Deedwana: निजी विद्यालय के बच्चों को सिखाए गए स्वस्थ और सुरक्षित रहने के गुर
Advertisement

Deedwana: निजी विद्यालय के बच्चों को सिखाए गए स्वस्थ और सुरक्षित रहने के गुर

राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के सामुदायिक जागरूकता और जन सहभागिता कार्यक्रम के तहत रुडिप के अधिशाषी अभियंता गुरतेज के मार्गदर्शन में कनिष्ठ अभियंता जितेन्द्र चौधरी के सहयोग से आज शहर के एक निजी शिक्षण संस्थान में परियोजना कार्य के साथ स्वच्छता और सुरक्षा की जानकारी दी.

बच्चों को सिखाए गए स्वस्थ और सुरक्षित रहने के गुर

Deedwana: राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के सामुदायिक जागरूकता और जन सहभागिता कार्यक्रम के तहत रुडिप के अधिशाषी अभियंता गुरतेज के मार्गदर्शन में कनिष्ठ अभियंता जितेन्द्र चौधरी के सहयोग से आज शहर के एक निजी शिक्षण संस्थान में परियोजना कार्य के साथ स्वच्छता और सुरक्षा की जानकारी दी.

कैंप के सहायक सामुदायिक विकास अधिकारी सचिन मुदगल ने विद्यार्थियों को बताया कि शहर में सीवरेज कार्य प्रगति पर है. अतः जहां पर कार्य चल रहा हो, वहां दूरी बनाकर रखें. बच्चों को ध्यान रखना चाहिए कि उस स्थान के आस-पास नहीं खेले और अपने अन्य साथियों को भी सुरक्षा के प्रति प्रेरित करें जिससे कोई परेशानी नहीं हो सके. 

साथ ही बताया कि स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाती है, इसलिए हमें अच्छी आदतें अपनानी चाहिए जैसे कि नित्य स्नान करना, नाखून काटना, दांतों की नित्य सफाई करना, खाना खाने से पूर्व हाथों को अच्छी तरह धोना आदि. यह छोटी-छोटी आदतें अपनाकर जीवन को निरोगी बना सकती हैं. 

साथ ही सीवरेज परियोजना की जानकारी देते हुए कहा कि सीवर लाइन में रसोई और बाथरूम का कचरा, सब्जी के टुकड़े, झूठन, चायपत्ती, अदरक के टुकडे, गर्भनिरोधक, सेनेटरी नैपकिन, पॉलिथीन, राख, मिट्टी, बालों के गुच्छे, साबुन और कागज आदि नहीं जाने चाहिए, इससे सीवर लाइन चौक नहीं होगी और आपके घर के आस-पास बदबू और गंदगी नहीं फैलेगी.

यह भी पढ़ें - कांग्रेस विधायक और मंत्री सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के बयान पर आमने सामने

इसी क्रम में स्थानीय विद्यालय परिवार के डायरेक्टर सुनील सैनी ने बोलेते हुए कहा कि स्कूलों में इस प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित करने चाहिए, जिससे बच्चों की सहभागिता सुनीश्चित की जा सके. एसओटी टीम के रोहित भाटी, सूरज तुनवाल, प्रियंका, नीरू भाटी और विद्यालय परिवार के शिक्षक गौरव गौड़, कमल जोशी, मनीष, शुभी अग्रवाल, भावना मालावत ने कार्यक्रम में शिरकत कर बच्चों का मनोबल बढ़ाया है.

बता दें कि शहरी क्षेत्र में सिवरेज परियोजना के दूसरे फैज का कार्य सुचारू है, सिवरेज कार्य के दौरान अक्सर कई पूरी सावधानी बरतने के बावजूद कई बार छोटे-बड़े हादसे होते रहते हैं, इसीलिए रुडिप की तरफ से जागरण अभियान चलाया जा रहा है जिससे ऐसे अवांछित हादसों से बचा जा सके.

Reporter: Hanuman Tanwar

नागौर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

कांग्रेस विधायक और मंत्री सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के बयान पर आमने सामने

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति प्रतिमा लाते समय रखें अपनी राशि का ध्यान, होगी रुपयों की बारिश

Aaj Ka Rashifal : आज बुधवार को गणेश जी मिथुन,मकर और कुंभ को देंगे खुशियां, जानें आपकी राशि का हाल

Trending news