Parbatsar News, Nagaur : अवैध शराब फैक्ट्रियों में QR कोड सिक्योरिटी स्ट्रिप जब्त, आबकारी विभाग भी चकराया
Advertisement

Parbatsar News, Nagaur : अवैध शराब फैक्ट्रियों में QR कोड सिक्योरिटी स्ट्रिप जब्त, आबकारी विभाग भी चकराया

राजस्थान के नागौर के परबतसर में अवैध शराब फैक्ट्रियों में छापेमारी के दौरान आबकारी विभाग ने कई सामान जब्त किया जिसमें QR कोड सिक्योरिटी स्ट्रिप का मिलना परेशानी की बात है.

 

Parbatsar News, Nagaur : अवैध शराब फैक्ट्रियों में QR कोड सिक्योरिटी स्ट्रिप जब्त, आबकारी विभाग भी चकराया

Parbatsar News, Nagaur : राजस्थान के नागौर आबकारी विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए, जिले के परबतसर उपखण्ड में दो अलग-अलग जगहों पर अवैध शराब फैक्ट्रियां पकड़ी है. जहां भारी मात्रा में स्प्रेट के साथ-साथ शराब पैकेजिंग का सामान और QR कोड स्ट्रिप्स भी बरामद हुई है.

शराब माफिया और नकली शराब पर नकेल कसने के लिए आबकारी महकमे द्वारा सरकारी शराब फैक्ट्रियों और राजस्थान में आधिकारिक रूप से बनने वाली शराब की बोतलों पर सुरक्षा और पहचान के लिए QR कोड सिक्योरिटी स्ट्रिप की शुरुआत की गई थी, लेकिन आज जिला आबकारी विभाग द्वारा परबतसर उपखंड में मुखबिर की सूचना के आधार पर दो स्थानों पर की गई कार्रवाई में आबकारी महकमे की भी नींद उड़ा दी है.

दरअसल जिस QR कोड सिक्योरिटी स्ट्रिप का इजाद नकली शराब और अवैध शराब कारोबार पर लगाम लगाने और लोगों को नकली शराब से बचाने के लिए बोतल के ढक्कन पर लगाया जाता है, वही सिक्योरिटी स्ट्रिप अब परबतसर के कालवा में की गई कार्रवाई में अवैध शराब फैक्ट्री से बरामद की गई है. जो आबकारी विभाग के लिए एक बहुत बड़ा इश्यू है. क्योंकि यह QR कोड सरकार की तरफ से अनुबंधित फर्म की छाप सकते हैं.

ऐसे में ये सिक्योरिटी स्ट्रिप अवैध शराब फैक्ट्री से बरामद होना कई सवाल खड़े करता है और इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है, कि जिस किसी संस्था को अनुबंध के जरिए QR कोड स्ट्रिप प्रिंटिंग का काम दिया गया है, उसकी भी मिलीभगत इसमें कहीं न कहीं हो सकती है. हालांकि ये अभी जांच का मामला है, लेकिन आबकारी विभाग के आला अधिकारियों ने भी इस मामले को गंभीरता से लिया है और जिला आबकारी अधिकारी मनोज बिस्सा को मामले की तह तक जाने के निर्देश दिए हैं.

आबकारी विभाग की तरफ से परबतसर क्षेत्र में की गई. इस कार्रवाई में पहली कार्रवाई उचेरिया गांव में की गई. जहां से 190 लीटर सील पैक स्प्रिट के साथ साथ खाली बोतलें, पैकेजिंग मेटेरियल और ढक्कन बरामद किए गए जबकि दूसरी कार्रवाई परबतसर के ही कालवा क्षेत्र में की गई.

 जहां 100 बोतल स्प्रिट, 1.5 लाख ढक्कन और भरी मात्रा में पैकेजिंग मेटेरियल और अवैध शराब के साथ दो पैकेजिंग मशीन जिसमें से एक मैनुअल और एक ऑटोमेटिक मशीन बरामद की गई और यहीं से QR कोड स्ट्रिप्स भी बरामद की गई है। इन दोनो कर्रावाइयों में ही मेड़ता आबकारी जमादार हनुमान सिंह को मिली गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

रिपोर्टर- हनुमान तंवर 

Chittorgarh News : पहली से 8वीं तक के स्कूली बच्चों को मिलेगा दूध और दो-दो स्कूल यूनिफॉर्म

 

Trending news