Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में 13 सीटों पर मतदान 26 अप्रैल को, 2.80 करोड़ मतदाता करेंगे 152 प्रत्याशियों का फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2221097

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में 13 सीटों पर मतदान 26 अप्रैल को, 2.80 करोड़ मतदाता करेंगे 152 प्रत्याशियों का फैसला

Rajasthan Lok sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव का घमासान अंतिम चरण में हैं. चंद घंटों बाद 152 प्रत्याशियों की परीक्षा हैं. जिसमें 2.80 करोड मतदाता सुबह सात से शाम छह बजे तक 28 हजार 758 पोलिंग बूथों पर लाइनों में लगकर ईवीएम पर बटन दबाकर अपना प्रत्याशी चुनेंगे.

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में 13 सीटों पर मतदान 26 अप्रैल को, 2.80 करोड़ मतदाता करेंगे 152 प्रत्याशियों का फैसला

Rajasthan Lok sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव का घमासान अंतिम चरण में हैं. चंद घंटों बाद 152 प्रत्याशियों की परीक्षा हैं. जिसमें 2.80 करोड मतदाता सुबह सात से शाम छह बजे तक 28 हजार 758 पोलिंग बूथों पर लाइनों में लगकर ईवीएम पर बटन दबाकर अपना प्रत्याशी चुनेंगे. पहले चरण में हुए मतदान प्रतिशत को देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारियों की ओर से नवाचार किए हैं तो वहीं राजनैतिक पार्टियों ने चुनावी सभाओं और रैलियों का दौर समाप्त होने के बाद अब राजनीतिक दलों ने अपना सारा फोकस बूथ मैनेजमेंट पर कर दिया है.

लोकतंत्र के सबसे बडे पर्व का सबसे बड़ा दिन हैं. प्रदेश की 13 संसदीय सीट की जनता के पास रिकॉर्ड तोड़ मतदान कर इस दिन को और बड़ा बनाने का मौका है. इसके लिए सुबह सात से शाम छह बजे तक होने वाले मतदान में हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना है. दूसरे चरण के लिए 28 हजार 758 मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियों ने मोर्चा संभाल लिया हैं.

निर्वाचन विभाग, जिला निर्वाचन, पुलिस ने प्रदेश में दूसरे चरण में टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं...जनता की आवाज को दिल्ली में बुलंद करने वाले 152 नेताजी के भाग्य का फैसला 2.80 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे. इनमें 145 पुरूष और 7 महिलाएं प्रत्याशी हैं. सबसे ज्यादा प्रत्याशी 18 प्रत्य़ाशी चित्तौड़गढ़ और सबसे कम 7 प्रत्य़ाशी झालावाड़-बारां लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया की पुलिस फोर्स के अलावा मतदान के दौरान निगरानी के लिए प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में फ्लाइंग स्क्वॉड, एसएसटी दल तैनात रहेंगे. चुनाव खर्च के लिहाज से संवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त निगरानी टीमें तैनात की जाएगी. कुल 28,758 मतदान केंद्रों में से चयनित 14,460 बूथों पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी. कंट्रोल रूम के माध्यम से इन बूथों पर निगरानी रखी जाएगी.

मतदान कार्य में कुल 34,931 बैलेट यूनिट, 34,931 कंट्रोल यूनिट और 37,329 वीवीपैट मशीनें (रिजर्व सहित) उपयोग में ली जाएगी. दूसरे चरण में 28,758 मतदान केंद्रों की बात करें तो इसमें 4,778 शहरी , 23,327 ग्रामीण सहित 653 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं. 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए 3,000 सेक्टर ऑफिसर तैनात किए गए हैं. यह अधिकारी मतदान दलों के साथ सतत समन्वय बनाकर किसी भी प्रकार की परेशानी का तत्काल निराकरण करेंगे.

ईवीएम में तकनीकी खराबी के त्वरित निराकरण के लिए बेल के इंजीनियर भी मौजूद रहेंगे, जो सूचना प्राप्त होने पर जल्द से जल्द मतदान केंद्रों पर पहुंचेंगे...सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के सुविधा को ध्यान में रखते हुए रैम्प, पीने के पानी, छाया, व्हीलचेयर और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए वाहन सहित अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं. साथ ही मतदाताओं की सहायता के लिए हर मतदान केंद्र पर वॉलंटियर्स भी तैनात किए गए हैं.

मतदान के दिन सूचनाओं के जल्द आदान प्रदान के लिए राज्य और जिला स्तर पर कम्यूनिकेशन टीम बनाई गई है. इस टीम में नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी मतदान केंद्रों तक मतदान दलों के पहुंचने की जानकारी, मॉक पोल होने की जानकारी, उसके बाद मतदान शुरू होने, मतदान का प्रतिशत जैसी जानकारियां मतदान केंद्रों पर नियुक्त कर्मचारियों से चर्चा कर संकलित करेंगे.
 

दूसरे चरण के मतदान की फैक्ट फाइल

दूसरे चरण में 13 संसदीय सीटों पर मतदान।
मतदान का समय-सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा।
कुल मतदान केंद्रों की संख्या-28 हजार 758 मतदान केंद्रों
कुल मतदाताओं की संख्या-2 करोड 80 लाख 78 हजार 399 मतदाता पंजीकृत।
सर्विस वोटर की संख्या-26 हजार 837 सर्विस वोटर।
पुरूष मतदाताओं की संख्या-1 करोड 44 लाख 48 हजार 966 पुरुष मतदाता।
महिला मतदाताओं की संख्या-1 करोड 36 लाख 02 हजार 272 महिला मतदाता।
थर्ड जेंडर मतदाता- 324 थर्ड जेंडर मतदाता पंजीकृत।
फर्स्ट टाइम वोटर्स 18-19 एजग्रुप-8 लाख 66 हजार 325 नव मतदाता पंजीकृत।
दिव्यांग मतदाताओं की संख्या-3 लाख 22 हजार 829 विशेषयोग्यजन मतदाता।
85 वर्ष से अधिक आयु मतदाताओं की संख्या-3 लाख 01 हजार ,742 मतदाता।
13 संसदीय सीटों पर सबसे ज्यादा पाली में सर्वाधिक 23,48,274 मतदाता पंजीकृत।
अजमेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 19,99,399 मतदाता पंजीकृत।
कुल प्रत्याशियों की संख्या-152, इनमें 145 पुरूष और 7 महिलाएं प्रत्याशी।
सर्वाधिक 18 प्रत्य़ाशी चित्तौड़गढ़ और सबसे कम 7 प्रत्य़ाशी झालावाड़-बारां में प्रत्याशी।
मतदानकर्मियों की ड्यूटी-1.72 लाख से अधिक मतदानकर्मी करवाएंगे पोलिंग।
सुरक्षाकर्मियों की संख्या-कुल 82,487 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई।
राजस्थान पुलिस के कार्मिकों के साथ-साथ, होमगार्ड, फोरेस्ट गार्ड-आरएसी जवान तैनात।
केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां कानून व्यवस्था-सुरक्षा में सहयोग करेंगी।
इन कंपनियों को संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया है।
ईवीएम में तकनीकी खराबी सुधारने के लिए बेल के इंजीनियर मौजूद रहेंगे।
सभी बूथों पर व्हीलचेयर सहित पेयजल और छाया सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं।
3,000 सेक्टर ऑफिसर मतदान प्रक्रिया की करेंगे निगरानी।
14 हजार 460 मतदान केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग,यानि तीसरी आंख से नजर।
832-832 मतदान केंद्रों की कमान महिलाओं और युवा मतदाकर्मियों के हाथ में रहेगी।
104 मतदान केंद्रों की कमान विशेषयोग्यजन मतदान कार्मिकों के पास रहेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया की मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई नवाचार भी किए गए हैं। मतदाताओं को उनके मतदान केन्द्र पर लाइन में खड़े लोगों की रियल टाइम जानकारी देने के लिए ऐप विकसित किया गया है. चरण के मतदान में मतदाताओं को बूथ पर लाइन में खड़े लोगों की रियल टाइम जानकारी उपलब्ध कराने के बाद वोट क्यू ट्रेकर मोबाइल एप के जरिए दूसरे चरण के 5 लोकसभा क्षेत्रों के मतदाता भी बूथ पर लाइन में खडे़ लोगों की संख्या देख सकेंगे.

इस मोबाइल एप के माध्यम से मतदाता घर बैठे ही देख सकेंगे कि मतदान केंद्र पर लाइन में इस समय कितने लोग खड़े हैं. इससे मतदाताओं को लाइन में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मतदाताओं को रियल टाइम जानकारी देने के लिए लाइन में खड़े लोगों की संख्या के बारे में लगातार अपडेट किया जाएगा.

वहीं राज्य स्तर पर बेस्ट सेल्फी अवार्ड, पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सेल्फी पाइंट रहेगा....राज्य स्तर पर बेस्ट सेल्फी अवार्ड देने, व्यापारिक संगठनों के सहयोग से मतदाताओं को स्क्रेच कार्ड और स्याही लगी अंगूली दिखाने पर विभिन्न विभिन्न उत्पादों और सेवाओं पर छूट सहित कई प्रयास किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं को मतदान स्थल पर ही बीएलओ द्वारा मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट दिया जाएगा. साथ ही संयुक्त परिवार, नव विवाहित जोड़े, युवा द्वारा मतदान, सामूहिक मतदान, परंपरागत परिधान में मतदान आदि को लोकतंत्र के महाउत्सव के रूप में रेखांकित करते हुए सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पर सेल्फी अपलोड करने पर आकर्षक पुरस्कार दिए जाएगें.

शहरी उदासीनता को दूर करने के लिए व्यापारी संगठनों द्वारा भी सामाजिक सरोकारों को ध्यान में रखते हुए स्याही लगी अंगुली दिखाने पर विभिन्न प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं पर डिस्काउंट दिए जाएंगे. इसमें मुफ्त अथवा रियायती दर पर चाय, कचौड़ी, सिनेमा टिकट, डिनर, पार्किंग, कटिंग-शेविंग पर डिस्काउंट सहित स्क्रैच कार्ड की सुविधा है. ऐसे में इस बार मतदाता लोकतंत्र को मजबूत करने के साथ ही शहर में विशेष दुकानों पर छूट का आकर्षक ऑफर पा सकेंगे.

बहरहाल, किसी भी देश की बुनियाद उसका मजबूत लोकतंत्र होता है. लोकतंत्र की खूबसूरती तभी बढ़ती है, जब मतदान के जरिए इसे बेहतर ढंग से गढ़ा जाए। चुनाव लोकतंत्र का आधार है. चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल होना हर मतदाता का कर्त्तव्य है. सबसे बड़े लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हर भारतीय को अपना योगदान देना चाहिए.

यह तभी होगा जब हर मतदाता वोट देकर सही उम्मीदवार का चयन करेगा. लोकतंत्र के उत्सव के रूप में हमें मौका मिलता है, जिसके जरिए हम जनप्रतिनिधि का चुनाव कर सरकार में भागीदारी निभाते हैं. यह मौका आ गया है इसलिए सभी सारे काम छोड़कर पहले चुनाव के लिए मतदान अवश्य करें.

Trending news