Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में क्या असर डालेगा BJP-RLD गठबंधन, सुभाष गर्ग का बढ़ सकता है कद...?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2104051

Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में क्या असर डालेगा BJP-RLD गठबंधन, सुभाष गर्ग का बढ़ सकता है कद...?

Lok Sabha Election 2024, BJP RLD Alliance : लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही, पार्टियां अपने-अपने सहयोगी तलाश कर रही हैं. अब देखना ये है, कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी-रालोद गठबंधन का राजस्थान की सियासत पर क्या असर पड़ेगा?

 

राजस्थान में क्या असर डालेगा BJP-RLD गठबंधन.

Lok Sabha Election 2024 : भाजपा-रालोद के गठबंधन का सीधा असर राजस्थान के लोकसभा चुनाव में देखने को मिलेगा. कयास लगाए जा रहे हैं, कि अब तक विपक्षी खेमे में रहे विधायक सुभाष गर्ग, अब सत्ताधारी बीजेपी का साथ देते दिखाई पड़ सकते हैं. भारतीय जनता पार्टी से राष्ट्रीय लोक दल का गठबंधन होने के बाद गहलोत सरकार में मंत्री रहे सुभाष गर्ग एक बार फिर मंत्री पद पर काबिज हो सकते हैं.

यूपी से राजस्थान को साधने का प्रयास

दरअसल, उत्तर प्रदेश में लोक सभा चुनाव से पहले बीजेपी-रालोद के बीच में गठबंधन होने जा रहा है. राजनीतिक जानकारों का मानना है, कि इस गठबंधन से बीजेपी राजस्थान के जाट वोटरों को साधने की कोशिश कर रही है. अगर ऐसा हुआ तो, राजस्थान में जयंत चौधरी की पार्टी रालोद के नेता सुभाष गर्ग का कद चिश्चिततौर पर बढ़ेगा. जानकार मानते हैं, कि अगर गठबंधन हुआ तो, गहलोत सरकार में मंत्री रह चुके सुभाष गर्ग अब बीजेपी सरकार में भी मंत्री बन सकते हैं.

BJP-रालोद गठबंधन से राजस्थान में क्या होगा असर

सूत्रों की मानें तो, इस गठबंधन में राष्ट्रीय लोक दल से 4 लोकसभा सीट और एक राज्य सभा सीट पर सहमति बनने की बात की जा रही है. जानकारों का यह भी मानना है, कि अगर बीजेपी-रालोद के बीच बात बन गई, तो इसका असर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा पंजाब, हिमाचल और मध्य प्रदेश तक असर देखने को मिलेगा. राजनीतिक विशेषज्ञ इसे एनडीए के लिए लोकसभा चुनाव 2024 में एक सटीक दांव की तरह देख रहे हैं. माना जा रहा है, कि राजस्थान और हरियाणा में इस गठबंधन का सबसे बड़ा असर देखने को मिलेगा, क्यों कि यहां के जाट समाज में चौधरी चरण सिंह के प्रति खासा सम्मान है.

राजस्थान में जाट फैक्टर

जानकारों का मानना है, कि राजस्थान में जाटों की जनसंख्या करीब 10 प्रतिशत है. बताया जाता है, कि राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, चूरू, सीकर, नागौर,  बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, हनुमानगढ़ और जयपुर समेत कई जिलों में जाटों की अच्छी तादाद है.

Trending news