कांग्रेस से बागी होकर BJP में शामिल हुईं ज्योति मिर्धा क्या भाजपा के लिए साबित होंगी 'तुरुप का इक्का'?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2138622

कांग्रेस से बागी होकर BJP में शामिल हुईं ज्योति मिर्धा क्या भाजपा के लिए साबित होंगी 'तुरुप का इक्का'?

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस से बागी होकर BJP में शामिल हुईं ज्योति मिर्धा क्या बीजेपी को नागौर सीट पर लोकसभा चुनाव में जीत दिला पाएंगी?

Jyoti Mirdha

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: लोकसंभा चुनाव को लेकर राजस्थान में 15 सीटों पर भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वहीं नागौर लोकसभा सीट से भाजपा ने कांग्रेस से बागी होकर भाजपा में शामिल हुई डॉ ज्योति मिर्धा पर भरोसा जताया है. नागौर लोकसभा सीट से भाजपा से डॉ ज्योति मिर्धा को टिकट मिलने पर भाजपा कार्यकर्ताओं व ज्योति मिर्धा के प्रशंसकों में खुशी देखने को मिली और नागौर शहर के गांधी चौक में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी से खुशी जताई.

आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस ने टिकट दिया था . वहीं 2019 में नागौर सीट पर रालोपा के साथ एनडीए का गठबंधन हुआ था और इस सीट पर रालोपा व एनडीए के गठबंधन से हनुमान बेनीवाल ने जीत हासिल की थी. वहीं 2013 लोकसभा चुनाव में नागौर सीट से भाजपा ने सीआर चौधरी को मैदान में उतारा था. आपको बता दें कि 2008 लोकसभा चुनाव में डॉ ज्योति मिर्धा कांग्रेस से नागौर लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी.

नागौर लोकसभा सीट पर मिर्धा परिवार का दबदबा

नागौर लोकसभा सीट की बात करें तो नागौर लोकसभा सीट पर मिर्धा परिवार का दबदबा रहा है. बताया जा रहा है कि मिर्धा परिवार नागौर लोकसभा क्षेत्र के ग्रामीणों आंचल के किसान मिर्धा परिवार को ज्यादा पसंद करते हैं. नागौर की लोकसभा सीट लंबे समय से मिर्धा परिवार के कब्जे में रही. मिर्धा परिवार से नाथूराम मिर्धा , रामनिवास मिर्धा , भानूप्रकाश मिर्धा के साथ ज्योति मिर्धा भी लोकसभा चुनाव जीत चुकी है. चार दशक तक इस नागौर लोकसभा सीट पर मिर्धा परिवार का कब्जा रहा है.

नागौर में जाट समुदाय की बड़ी आबादी है.आजादी के बाद से ही नागौर सीट पर मिर्धा परिवार की पकड़ रही है. जाट समुदाय के वोटर्स में मिर्धा परिवार का बहुत सम्मान है, माना जा रहा है कि ज्योति मिर्धा को पार्टी में शामिल कर भाजपा ने कांग्रेस और रालोपा पार्टी के जाट वोट बैंक में बड़ी सेंध लगाई है.ज्योति मिर्धा मारवाड़ के ताकतवर सियासी परिवार से संबंध रखती है. वह कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे स्व नाथूराम मिर्धा की पोती है. किसी समय नाथूराम मिर्धा प्रदेश के जाट समाज व किसानों के बड़े नेता थे, उनकी जाट वोटर्स और किसान वोटर्स में मजबूत पकड़ रही.

Trending news