नागौर: इस स्कूल का चयन प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया में,शैक्षिक और भौतिक स्वरूप में बड़ा बदलाव
Advertisement

नागौर: इस स्कूल का चयन प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया में,शैक्षिक और भौतिक स्वरूप में बड़ा बदलाव

नागौर न्यूज: जारोड़ा ग्राम के बच्चों का भविष्य बदल जाएगा. एक्सपेरिमेंटल -ट्रांसफॉरमेशनल एवं होलिस्टिक तर्ज पर अब बच्चों की पढ़ाई होगी. प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया के तहत  दो करोड़ का बजट मिलेगा.

नागौर: इस स्कूल का चयन प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया में,शैक्षिक और भौतिक स्वरूप में बड़ा बदलाव

Merta, Nagaur: मेड़ता उपखंड के जारोड़ा कलां ग्राम की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का चयन प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया(PMSHRI) में हो जाने से यह विद्यालय आदर्श स्कूल के रूप में सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा. विद्यालय में दो करोड़ की लागत से भौतिक बदलाव करते हुए हाईटेक स्मार्ट क्लासरूम, स्मार्ट कंप्यूटरीकृत लाइब्रेरी, डिजिटल बोर्ड , आर्ट क्लास व इंटरनेट सुविधा युक्त विद्यालय भवन तो वहीं दूसरी ओर शैक्षिक बदलाव करते हुए एक्सपेरिमेंटल - ट्रांसफॉरमेशनल एवं हॉलिस्टिक मेथड पर स्मार्ट बोर्ड ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा देखकर बच्चों में रिसर्च करने की क्षमता को विकसित किया जाएगा.

मेड़ता उपखंड के जारोड़ा ग्रामवासियों और शिक्षकों का शिक्षा के प्रति समर्पित होकर काम करना सार्थक साबित हो गया. राज्य स्तर तक सम्मान पा चुका यह विद्यालय प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया सूची में शामिल होने से ग्रामीण स्तर के सामान्य गरीब बच्चों को भी बेहतर शिक्षा सुविधा के अवसर प्रदान कर सकेगा.

विद्यालय में होंगे बौद्धिक एवं शैक्षिक बदलाव 

मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि PMSHRI योजना के अंतर्गत जारोड़ा कलां के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बौद्धिक एवं शैक्षिक बदलाव होंगे. जिसके तहत आधुनिकता और संयुक्त शिक्षा प्रणाली के तहत बच्चों को ऑल राउंड डेवलपमेंट इंटीग्रेटेड मेथड की तर्ज पर शिक्षा मिल सकेगी. इस योजना के तहत इस विद्यालय में डिस्कवरी ओरिएंटेड और लर्निंग स्ट्रेटजिक टीचिंग मेथड लागू होगा. जिसके तहत ग्रामीण प्रतिभावान बच्चों में रिसर्च क्षमता विकसित की जाएगी.

संस्था प्रधान मोहम्मद अख्तर नदीम ने बताया कि विद्यालय में कुल 617 नामांकन है. गत 10 वर्षों से विद्यालय शत-प्रतिशत परिणाम कक्षा में कामयाब रहा है. उन्होंने बताया कि विद्यालय में अध्ययन कर चुके तकरीबन 500 से अधिक विद्यार्थी राजकीय सेवा में सेवारत है. उन्हीं के प्रयास और सहयोग से विद्यालय की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने एवं शैक्षिक वातावरण बनाए रखने में सहयोग मिलता है. विद्यालय को इस योजना से जुड़ने पर बच्चों को बेहतर शिक्षा के अवसर प्राप्त होंगे. PMSHRI योजना से तैयार विद्यालय भवन में ना केवल भौतिक सुख सुविधाएं बढ़ेगी बल्कि पढ़ने और पढ़ाने का तरीका भी बदल जाएगा. देशभर में इस योजना के तहत 14500 विद्यालयों की सूची में जारोड़ा कलां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थान बनाने में कामयाब रहा.

ग्रामीणों में खुशी की लहर

नागौर जिले के मेड़ता उपखंड से 15 किलोमीटर दूर एवं मेड़ता रोड से 6 किलोमीटर दूर बसे 8 हजार की आबादी वाले छोटे से गांव जारोड़ा कलां के विद्यालय का चयन इस योजना में होने से ग्रामीणों में काफी खुशी नजर आती है. विद्यालय के लिए तन मन धन से समर्पित इस गांव के लोग जहां शिक्षकों को भगवान का दर्जा देखकर उनके सुख दुख के साथी बने रहते है. तो वहीं दूसरी ओर शिक्षक भी अपने कर्तव्यों को पूरा करते हुए अवकाश के दिनों में भी पूर्ण कालीन विद्यालय संचालित कर ग्रामीण प्रतिभाओं को निकालने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ते.

शिक्षकों एवं ग्रामीणों के इसी सामंजस्य के चलते अब तक गांव के 450 सौ से अधिक विद्यार्थी राजकीय सेवाओं में नियुक्ति पाकर देश की सेवा कर रहे है. उन्होंने गुरु दक्षिणा देते हुए विद्यालय परिसर में 21 लाख की लागत से निर्मित प्रार्थना स्थल पर टीन शैड का निर्माण करवाया है.

यह भी पढे़ं- 

हफ्ते में एक बार जरूरी है दहाड़े मारकर रोना, जानें फायदे

 आम खाने के बाद गलती से भी न खाएं ये चीजें, आपको अस्पताल पहुंचा देंगी!

Trending news