Lok Sabha Elections 2024: क्या बांसवड़ा सीट पर BAP के साथ गठबंधन करेगी कांग्रेस? महेंद्रजीत मालवीय को मिल सकती है कड़ी चुनौती
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2183675

Lok Sabha Elections 2024: क्या बांसवड़ा सीट पर BAP के साथ गठबंधन करेगी कांग्रेस? महेंद्रजीत मालवीय को मिल सकती है कड़ी चुनौती

Lok Sabha Elections 2024: बांसवड़ा सीट पर BAP के साथ गठबंधन कांग्रेस कर सकती है. ऐसे में बीजेपी प्रत्याशी  महेंद्रजीत मालवीय को कड़ी चुनौती मिल सकती है.

Mahendrajit Singh Malviya

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: बांसवाड़ा सीट से बीजेपी ने महेंद्रजीत मालवीय को प्रत्याशी घोषित किया है.  मालवीय कुछ वक्त पहले ही कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं और इसके बाद भाजपा ने उन्हें टिकट दे दी.

अब कांग्रेस महेंद्रजीत मालवीय को घेरने की कोशिश में है. कांग्रेस ने अभी इस सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. कांग्रेस इस सीट पर बीएपी (भारत आदिवासी पार्टी) के साथ गठबंधन कर सकती है. इस सीट को लेकर लगातार कांग्रेस आलाकमान मंथन कर रहा है. वहीं, भारत आदिवासी पार्टी (BAP) ने चौरासी से विधायक राजकुमार रोत को लोकसभा प्रत्याशी घोषित कर दिया है. जबकि, कांग्रेस ने इस सीट पर अभी तक अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है.

अगर इस सीट पर कांग्रेस बीएपी के साथ गठबंधन करती है तो  राजकुमार रोत ही प्रत्याशी रह सकते हैं. राजस्थान की राजनीति पर पैनी नजर रखने वालों का मानना है, कि अगर कांग्रेस-BAP गठबंधन होता है, तो कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक भी खिसकने का खतरा बना हुआ है लेकिन गठबंधन होता है कि संभव है कि इस सीट पर कांग्रेस बीजेपी के कड़ी चुनौती दे. 

क्या है बांसवाड़ा-डूंगरपुर का समीकरण 

बता दें, कि पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में बीएपी ने डूंगरपुर जिले में चौरासी और आसपुर, प्रतापगढ़ जिले में धरियावद सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं, डूंगरपुर, सागवाड़ा सहित बांसवाड़ा के बागीदौरा और अन्य सीटों पर बीएपी दूसरे नंबर की पार्टी रही है. यही वजह है, कि कांग्रेस इस सीट को जीतने के लिए बीएपी से गठबंधन करना चाहती है. जबकि डूंगरपुर बांसवाड़ा जिले में कांग्रेस के पास 8 में से 4 विधायक हैं. यानी, आधे विधायक कांग्रेस के हैं.

Trending news