Parbatsar News: नागौर में मेंटर टीचर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण प्रारंभ, जानें पूरी खबर
topStories1rajasthan1461942

Parbatsar News: नागौर में मेंटर टीचर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण प्रारंभ, जानें पूरी खबर

Parbatsar News: परबतसर ब्लॉक के विद्यालयों में समन्वित आंगनवाड़ी केंद्रों की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और विद्यालय में नियुक्त मेंटर टीचर का प्रशिक्षण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के स्काउट भवन में शुरू हुआ.

 Parbatsar News: नागौर में मेंटर टीचर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण प्रारंभ, जानें पूरी खबर

Parbatsar: निपुण भारत अभियान के तहत नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार परबतसर ब्लॉक के विद्यालयों में समन्वित आंगनवाड़ी केंद्रों की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और विद्यालय में नियुक्त मेंटर टीचर का प्रशिक्षण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के स्काउट भवन में शुरू हुआ. कार्यक्रम का शुभारंभ अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी हुकमाराम लेगा की अध्यक्षता में शुरू हुआ.

साथ ही हुकमाराम लैगा ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आंगनवाड़ी और मेंटर टीचर के समन्वय से विद्यालयों में नामांकन वृद्धि, शैक्षिक गुणवत्ता के विकास से नई शिक्षा नीति 2020 के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए, खेल खेल में बच्चों को रुचि पूर्ण शिक्षा और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाकर सरल शैक्षिक वातावरण निर्माण करना ही इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है.

बता दें कि सन्दर्भ व्यक्ति श्रवण कुमार गुर्जर ने बताया कि सामाजिक व रचनात्मक कौशल विकसित करने के लिए विद्यालय में समन्वित आंगनवाड़ी केंद्रों पर प्रतिदिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग और विद्यालय के वातावरण के साथ उसका समायोजन किया जाना महत्वपूर्ण है. आंगनवाड़ी केंद्रों पर चलने वाली पाठ्यपुस्तक तरंग, उमंग, कलाकारी और मेरी फुलवारी का सही उपयोग करना है.

सत्यनारायण जागिड़ ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्र पर चलने वाली समस्त गतिविधियों की जानकारी प्रदान की गई, जिसमें प्रातः कालीन सत्र से लेकर अंत के स्वतंत्र खेल के सभी सत्रो की जानकारी प्रशिक्षण के दौरान कार्यकर्ताओं में टीचर को केआरपी सत्यनारायण जागीड़ द्वारा दी गई और आरपी शंम्भू दयाल शर्मा ने आगनवाडी केंद्रों पर करवाई जाने वाले समस्त कार्यों की विस्तृत जानकारी संभागीयों को दी गई, जिसमें बच्चों का शुरुआती 6 वर्षों में मस्तिष्क के विकास और संवेगात्मक में संज्ञानात्मक विकास का महत्व की जानकारी प्रदान की गई और आंगनवाड़ी केंद्र पर काम आने वाली शिक्षण सामग्री का निर्माण करवाया गया.

Reporter: Hanuman Tanwar

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?

Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा

Trending news