Lok Sabha Chunav 2024:मतदान से 48 घंटे पहले हरियाणा बॉर्डर हो जाएगा सील! SP राजर्षि राज वर्मा ने जारी किया आदेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2204093

Lok Sabha Chunav 2024:मतदान से 48 घंटे पहले हरियाणा बॉर्डर हो जाएगा सील! SP राजर्षि राज वर्मा ने जारी किया आदेश

Lok Sabha Chunav 2024:राजस्थान के झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र के लिए 19 अप्रेल को मतदान होगा.इसके लिए पुलिस ने व्यापक और पुख्ता बंदोबस्त करने का मास्टर प्लान तैयार कर लिया है.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Chunav 2024:राजस्थान के झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र के लिए 19 अप्रेल को मतदान होगा.इसके लिए पुलिस ने व्यापक और पुख्ता बंदोबस्त करने का मास्टर प्लान तैयार कर लिया है.हरियाणा बॉर्डर को मतदान से 48 घंटे पहले पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा. 

इस बार हरियाणा बॉर्डर को सील करने के लिए हरियाणा पुलिस राजस्थान—हरियाणा बॉर्डर पर अतिरिक्त जाब्ता लगाएगी और परिंदा भी पर ना मार सके. इसी को ध्यान में रखते हुए सतर्कता बरती जाएगी. एसपी राजर्षि राज वर्मा ने बताया कि हरियाणा में 25 मई को चुनाव है. जबकि राजस्थान के झुंझुनूं में 19 अप्रेल को चुनाव है. 

इसलिए झुंझुनूं पुलिस के अलावा झुंझुनूं आया अतिरिक्त जाब्ता मतदान बूथों को संभालने में व्यस्त हो जाएगा. इसलिए इस बार हरियाणा पुलिस के साथ कॉर्डिनेट कर साइलेंस ​पीरियड का प्लान तैयार किया गया है. जिसके तहत हरियाणा पुलिस राजस्थान—हरियाणा बॉर्डर पर अतिरिक्त जाब्ता लगाकर आवाजाही पर झुंझुनूं पुलिस के साथ सहयोग देगी.

मतदान से 48 घंटे पहले से लेकर मतदान समाप्त होने तक झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र के लोगों के अलावा अन्य इलाकों के लोगों की आवाजाही पर पूर्णतया रोक रहेगी. जरूरी और अतिआवश्यक कार्य के लिए दूसरे इलाकों के ​लोगों को प्रवेश दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस बार 5 हजार 200 से अधिक पुलिस अधिकारी और पुलिस कर्मचारियों को बूथों पर लगाया जाएगा. 

हर विधानसभा क्षेत्र में कानून व्यवस्था का सुपरविजन करने के लिए एक एएसपी और तीन डीएसपी व सीआई स्तर के अधिकारियों की टीम होगी. यही नहीं हर विधानसभा क्षेत्र के लिए 10 मोबाइल पार्टी और तीन क्यूआरटी टीम होगी. क्यूआरटी टीम हथियारों से लैस होगी. वहीं लोकसभा क्षेत्र में 333 मतदान केंद्रों को चिह्नित किया गया है. 

जहां पर सामान्य पुलिस जाब्ते के अलावा हथियारों के साथ अतिरिक्त पुलिस जाब्ता होगी.उन्होंने बताया कि 1100 जिला पुलिस के जवान, 2000 दूसरे पुलिस के जवान तथा नौ सीएपीएफ और तीन आरएसी की कंपनियां झुंझुनूं में तैनात होगी. वहीं स्ट्रॉन्ग रूम को भी त्रि स्तरीय सुरक्षा में ले लिया गया है. 

उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था के अलावा पुलिस आमजन को वोटर हेल्पलाइन और सिविजिल एप के बारे में भी जागरूक कर रही है.अब तक 1750 व्यक्तियों को बीट कांस्टेबलों द्वारा सुरक्षा सखी,सीएलजी सदस्यों, पुलिस मित्रों से समन्वय कर सीविजिल एप डाउनलोड करवा दिया गया है.ताकि कहीं पर भी आचार संहिता का उल्लंघन मिले.तो हर व्यक्ति आसानी से शिकायत कर सके.

यह भी पढ़ें:Kota Fire News:कोटा कोचिंग के हॉस्टल में लगी आग,बचने के लिए तीसरी मंजिल से कूदा छात्र

 

Trending news