kota: कोटा में मौत के बाद मजदूरों का धरना, ASI कंपनी के तोल-कांटों को बंदकर किया विरोध, रामगंजमंडी में मुआवजे की मांग
Advertisement

kota: कोटा में मौत के बाद मजदूरों का धरना, ASI कंपनी के तोल-कांटों को बंदकर किया विरोध, रामगंजमंडी में मुआवजे की मांग

Kota: कोटा जिले की रामगंजमंडी के इंडस्ट्रीज एरिए में एक हादसा हुआ था, जहां तीन दिन पहले एक महिला मजदूर की मौत हो गई थी.  महिला की मौत को लेकर इंडस्ट्री एरिया में विरोध के बगावती स्वर भी अब तेज हो गए हैं, परिजनों और मजदूरों में नाराजगी साफ तौर पर देखी जा सकती है. 

 

kota: कोटा में मौत के बाद मजदूरों का धरना, ASI कंपनी के तोल-कांटों को बंदकर किया विरोध,  रामगंजमंडी में मुआवजे की मांग

Kota: कोटा जिले की रामगंजमंडी के इंडस्ट्रीज एरिए में तीन दिन पहले हुई मजदूर महिला की हादसे में मौत से आक्रोशित मजदूर और मृतका के परिजन ने ASI कंपनी के तोल कांटे बंद करवाकर धरना प्रदर्शन किया.

मजदूरों ने कोटा स्टोन कंपनी के चारों तोल कांटे बंद किए, और तोल स्ट्रक्चर पर धरना देकर ट्रकों को रूकवाया जा रहा है. जिसको लेकर तोल कांटो के दोनों ओर कोटा स्टोन से लदे ट्रकों की लंबी कतारें लगी हुई है. साथ ही मजदूरों ने भी सुबह से ही कार्य का बहिष्कार किया हुआ है.

तोल कांटो को बंद करवाकर मृतका के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की जा रही है. सूचना पर सुकेत पुलिस भी मौके पर पहुंची. जो लगातार मजदूरों से समझाइश कर रही है. वहीं, समझाइश के बीच पुलिस और मजदूरों के बीच नोंकझोंक भी हुई. मजदूरों ने कहा की जब तक मृतका के परिजनों को मुआवजा नहीं मिलता तब तक धरना जारी रहेगा.

एएसआई कम्पनी के तोल कांटे नंबर 1 पर महिलाए और मजदूर धरने पर बैठे हुए है. वहीं, मजदूरों ने तोल कांटा 2,3 व 4 को भी बंद किया हुआ है. जिससे खदान से आने वाले ट्रक कतारों में लगे हैं, सुबह से ही मजदूर कार्य का बहिष्कार कर तोल कांटो पर पहुंचे.

वहीं, हंगामे के बाद टांको को बंद करवाया गया. पुलिस मजदूरों के बीच समझाइश के लिए गई. तो दोनों में नोंकझोंक हुई. जिसमे पुलिस ने मजदूरों को धरने से उठने और 10 फरवरी को कंपनी अधिकारियों से मिलने की बात कही. ऐसे में मजदूरों ने पुलिस के व्यवहार से नाराजगी जताते हुए अनिश्चित कालीन धरने की घोषणा की.

रविवार शाम के समय मजदूर महिला प्रेमबाई मजदूरी कर अपने घर पैदल लौट रही थी. ऐसे में एएसआई कम्पनी की खदान से कोटा स्टोन से लदे ट्रक से मजदूर महिला को पीछे से टक्कर मार कर कुचल दिया. हादसे में महिला की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई. इस दौरान भी मजदूरों ने ट्रक से तोड़फोड़ कर विरोध किया था. बताया जा रहा है कि हादसे में ट्रक एएसआई कंपनी की खदान में लगा हुआ है. जिसमे मजदूर चाहते है की कंपनी की खदान के ट्रक से हादसा हुआ तो मुआवजा भी कंपनी ही देंगी.

ये भी पढ़ें- SSC Recruitment 2023: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में बड़ी भर्ती, ssc.nic.in से करें अप्लाई, ये है लास्ट डेट

 

 

Trending news