नागौर की बेटी अंजलि ने किया राजस्थान टॉप! IAS बनने का है सपना
Advertisement

नागौर की बेटी अंजलि ने किया राजस्थान टॉप! IAS बनने का है सपना

डेगाना की बेटी ने किया कमाल:12 कला वर्ग में 98.20 प्रतिशत अंक लाकर राजस्थान टॉप लिस्ट में दर्ज करवाया अपना मुकाम.छात्रा का परिवारजनों सहित विद्यायल परिवार ने किया स्वागत.

नागौर की बेटी अंजलि ने किया राजस्थान टॉप! IAS बनने का है सपना

Nagaur News : डेगाना की बेटी ने किया कमाल:12 कला वर्ग में 98.20 प्रतिशत अंक लाकर राजस्थान टॉप लिस्ट में दर्ज करवाया अपना मुकाम.छात्रा का परिवारजनों सहित विद्यायल परिवार ने किया स्वागत. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कला संकाय के परिणाम में 98.20 प्रतिशत अंक प्राप्त कर डेगाना शहर की वीर तेजा उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा अंजलि टांक पुत्री सुरेश टाक ने राजस्थान में अपना स्थान प्राप्त कर अपने परिवार सहित विद्यालय का नाम रोशन किया है. छात्रा अंजलि टांक के कुल नंबर में से केवल नौ नंबर ही कटे है. और छात्रा 98.20 प्रतिशत लेकर आई है.

इसको लेकर विद्यालय परिवार द्वारा छात्रा का माला साफा पहनाकर मिठाई खिलाकर अभिनंदन समारोह आयोजित कर स्वागत किया गया इसके साथ ही छात्रा अंजलि टाक के माता पिता का भी विद्यालय परिवार एवं शहर वासियों द्वारा स्वागत किया गया. डेगाना जैसे छोटे शहर में भी अब ऐसी प्रतिभाएं निकल रही हैं. जो अपनी मेहनत और विपरित परिस्थितियों में रहकर भी अपने सपने पूरे कर रही हैं. नागौर जिले के डेगाना शहर की रहने वाली अंजलि टांक साधारण परिवार से आती है. छात्रा अंजलि टांक की माता 7 वी तक ही पढ़ी लिखी है और पिता 12 वीं तक ही पढ़े लिखे है.ऐसे में घर में पढ़ाई का माहौल बहुत कम था. इसके बावजूद अंजलि ने ना केवल खुद के सपने पूरे किए बल्कि परिवार वालों की उम्मीदों पर भी खरा उतरी.

माता-पिता के साथ रहकर की पढ़ाई

छात्रा अंजलि टाक न बताया कि मैंने मेरी पढ़ाई मेरे परिवार के साथ रहकर ही पूरी की है आज जो मुझे सफलता मिली है वह मेरे माता-पिता एवं गुरुजनों के मार्गदर्शन से ही प्राप्त हुई है.अंजलि ने बताया कि मेरा परिवार साधारण परिवार है मेरी मां नेमा देवी कम पढ़ी लिखी है. और पिता सुरेश कुमार 12 वी तक ही पढ़े लिखे है. फिर भी मेरे माता-पिता द्वारा मुझे रोज पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया जा रहा था आज उसी का ही परिणाम है कि मैंने मेरे शहर और परिवारजनों सहित विद्यालय का नाम राजस्थान में रोशन किया. मेरे विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा कला वर्ग मैं प्रवेश लेने के लिए प्रेरित किया.

मैंने उनसे कहा था कि मैं आईएएस बनना चाहती हूं, इसलिए वे मुझे हमेशा यही कहते कि तुम्हें अभी से पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करनी होगी. मैंने ऐसा ही किया. छात्रा ने हिन्दी में 98, अंग्रेजी में 96, राजनीति विज्ञान में 99, भूगोल में 100 और हिंदी साहित्य में 98 अंक प्राप्त किए हैं. यानी उसके केवल हिंदी अनिवार्य और अंग्रेजी अनिवार्य सहित में ही नौ नंबर कटे हैं.

घर में खुशी का माहौल

छात्रा अंजलि टांक के दो छोटी बहन और एक छोटा भाई है .गुरुवार को जब परिणाम आया तो छात्रा अंजलि के घर में खुशियों का माहौल था. माता-पिता ने बेटी की इस सफलता पर उसको मिठाई खिलाकर बधाई दी .ओर शहर की बेटी के अच्छे नम्बर आने पर अंजलि के घर पर तो जैसे बधाइयां देने वालों का तांता लग गया. उसके मामा जी ने बताया कि हमें हमारी भांजी अंजलि पर हमेशा से ही विश्वास था और आज उसने पूरे परिवार का नाम रोशन कर दिया.

निजी विद्यालय के प्रधानाध्यापक धनाराम डुडी ने बताया की छात्रा अंजलि टांक द्वारा आज राजस्थान में अपना स्थान प्राप्त कर स्कूल सहित शहर का नाम रोशन किया है अंजलि टाक ने कला वर्ग में 98.20% अंक प्राप्त कर राजस्थान की टॉप लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया है .इसके साथ ही विद्यालय की छात्रा करीना ने 95.80 प्रतिशत, छात्र अभिषेक ने91.60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. विद्यालय का शत-प्रतिशत परिणाम रहा.

छात्रा अंजलि टाक का प्रधानाचार्य धनाराम डुडी, व्यवस्थापक नरेंद्र सिंह ईडवा,अध्यापक विशाल पारीक, हरेंद्र जाट,सुशील बेनीवाल,लाला राम प्रजापत,हनुमान राम,मुकेश डूडी,रविन्द्र डुडी,सत्यनारायण, मनीष डूडी,अभिषेक प्रजापत, महिपाल,मोनिका चौधरी सहित ने मारवाड़ी परंपरा से स्वागत कर बेटी का मान सम्मान बढ़ाया.

यह भी पढे़ं- 

टोंक में सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने चलाया फावड़ा, हकीकत देख भड़क उठे

Rajsamand में धरा गया IPL मैच का सट्टा गिरोह, 25 करोड़ के हिसाब-किताब साथ 5 गिरफ्तार

Trending news