Lok Sabha Chunav : बांसवाड़ा सीट पर BAP के सामने कांग्रेस के आने से किसको होगा फायदा?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2196748

Lok Sabha Chunav : बांसवाड़ा सीट पर BAP के सामने कांग्रेस के आने से किसको होगा फायदा?

Lok Sabha Chunav, Banswara-Dungarpur Lok Sabha Seat : बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट को लेकर राजस्थान में खूब चर्चा हो रही है. यहां बीजेपी-कांग्रेस और  BAP के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है. अब देखना ये है, इस घमासान में कौन बाजी मारेगा?

 

Lok Sabha Chunav

Lok Sabha Elections 2024 : बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट राजस्थान की सबसे चर्चित सीटों में से एक है. बांसवाड़ा में बीजेपी, कांग्रेस और BAP के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है. अब देखाना ये है, कि तीनों पार्टियों में से किसका पलड़ा भारी होगा. वहीं, राजस्थान की राजनीति पर पैनी नजर रखने वालों का मानना है, अगर यहां से कांग्रेस अपना प्रत्याशी नहीं उतारती, तो BAP प्रत्याशी राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) और  बीजेपी उम्मीदवार महेंद्रजीत सिंह मालवीया (Mahendrajit Singh Malviya) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती थी, लेकि कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद डामोर (Arvind Damor) के मैदान में आने से बीजेपी इसका फायदा उठा सकती है. 

कांग्रेस ने बढ़ाई BAP की टेंशन

बदा दें, कि बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने आखिरी दिन ही अपने उम्मीदवार अरविंद डामोर (Arvind Damor) का पर्चा दाखिल करवाया था. डामोर के मैदान में आते ही भारत आदिवासी पार्टी में खलबली मच गई. दरअसल, BAP को लग रहा था, कि कांग्रेस इस सीट पर अपना कोई प्रत्याशी नहीं उतारेगी, जिससे उनके उम्मीदवार राजकुमार रोत के जीतने की संभावना और ज्यादा बढ़ जाएगी. लेकिन 4 अप्रैल को अचानक कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार का नामांकद दाखिल करवा दिया, जिससे BAP को झटका लगा.

BAP ने कांग्रेस की थी ये अपील

कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा होने के तुरंत बाद,  भारत आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार और चौरासी से विधायक राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) ने कांग्रेस से एक आग्रह किया था. रोत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) पर लिखा "बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर भारत आदिवासी पार्टी को समर्थन करते हुए अगर इण्डिया गठबंधन में कांग्रेस सीट को छोड़ती है, तो हम और यहां के समस्त रहवासी कांग्रेस आलाकमान के आभारी रहेंगे, और भाजपा को धूल चटाएंगे." 

डामोर पर पड़ा नामांकन वापस लेने का दबाव

कांग्रेस ने नामांकन के आखिरी दिन (4 अप्रैल 2024) अरविंद डामोर का नामांकन दाखिल करवाया था. लेकिन BAP उम्मीदवार राजकुमार रोत के गठबंधन की दुहाई वाले ट्वीट के बाद, कांग्रेस पर दबाव बढ़ा, और कथित तौर पर पार्टी ने डामोर पर नामांकन वापस लेने की बात कही, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया. बताया जाता है, कि इसके बाद कांग्रेस ने उन्हें पार्टी से 6 साल के लिए बाहर कर दिया है. पार्टी के इस कदम के बाद, अरविंद डामोर ने एक प्रेस वार्ता कर कांग्रेस पर कई गंभीर आरोप लगाए.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान की इन 12 सीटों पर 19 अप्रैल को उम्मीदवारों की किस्मत होगी बंद, 3 सीटों पर क्या कांग्रेस मारेगी बाजी!

अरविंद डामोर ने कहा,"मुझसे नामांकन विड्रॉल कराना था, तो जिस दिन नामांकन भरा उस दिन मुझे बता देते. मुझे पता होता तो में नामांकन दाखिल ही नहीं करता. मुझे क्यों बेवकूफ बनाकर अर्जुन बामनिया और जिला अध्यक्ष ने फॉर्म भरवाया? 17 साल मेरी और 40 साल के मेरी मां के राजनीति करियर को क्यों दांव पर लगाया? क्यों मुझे बली का बकरा बनाने की कोशिश की गई? कांग्रेस पार्टी ने मुझे निष्कासित किया है. पार्टी चाहती तो पहले बोलती, तो मैं फॉर्म ही नहीं भरता.

बीजेपी-BAP पहले ही उतार चुके प्रत्याशी

बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर भाजपा ने महेंद्रजीत सिंह मालवीया (Mahendrajit Singh Malviya) और भारत आदिवासी पार्टी ने चौरासी से विधायक राजकुमार रोत (Rajkumar Rot) को बहुत पहले ही लोकसभा प्रत्याशी घोषित कर दिया था. इसके बाद से ही इस सीट पर कांग्रेस के कदम का इंतजार किया जा रहा है. लेकिन कांग्रेस ने बांसवाड़ा में नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन तक सस्पेंस बनाए रखा, और अरविंद डामोर (Arvind Damor) का पर्चा भरवा दिया. 

Trending news