Rajasthan News : शेखावटी की सभी सीटों पर INDIA गठबंधन का कब्जा, राजस्थान कांग्रेस के लिए क्या हैं इसके मायने?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2280740

Rajasthan News : शेखावटी की सभी सीटों पर INDIA गठबंधन का कब्जा, राजस्थान कांग्रेस के लिए क्या हैं इसके मायने?

Rajasthan News : राजस्थान कांग्रेस और उसके इंडिया गठबंधन ने शेखावटी की सभी सीटों पर कब्जा करके बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है.

 

Lok Sabha Election Results 2024

Rajasthan News : कांग्रेस और इंडिया गठबंधन ने 2024 के आम चुनाव में शेखावाटी और पूर्वी राजस्थान सहित कई इलाकों में जीत का परचम फहराया है. माना जा रहा है, कि इन सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों की जीत से इसके नेताओं और कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार होगा. वहीं, निर्वाचन आयोग ने राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटों के परिणाम मंगलवार शाम (4 जून 2024) को घोषित कर दिए. 

इन परिणामों में भाजपा ने लोकसभा की 14 और कांग्रेस ने आठ सीटें जीत ली हैं. 'इंडिया' के घटक दल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सीकर और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने नागौर सीट जीतीं. इसी तरह बांसवाड़ा सीट पर भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) विजयी रही है.

बीजेपी को लगा तगड़ा झटका

राजस्थान में कांग्रेस की यह वापसी निश्चित तौर से राजस्थान बीजेपी के लिए बड़ा झटका है. दरअसल, जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी पिछले दस सालों में प्रदेश में प्रदर्शन कर रही थी, इससे यही लग रहा था, कि कांग्रेस के लिए इस बार के लोकसभा चुनाव में भी राह आसान नहीं होगी. लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन ने जो वापसी की, उससे निश्चित तौर पर उनके कार्यकर्ताओं का आत्मविश्वस बढ़ेगा. वहीं, राजस्थान बीजेपी को यह मंथन जरूर करना होगा, कि हाल में विधानसभा में मिली जीत, और पिछले 10 साल से लोकसभा में मिल रहे प्रचंड बहुमत के बाद भी किस उनसे जगह चूक हुई?

कांग्रेस ने 10 साल बाद चखा जीत का स्वाद

पिछले दो आम चुनावों के बाद पहली बार राज्य में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. 2014 में भाजपा ने राज्य की सभी 25 संसदीय सीटें जीती थीं, जबकि 2019 के आम चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने सभी सीटें (24 भाजपा और एक आरएलपी) जीती थीं. इस बार, 2024 के आम चुनाव में, कांग्रेस ने सीकर में माकपा और नागौर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के साथ गठबंधन किया, साथ ही बांसवाड़ा में भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) का समर्थन किया. भाजपा ने सभी 25 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ा. नतीजों के अनुसार, शेखावाटी क्षेत्र में चूरू और झुंझुनूं सीटें कांग्रेस के खाते में गईं, जबकि सीकर सीट माकपा और नागौर सीट आरएलपी ने जीती. इस प्रकार, शेखावाटी क्षेत्र की सभी चार सीटें 'इंडिया' गठबंधन को मिलीं.

Trending news