो-दो तथा विधि कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए तीन तथा अन्य सभी पदों के लिए दो-दो नामांकन भरे गए हैं. 

NSUI के दो गुट होने से एबीवीपी के वासुदेव बांता को मिलेगा फायदा

NSUI के दो भाग होने से जिला मुख्यालय के बलदेव राम मिर्धा राजकीय महाविद्याल में एबीवीपी के प्रत्याशी को फायदा मिलने की उम्मीद है, पीछले कई वर्षों से NSUI से तैयारी करने वाले दयालराम चौधरी का NSUI से टिकट काट कर रविन्द्र धुण को टिकट देने पर, जिला अध्यक्ष सहित NSUI के कई साथी बागी हो गये और निर्दलीय के रूप में दयालराम चौधरी को मैदान में उतार दिया. वहीं दूसरी और एबीवीपी से प्रत्याशी वासुदेव बांता के साथ एबीवीपी और पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष सुरेंद्र दौतड़ है, जिससे अब एबीवीपी प्रत्याशी वासुदेव बांता का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है. वहीं पूरी स्थिति 26 अगस्त को मतदान के बाद ही साफ होगी.

रिपोर्टर - दामोदर ईनाणिया

नागौर की खबरों के लिये यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: OBC आरक्षण विसंगति: सूरतगढ़ में 600 अभ्यर्थी कर रहे आंदोलन, MLA का हरीश चौधरी पर आरोप

यह भी पढ़ें: रणथंभौर टाइगर रिजर्व में फुल डे और हाफ डे सफारी बंद, होटल व्यवसाय को झटका

धौलपुर में चंबल उफान पर, प्रशासन का अलर्ट, पुलिस ने कहा सेल्फी के लिए जान से ना करें खिलवाड़

Trending news