नागौर: प्रदेश का पहला इस्लामी स्कूल जनता को समर्पित, महिलाओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1606160

नागौर: प्रदेश का पहला इस्लामी स्कूल जनता को समर्पित, महिलाओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

Rajasthan education News: राजस्थान (Rajasthan) के पहले आधुनिक इस्लामी विद्यालय ‘इदारा ए क़ुरान’ को एक भव्य समारोह में जनता को समर्पित किया. ‘इदारा ए क़ुरान’ एक आधुनिक इस्लामी स्कूल होगी। इसके पाठ्यक्रम में सभी आधुनिक विषय सम्मिलित किए गए हैं. इसे केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड के पैटर्न पर विकसित किया जाएगा.

नागौर: प्रदेश का पहला इस्लामी स्कूल जनता को समर्पित, महिलाओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

Nagaur News: राजस्थान (Rajasthan) के पहले आधुनिक इस्लामी विद्यालय ‘इदारा ए क़ुरान’ को एक भव्य समारोह में जनता को समर्पित किया गया. इसमें सांसद हनुमान बेनीवाल( Hanuman Benial) डीडवाना विधायक चेतन डूडी ( Chetan Dudi), वक्फ बोर्ड ( waqf board rajasthan )  चैयरमेन खानू खान बुधवाली, धर्मगुरू बापू सैय्यद ग़ुलाम हुसैन, मदरसा बोर्ड (  Madarasa board ) के चैयरमेन एमडी चौपदार और अजमेर दरगाह ( Ajmer Dargah ) के मुख्य सज्जादा नशीन सैयद मेहदी मियां चिश्ती, पूर्व सांसद ओबैदुल्लाह ख़ान आज़मी,सहित अनेक धर्मगुरु, शिक्षाविद राजनेता उपस्थित रहे.

मुफ़्ती ख़ालिद अय्यूब मिस्बाही द्वारा स्थापित ‘इदारा ए क़ुरान’ ने तीन ही साल के संक्षिप्त काल में जीवंत रूप ले लिया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा कि वह ‘इदारा ए क़ुरान’ को सांसद निधि से जल्द 10 लाख रुपए जारी कर रहे हैं और नए वित्तीय वर्ष में और भी मदद जारी करेंगे. इस दौरान उन्होंने राजस्थान में बजरी की कमी, टोल माफ़िया की गुंडागर्दी और बिजली विभाग की असंवेदनशीलता का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार को और भी मुस्लिम विधायकों को मंत्री बनाना चाहिए लेकिन सिर्फ बोर्ड चैयरमेन बनाकर इतिश्री कर ली जाती है.

डीडवाना विधायक चेतन डूडी ( Chetan Dudi) ने कहा कि ‘इदारा ए क़ुरान’ के लिए वह अप्रोच रोड स्वीकृत कर रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस ( congress) सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि चिरंजीवी योजना में हैल्थ कवरेज 25 लाख रुपए करने और 210 नए कॉलेज एवं 42 नए कृषि कॉलेज खोलने से यह साबित होता है कि गहलोत सरकार जनता के प्रति संवेदनशील है.

मुख्य वक्ता के तौर पर पूर्व सांसद ओबैदुल्लाह ख़ान आज़मी ने कहा कि पढ़े लिखे लोगों की उपेक्षा नहीं की जा सकती इसलिए मुसलमानों को शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता है. भारत का भाईचारे और संस्कृति के बारे में यदि हम नहीं जानते तो हम अशिक्षित रह जाएंगे. अल्लामा इक़बाल ने जब लिखा ‘मीर ए अरब को आई ठंडी हवा जहां से’, यह साबित करता है कि पैग़म्बर मुहम्मद साहब ने भारत के प्रति प्रेम को ज़ाहिर किया है.

संस्था के संस्थापक मुफ़्ती ख़ालिद अय्यूब मिस्बाही ने कहा कि इदारा ए क़ुरआन भारत के सीबीएसई बोर्ड के अनुरूप काम करेगा. यह मुख्यधारा की शिक्षा और इस्लामी शिक्षा के संगम योजना पर काम करेगा. हमारी कोशिश है कि इस्लाम के रूप में सूफ़ीवाद को बढ़ावा दे. अभी तक स्कूल में 2 करोड़ रुपए से अधिक का निर्माण कार्य हो चुका है लेकिन यह पूरी परियोजना 15 करोड़ रुपए से अधिक की है. लोगों का सहयोग मिल रहा है और हम समझते हैं कि देश को प्रगति देने के लिए अच्छा टैलेंट सप्लाई कर सकेंगे.

धर्म गुरू बापू सैयद ग़ुलाम हुसैन ने कहा कि यह भूमि ख़्वाजा ग़रीब नवाज़ ( khwaja garib nawaz) की है. यह इदारा ए क़ुरान अपने नाम के अनुसार सेवा करे यह कामना है. उन्होंने संस्था के लिए एक कमरे के निर्माण कार्य की भी ज़िम्मेदारी ली.मदरसा बोर्ड के चेयरमेन एमडी चौपदार ने कहा कि मदरसा बोर्ड इदारा ए क़ुरान की मदद के लिए हमेशा खुला है. मदरसा पैरा टीचर के 6 हज़ार नए पद सृजित किए जाएंगे. मदरसा बोर्ड के बजट में विस्तार का प्रयास किया जा रहा है.

वक्फ़ बोर्ड के चैयरमेन डॉ. खानू खान बुधवाली ने कहा कि भारत के मदरसों में आतकंवाद नहीं बल्कि देश सेवा और प्रेम की शिक्षा दी जाती है. वक़्फ बोर्ड 35 करोड़ रुपए से जन सहभागिता के माध्यम से वक्फ विकास का कार्य किया जाना प्रस्तावित है और हमें आशा करनी चाहिए कि इसी तरह की मदद ‘इदारा ए क़ुरान’ को दी जाएगी.

5 घंटे ज़मीन से चिपके रहे लोग
कार्यक्रम में भारी भीड़ जमा हो गई और लोग अपनी जगह से चिपक कर कार्यक्रम सुनते रहे. कुर्सियां नहीं होने के बावजूद भारी संख्या में लोग 5 घंटे तक खड़े खड़े कार्यक्रम में मेहमानों का संबोधन सुनते रहे. जानकारों ने बताया कि शेरानी आबाद के इतिहास का यह अब तक का सबसे बड़ा ग़ैर राजनीतिक जलसा रहा.

महिलाओं की भारी भीड़
महिलाओं के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की गई थी. महिलाओं के लिए आरक्षित स्थल खचाखच भर गया और कई महिलाओं को धूप में खड़े रहकर कार्यक्रम सुनना पड़ा. महिलाओं में नौजवान लड़कियों की संख्या बहुत अधिक थी.

बेनीवाल और डूडी के बीच हँसी मजाक़
कार्यक्रम के दौरान सांसद हनुमान बेनीवाल और विधायक चेतन डूडी एक दूसरे की प्रशंसा करते हुए मजाक करने लगे. लोगों ने भी दोनों के बीच हुई मजाक का जमकर लुत्फ उठाया. बेनीवाल ने जब कहा कि दिल्ली से मेरी लड़ाई चल रही है तो जनता ने बेबाकी से ठहाका लगाकर तालियां बजाईं और डूडी भी दिल खोलकर हँसने लगे. वक्फ़ बोर्ड के चैयरमेन खानू खान बुधवाली ने कहा कि जब इस इलाके को एक हनुमान (बेनीवाल) और दूसरा राम (चेतन डूडी के पिता के नाम रूपाराम के आधार पर) मिल गया है तो आपकी परियोजना सफल होगी. जनता ने ताली बजाकर बुधवाली की बात का समर्थन किया.

संगम योजना पर चलेगी स्कूल
‘इदारा ए क़ुरान’ एक आधुनिक इस्लामी स्कूल होगी. इसके पाठ्यक्रम में सभी आधुनिक विषय सम्मिलित किए गए हैं. वर्ष 2023-24 के लिए कक्षा 5 तक के लिए पहली बार दाखिले लिए जाएंगे और हर वर्ष एक दर्जा क्रमोन्नत किया जाएगा. योजना है कि इसे केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड के पैटर्न पर विकसित किया जाए. ‘इदारा ए क़ुरान’ ने अपनी योजना में क्वालिटी शिक्षा और भविष्य को ध्यान में रखते हुए शिक्षा तय करने की योजना बनाई है. ‘इदारा ए क़ुरान’ का कोई मालिक नहीं है, यह एक ट्रस्ट द्वारा संचालित होगा.

स्कूल की रीति नीति सलाहकार समूह करेगा तय
‘इदारा ए क़ुरान’ ने अपने शिक्षा में क्वालिटी और निरन्तर सुधार के लिए सलाहकार समूह का गठन किया है. समूह में तकनीक, शिक्षा, स्वास्थ्य, शोध, परियोजना, संचार, कृषि, खेल और देश प्रेम के महत्व के एक एक विशेषज्ञ को शामिल किया गया है. यह समूह हर साल 2 बार बैठक कर पाठ्यक्रम संशोधन को कलमबद्ध करेगा. समूह आगे चलकर ‘इदारा ए क़ुरान’ को केन्द्रीय बोर्ड की मान्यता के लिए भी काम करेगा.

देखते ही देखते जमा हो गए 1 करोड़ रुपए
‘इदारा ए क़ुरान’ के निर्माण के लिए लोगों से चंदे की अपील की गई. देखते ही देखते लोगों में होड़ लग गई और एक करोड़ रुपए चंदे तक के लिए लोगों ने अपने नाम लिखवा दिए.

एनएच 458 पर बनेगा बायपास
नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल ने इस दौरान यह भी कहा कि शेरानी आबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग 458 के साथ बायपास स्वीकृत करवाएंगे जिससे लोगों को ट्रैफिक से राहत मिलेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बाँठड़ी चौराहा पर फ्लाईओवर की स्वीकृति का प्रयास कर रहे हैं इससे राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम और हादसे से राहत मिलने की उम्मीद है.छोटी खाटु में आरओबी का कार्य करवाया जाएगा.

कार्यक्रम में अजमेर की ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती दरगाह के मुख्य सज्जादा नशीन सैयद मेहदी मियां चिश्ती ने संस्था की सफलता के लिए दुआ की. हैदराबाद में प्रोफ़ेसर डॉ. ग़ौस मुहम्मद अज़हरी, ‘इदारा ए क़ुरान’ ट्रस्ट के अध्यक्ष हाफ़िज़ मुहम्मद अशरफ़, जयपुर में पत्रकारिता के फ़ैकल्टी डॉ. अख़लाक़ उस्मानी, गांधीवादी शिक्षक शमशेर भालू ख़ान, डैटा साइंटिस्ट आरिफ़ खान शेरानी, अजमेर दरगाह से फ़रीद चिश्ती समेत कई लोगों ने संबोधित किया.

Trending news