Alwar Lok Sabha Election Results 2024: अलवर सीट पर ललित यादव और भूपेंद्र यादव में कौन मारेगा बाजी, दिखेगी कड़ी टक्कर
Advertisement

Alwar Lok Sabha Election Results 2024: अलवर सीट पर ललित यादव और भूपेंद्र यादव में कौन मारेगा बाजी, दिखेगी कड़ी टक्कर

Alwar Lok Sabha Chunav Result 2024 Rajasthan : अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने ललित यादव (Lalit Yadav) और भारतीय जनता पार्टी ने भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) को टिकट दिया है. अब देखना ये है, 4 जून को ताज किसके सिर पर सजेगा.

 

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Alwar Lok Sabha Election Results 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में जुटी हुई हैं. अलवर लोकसभा सीट में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने जातीय समीकरण को देखते हुए, अपने प्रत्याशियों को खड़ा किया है. अलवर सीट पर बीजेपी ने भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) को, और कांग्रेस ने ललित यादव (Lalit Yadav) को चुनावी दंगल में उतारा है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा, कि इस सीट में कौन बाजी मारता है. बता दें, कि लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून सामने आएंगे, जिसके बाद पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी.

कांग्रेस को मिली थी करारी हार

अगर पिछले दो राजस्थान लोकसभा चुनावों की बात करें, तो इसमें बीजेपी का दबदबार रहा है. यहां दोनों ही चुनावों में NDA गठबंधन ने 25 की 25 सीटों पर कब्जा किया, तो कांग्रेस को 2014 और 2019 के चुनाव में करारी हार झेलनी पड़ी थी. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है, कि क्या कांग्रेस प्रत्याशी ललित यादव, भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार भूपेंद्र यादव के कड़ी टक्कर दे पाएंगे, या BJP प्रत्याशी बाजी मार लेंगे.

2019 के चुनाव में ऐसा था समीकरण

बता दें, कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अलवर सीट में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी बाबा बालक नाथ ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 760201 वोट मिले थे. बाबा बालक नाथ ने कांग्रेस उम्मीदवार भंवर जितेंद्र सिंह को 329971 वोटों से मात दी थी.  जानकारी के अनुसार, भंवर जितेंद्र सिंह को 2019 के लोकसभा चुनाव में कुल 430230 वोट मिले थे.

अलवर में वोटों का समीकरण

महिला मतदाता - 886026

पुरुष मतदाता - 1002488

कुल वोट - 1888524

कौन हैं ललित यादव और भूपेंद्र यादव

कांग्रेस प्रत्याशी ललित यादव मुंडावर से विधायक हैं. उन्होंने पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में 50 हजार से ज्यादा वोट से जीत दर्ज की थी. बताया जा रहा है, कि ललित यादव की क्षेत्र में फैन फॉलोइंग अच्छी-खासी है. वहीं, भूपेंद्र यादव राजस्थान BJP का बड़ा नाम हैं. बता दें, कि भूपेंद्र यादव मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं, लेकिन राजस्थान के अजमेर से उन्हेंने शिक्षा प्राप्त की, और राजस्थान से ही दो बार राज्यसभा सांसद भेजे गए. इस बार उन्हें अलवर में मैदान में उतारा गया है.

करण सिंह को मना पाएगी कांग्रेस?

राजनीतिक पंडितों का मानना है, कि ललित यादव को टिकट देने बाद कांग्रेस को पूर्व सांसद करण सिंह यादव(Karan Singh Yadav)  की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. बताया जा रहा है, कि विधानसभा चुनाव में जब उन्हें  टिकट नहीं दिया गया था, तब उन्होंने बगावती तेवर दिखाए थे. लेकिन बाद में वो बड़े नेताओं के समझाने के बाद मान गए थे. हालांकि, जानकारों का कहना है, कि बढ़ती उम्र करण सिंह यादव को टिकट ना मिलने का मेन कारण हो सकता है. 

Trending news