डीडवाना पंचायत में हुई जल जीवन मिशन के आरसी-3 की ट्रेनिंग, दी गईं ये जानकारियां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1770911

डीडवाना पंचायत में हुई जल जीवन मिशन के आरसी-3 की ट्रेनिंग, दी गईं ये जानकारियां

Didwana News: जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नागोर, आदर्श सरस्वती महिला शिक्षा और ग्रामीण विकास समिति जयपुर ने संयुक्त रूप से डीडवाना पंचायत समिति के सभागार में जल जीवन मिशन के तहत KRC-3 की ट्रेनिंग का आयोजन किया गया.

 

डीडवाना पंचायत में हुई जल जीवन मिशन के आरसी-3 की ट्रेनिंग, दी गईं ये जानकारियां

Didwana : डीडवाना जल जीवन मिशन के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नागोर एवं आदर्श सरस्वती महिला शिक्षा एवं ग्रामीण विकास समिति जयपुर के संयुक्त तत्वधान में डीडवाना पंचायत समिति के सभागार में जल जीवन मिशन के तहत केआरसी 3 की ट्रेनिंग का आयोजन किया गया.

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व्रत नागौर के अधीक्षण अभियंता रामचंद्र राड़ , डीडवाना आधिशाषी अभियंता जे के चारण के निर्देशानुसार जिला एचआरडी सलाहकार डॉक्टर तेजवीर चौधरी ने बताया कि ग्राम जल स्वच्छता समिति के सदस्यों को उनके कर्तव्य और अधिकारों के प्रति जल जीवन मिशन की अहमियत और जहां पर लंबे समय से सूखाग्रस्त एरिया है. उसमें किस प्रकार प्लानिंग की जाएगी ,वाटर सप्लाई का ढांचा किस प्रकार होगा.

हर घर को नल से कैसे जोड़ा जाएगा, किस प्रकार इस योजना को ग्राम जल स्वच्छता समिति के सदस्य द्वारा स्कीम के रखरखाव संचालन संधारण एवं वितरण शुद्ध पेयजल समस्त कार्यों को किस तरीके से संचालित किया जाएगा व योजना का हस्तांतरण व भविष्य में रखरखाव कि विस्तृत जानकारी दी गई. कार्यक्रम का शुभारंभ रिसोर्स राजेश सैनी द्वारा किया गया . 

सभी बच्चों को मिले शुद्ध जल 

ट्रेनिंग में उपस्थित सभी सदस्यों को को जल जीवन मिशन की जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों को शुद्ध जल मिले क्योंकि यह आने वाला देश का भविष्य है . जल के महत्व और जल को किस प्रकार बचाया जा सकता है के बारे में जानकारी दी. प्रशिक्षण में प्रशिक्षक राजेश कुमार सैनी द्वारा जल जीवन मिशन के समस्त पहलुओं पर विस्तृत व्याख्या करते हुए जल वितरण व पंप चालकों को जल जीवन मिशन के तहत क्या-क्या कार्य करने हैं किस प्रकार सदस्यों के साथ मिलकर सहभागिता निभानी है पर मिशन के दिशा निर्देशों अनुसार विस्तृत चर्चा की . 

जेजेएम की दी जानकारी

ट्रैनर ने सदस्यों को कार्यशाला में बताए गए सभी जानकारी को ग्राम स्तर पर हर घर नल हर घर जल सभी को मिले और इस योजना का सभी को लाभ मिले इस पर विस्तृत जानकारी दी. इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से भूरा राम ने भी जल के बचत और इसकी संवेदनशील तरीके से उपयोग व उपभोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी. और बताया कि स्वच्छ जल से कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम मे डीडवाना ब्लॉक से ग्राम विकास अधिकारी,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी एएनएम प्रतिभागियों ने भाग लिया.

यह भी पढ़ें... 

दो बच्चों की मां का तीन बच्चों के पिता से चल रहा था अफेयर, महिला के पति ने दोनों की जबरन करवाई शादी

Trending news