Degana News: जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का समापन, 18 खिलाड़ियों का हुआ राज्य स्तर पर चयन
Advertisement

Degana News: जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का समापन, 18 खिलाड़ियों का हुआ राज्य स्तर पर चयन

Degana, Nagaur news: नागौर के डेगाना में 66वीं जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का समापन हो गया है.

Degana News: जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का समापन, 18 खिलाड़ियों का हुआ राज्य स्तर पर चयन

Degana, Nagaur news: नागौर के डेगाना के जालसू खुर्द में 66वीं 19 वर्षीय छात्र वर्ग नागौर जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का समापन रविवार को जालसू खुर्द के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में हुआ. 

इस दौरान जिला स्तरीय प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला सेंट जेवियस नागौर बनाम राजकीय स्कुल बोड़वा के मध्य खेला गया, जिसमें नागौर की सेंट जेवियस स्कूल ने 40-30 के अंतर से राजकीय स्कूल बोड़वा को हराकर टूर्नामेंट पर कब्जा किया. प्रतियोगिता का समापन स्थानीय सरपंच पुरखा राम फौजी ने किया. वहीं राजकीय स्कुल खामियाद ने तीसरा स्थान प्राप्त किया. 

शारीरिक शिक्षक राजेंद्र गोड़ ने बताया कि प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 18 खिलाड़ियों का राज्य स्तरीय टीम के लिए चयन किया गया, जो आगामी दिनों में गंगानगर में होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे. साथ ही जिला स्तरीय प्रतियोगिता में बेस्ट रेडर दीपक, बेस्ट कैचर मनोज बोड़वा, बेस्ट टूर्नामेंट का खिताब सेंट जेवियस स्कूल के धीरज को दिया गया. 

विजेता टीम को आयोजन समिति के द्वारा मोमेंट और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया. सरपंच पुरखा राम फौजी ने कहा कि खिलाड़ियों को खेल को खेल की भावना से खेलते हुए अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करना चाहिए, जिससे खिलाड़ियों को खेल के पर्याप्त अवसर मिलने से उनकी खेल प्रतिभाएं निखरती है. 

साथ ही कहा कि वर्तमान समय में युवाओं का खेल के प्रति मनोबल तो जरूर बढ़ा हैं, लेकिन ग्रामीण स्तर पर बड़ी प्रतियोगिताएं नहीं होने की वजह से खिलाड़ियों को उतना बड़ा मुकाम नहीं मिल पाता हैं. इसी को मध्यनजर रखते हुए राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ग्रामीण ओलम्पिक का आयोजन करवाया था, जिसके कारणों अनेक युवाओं को बड़े लेवल पर खेलने का मौका मिलेगा. 

सुरेश कुमार डूडी ने खिलाड़ियों को प्रेरित करते हुए कहा कि हम सबके अंदर विशेष प्रतिभाएं छुपी हुई हैं. हमें उन्हें बाहर लाना चाहिए और हमेशा उन्नाति की ओर बढ़ना चाहिए. शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए खेल जरूरी है. खेल प्रतिभागियों को अनुशासन और आत्मनियंत्रण सिखाता है. हमें पढ़ने के साथ-साथ खेलकूद पर भी ध्यान देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - उदयपुरवाटी: गुढ़ागौड़जी में बीजेपी की बैठक में हंगामा, एक शब्द को लेकर आपस में भीड़ बैठे कार्यकर्ता

शिक्षा के साथ ही साथ खेल के माध्यम से भी हम अपने गांव, प्रदेश, देश नाम रोशन कर सकते हैं. शारीरिक शिक्षक राजेंद्र गौड़ ने बताया कि 66वीं जिला स्तरीय कब्बड्डी प्रतियोगिता में जिले की 102 टीमों के 1148 खिलाड़ी भाग ले रहे है. प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों में से 18 खिलाड़ियों का राज्य स्तर पर चयन किया गया. 

भामाशाह हरजी राम सामटिया, जयराम राड, हनुमान राम, सोहन राम, रामकिशोर भादू, हरिराम सामटिया, बंशी राम सामटिया, शिवनाथ राम राड, सरपंच पुरखा राम फौजी, पूर्व सरपंच भैरा राम झुंझाडीया, श्रवण राम, रघुनाथ राम फौजी, रामकिशन भादू, लाला राम कुलरिया, सुरेश डूडी, राजेंद्र गोड़, प्रधानाचार्य राकेश डाबी, प्रकाश जांगिड़, भींया राम आचार्य, धनेश कौशिक, ताराचंद गरवा, निम्बा राम पिटीआई सहित अनेक मौजूद रहे.

Reporter: Damodar Inaniya

खबरें और भी हैं...

मंड्रेला पहुंची MLA दीप्ति माहेश्वरी, बोली- 2023 विधानसभा चुनाव में BJP की जीत पक्की

नागौर: खरनाल में तेजाजी के मंदिर निर्माण पर चर्चा, लोगों ने सांसद बेनीवाल से की मुलाकात

BJP का शेखावाटी पर पूरा फोकस, जानें मोदी सरकार का आगामी विधानसभा चुनाव का दांव

Trending news